Move to Jagran APP

Business Idea : नौकरी को कहें बाय-बाय, कीजिए अदरक की खेती, लाखों की होगी कमाई

सिर्फ नौकरी से ही पैसा नहीं कमाया जा सकता। अगर आप सोच समझकर खेती करें तो यहां से भी लाखों की कमाई की जा सकती है। अदरक की खेती भी फायदेमंद हो सकती है। इस खेती में सरकार भी सहायता करती है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 06:12 PM (IST)
Business Idea : नौकरी को कहें बाय-बाय, कीजिए अदरक की खेती, लाखों की होगी कमाई
नौकरी को कहें बाय-बाय, कीजिए अदरक की खेती, लाखों की होगी कमाई

जमशेदपुर : अगर आपको यदि हर समय नौकरी की चिंता सताती रहती है तो आप घबराएं नहीं बल्कि आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप खुद लाखों रूपये कमा सकता है। यही नहीं आप खुद कई लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा सकते हैं। यानि आप नौकर से मालिक बन सकते हैं। इसके लिए कुछ करने की चाहत व इच्छा शक्ति का होना आवश्यक है। आज कई पढ़े लिखे युवा जो खेती किसानी की ओर मुड़ कर लाखों रूपये आराम से कमा रहे हैं। खेती से संबंधित व्यापार के लिए सरकार सहायता भी कर रही है। यदि आप किसानी करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया बताते हैं, जिससे आप अपना बिजनेस चला सकते हैं।

loksabha election banner

करें अदरक की खेती करें लाखों की कमाई

यदि आपका जगह कम है तो आप अदरक की खेती कर सकते हैं। अदरक का उपयोग रसोईघर में आदिकाल से चली आ रही है। कोरोना काल में अदरक की मांग देश दुनिया में अधिक हो गई, क्योंकि अधिकांश लोग चाय या काढ़ा बनाकर सेवन करना शुरू कर दिया। जिससे अदरक की मांग काफी बढ़ी है।

ऐसे करें अदरक की खेती

कृषि विशेषज्ञ के अनुसार अदरक बोने के लिए अदरक की पिछली फसल के कंद उपयोग में लाए जाते हैं। बड़े-बड़े अदरक के पंजों को इस तरह तोड़ लेते हैं कि एक टुकड़े में से दो या तीन अंकुर रहे। अदरक की खेती मुख्यत: वर्षा पर निर्भर करती है। इसे अकेले या पपीता व अन्य पौधों के साथ भी किया जा सकता है। एक हेक्टेयर में बुआई करने के लिए 15 से 15 कंद की आवश्यकता पड़ती है। अंतावर्तीय फसलों में बीज की मात्रा कम लगती है।

अदरक बुवाई का तरीका

अदरक की बुवाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30-40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 25 से 25 सेंटीमीटर होना चाहिए। इसके अलावा बीच कंदों को चार से पांच सेंटीमीटर गहराई में बोने के बाद हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से ढक देना चाहिए।

अदरक बुवाई पर होने वाले खर्च

अदरक की फसल 8-9 महीने में तैयार हो जाती है। अदरक की फसल औसतन 150 से 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है। एक हेक्टेयर में 120 क्विंटल अदरक उपजता है। एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में करीब 7-8 लाख रुपये का खर्च भी आ जाता है।

कितना होगा मुनाफा

अगर अदरक की खेती करने से होने वाले मुनाफे की बात करें तो एक हेक्टेयर में अदरक की खेती करीब 150 से 200 क्विंटल निकलता है। बाजार में अदरक 80 रुपये किलो तक बिकती है। यदि हम इसे 50-60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मान लें तो एक हेक्टेयर में आपको 25 लाख रुपये की कमाई होगी। यदि सारा खर्चा हटा देते हैं तो 15 लाख रुपये की होगी बचत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.