Move to Jagran APP

Business Idea : इस बिजनेस ने तोड़ दिया कमाई का रिकॉर्ड, आप भी कर सकते हैं लाखों की कमाई

Business Idea कोरोना काल में कईयों का धंधा चौपट हो गया तो बहुतों की नौकरी चली गई। फिर अपनी जिंदगी को पटरी पर लाना चाहते हैं तो यह बिजनेस में हाथ आजमाइए। लागत से दस गुणा अधिक प्रोफिट की गुंजाइश है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 07:15 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 05:55 PM (IST)
Business Idea : इस बिजनेस ने तोड़ दिया कमाई का रिकॉर्ड, आप भी कर सकते हैं लाखों की कमाई
इस बिजनेस ने तोड़ दिया कमाई का रिकॉर्ड, आप भी कर सकते हैं लाखों की कमाई

जमशेदपुर : कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान एक ऐसा बिजनेस सामने आया जो अपना 80 साल का रिकार्ड को तोड़ दिया। दरअसल हम बात कर रहे हैं बिस्किट की। जिसकी हमेशा डिमांड बनी रहती है। लॉकडाउन के दौरान जब की धंधे की मंदी के दौर से गुजरने लगे उसी समय पारले जी बिस्कुट की इतनी अधिक बिक्री हुई है कि पिछले 82 सालों का रिकॉर्ड टूट गया। ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट बनाने की यूनिट लगाना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

loksabha election banner

बेकरी उद्योग के लिए सरकार भी कर रही मदद

यदि आप बेकरी बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके लिए सरकार भी मदद कर रही है। सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत आपको आसानी से लोन मिल जाएगा। इस तरह के बिस्कुट, केक, चिप्स या ब्रेड बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए प्लांट लगाने के लिए जगह, लो कैपसिटी मशीनरी और रॉ मैटेरिया में निवेश करना होगा।

कुल खर्च का 80 प्रतिशत फंड सरकार देगी

मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिफ 100000 रुपये निवेश करना होगा। कुल खर्च का 80 प्रतिशत तक फंड की मदद सरकार की ओर से मिल जाएगी। इसके लिए सरकार खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस बिजनेस से हर महीने 40000 रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

बिस्कुट प्लांट का खर्च

प्रोजेक्ट लगाने में कुल खर्च 5.36 लाख रुपये लगेगे। इसके लिए अगर आपके पास 100000 रुपये है तो बाकी की रकम मुद्रा लोन के जरिए मिल जाएगी। मुद्रा स्कीम के तहत सेलेक्शन होने पर बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगी। प्रोजेक्ट के हत 500 वर्गफुट तक का खुद की जगह होनी जरूरी है। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा। 5.36 लाख रुपये में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान इस तरह से लगाया गया है।

सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान

  • प्रोडक्शन कॉस्ट - 14.26 लाख रुपये
  • टर्न ओवर - 20.38 लाख रुपये
  • ग्राॅस प्रॉफिट - 6.12 लाख रुपये
  • लोन का ब्याज - 50 हजार रुपये
  • इनकम टैक्स - 13-15 हजार रुपये
  • अन्य खर्च - 70-75 हजार रुपये
  • नेट प्रॉफिट - 4.60 लाख रुपये
  • मंथली इनकम - 35-40 हजार रुपये

मुद्रा स्कीम के लिए कर सकते हैं अप्लाई

फंड जुटाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फार्म भरना होगा, जिसमें यह डिटेल देनी होगी। लाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का आमउंट पांच साल में लौटा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.