जमशेदपुर, जासं। भारतीय रेडक्रास सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा आयोजित विश्व रेडक्रास दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को भी रक्तदान शिविर चल रहा है। यह पूरक रक्तदान शिविर है, जिसमें वैसे रक्तदाता शामिल हो रहे हैं, जो रेडक्रास दिवस पर आठ मई को रक्तदान नहीं कर पाए थे।

गर्मी के मौसम में वैसे भी रक्त की कमी हो जाती है। कोरोना काल में भी रक्त की ज्यादा आवश्यकता महसूस की जा रही है। विशेष पूरक रक्तदान शिविर रेडक्रॉस के पेट्रन रवि सरावगी के संयोजन में साकची स्थित रेडक्रास भवन में चल रहा है। रेडक्रास सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने रक्तदाताओं से आग्रह किया है कि वे कोविड-19 (कोरोना) के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाकर, शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सैनिटाइजर का उपयोग भी करें। इसके साथ ही रक्तदान शिविर में भाग लें। रक्तदान शिविर सुबह नौ बजे शुरू हुआ है और शाम चार बजे तक चलेगा।

कोरोना मरीजों के लिए 11 ने दिया प्लाज्मा

विश्व रेडक्रास दिवस पर एक ओर जहां रक्तदान के लिए लोग आ रहे हैं, उसी तरह प्लाज्मा दान भी कर रहे हैं। कोविड-19 पर विजय पाने वाले विजेताओं ने कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए आठ व नौ मई को 11 कोरोना योद्धाओं ने कॉन्वाल्सेंट प्लाज्मा दान किया। इनमें धनकिस्टो महतो, व्रतीशंकर बंदोपाध्याय, महानंद महतो, अभिजीत बोस, टाटा स्टील कर्मी एसके मिश्रा, मेघा श्रीवास्तव, मनीष प्रकाश मिश्रा, ओवी अभिषेक, रमेश कुमार पांडेय व प्रमोद शामिल थे।

उत्साह बढाने को ये रहे मौजूद

प्लाज्मा डोनर्स का उत्साह बढ़ाने के लिए जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी, जिला प्लाज्मा डोनेशन की नोडल पदाधिकारी परीक्ष्यमान उपसमाहर्ता स्मिता नागेशिया, रेडक्रास सोसाईटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह के साथ प्लाज्मा डोनेशन प्रभारी प्रभुनाथ सिंह उपस्थित थे। उन्होंने सभी प्लाज्मा दाताओं को स्मृतिचिह्न के साथ प्रमाणपत्र प्रदान किया तथा पीड़ित मानवता की सेवा के प्रति उनका आभार जताया। विजय सिंह ने उम्मीद जताई है कि सभी के सहयोग से इस कठिन चुनौती का सामना करने में भी हम सभी सफल होंगे।