Move to Jagran APP

भाजपा कार्यकर्ता ने मनरेगा में पैसों के बंदरबांट करने का लगाया आरोप

मोहलीशोल पंचायत के चोइरा गांव के भाजपा कार्यकर्ता विमल मुंडा ने मनरेगा में बंदरबांट करने का आरोप लगाया है। उन्होंने बीडीओ को पत्र लिखकर इस मामले की जांच कराने की मांग की है। विमल मुंडा ने बताया कि मनरेगा में बिना काम किए उनकी पत्नी नियति मुंडा के बैंक खाता में एक सप्ताह की मजदूरी आ गई है..

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 02:12 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 05:12 AM (IST)
भाजपा कार्यकर्ता ने मनरेगा में पैसों के बंदरबांट करने का लगाया आरोप
भाजपा कार्यकर्ता ने मनरेगा में पैसों के बंदरबांट करने का लगाया आरोप

संसू, धालभूमगढ़ : मोहलीशोल पंचायत के चोइरा गांव के भाजपा कार्यकर्ता विमल मुंडा ने मनरेगा में बंदरबांट करने का आरोप लगाया है। उन्होंने बीडीओ को पत्र लिखकर इस मामले की जांच कराने की मांग की है। विमल मुंडा ने बताया कि मनरेगा में बिना काम किए उनकी पत्नी नियति मुंडा के बैंक खाता में एक सप्ताह की मजदूरी आ गई है। कुल 1164 रुपये खाता में भेजा गया है। कहा, मोहलीशोल पंचायत के चोइरा में सुजय पंडित के जमीन पर आम बागवानी का काम चल रहा है, जिसमें उसकी पत्नी नियति मुंडा ने छह दिन ही काम किया था। परंतु उसके बैंक खाता में दो सप्ताह की मजदूरी भेजी गई है। मनरेगा के तहत गरीबों के विकास की बात कही जाती है, लेकिन वास्तव में फर्जी तरीके से पैसों का बंदरबांट किया जा रहा है। बीडीओ शालिनी खलखो ने कहा कि विमल मुंडा के खाता में उनके शौचालय का पैसा गया है। उनकी पत्नी ने जितने दिन काम किया है, उसकी उतनी ही राशि भेजी गई है। संभवत: दोनों का संयुक्त खाता होने के कारण आधार नंबर के तहत एक ही खाता में मजदूरी की राशि चली गई है। जिसके कारण वे समझ नहीं पा रहे हैं।

loksabha election banner

ग्राम विकास पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित : स्वयंसेवी संस्था जेएसएलपीएस के तत्वावधान में शुक्रवार को स्थानीय प्रखंड कार्यालय में एक दिवसीय ग्राम पंचायत विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें प्रखंड के प्रत्येक पंचायत के कार्यकर्ता एवं महिला समूह की सक्रिय सदस्यों को गांव के विकास से संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। कार्यक्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी देवलाल उरांव, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी लीला सुलंकी, जेएसएलपीएस की प्रखंड कोऑर्डिनेटर सुमी मार्डी, कनीय अभियंता अजय कुमार महतो, अमित यादव समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

घाटशिला कालेज में कोविड 19 से सुरक्षा को ले दिलाया गया शपथ : घाटशिला कालेज में भारत सरकार व कोल्हान विश्वविद्यालय के निर्देश पर एनएसएस द्वारा कोविड-19 से सुरक्षा के लिए विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों को सामान्य निर्देश दिया गया। सरकार ने कोरोना से सुरक्षा के लिए शपथ पत्र जारी किया है। प्रो. इंदल पासवान ने उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई। प्राचार्य डा पीके गुप्ता की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के निधन पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर डा नरेश कुमार, डा संजय सिंह, डा दिलचंद्र राम, डा संदीप चंद्रा, प्रो एम प्रमाणिक, प्रो माही मार्दी, हीरालाल सीट, प्रो एनआर महतो, प्रो मल्लिका शर्मा, गुनाराम मुर्मू, समीर कुमार, अशोक कुमार, विष्णु कालिदी, दीपक टोप्पो समेत कई उपस्थित थे। बीडीओ ने दीदी बाड़ी योजना के संदर्भ में कर्मियों को दी जानकारी : प्रखंड कार्यालय के सभागार में प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार एस अभिनव ने मनरेगा के तहत दीदी बाड़ी योजना के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए मनरेगा अंतर्गत संचालित योजनाओं का समीक्षा बैठक की हैं। इस बैठक में बागवानी मित्रों, रोजगार सेवक, जेएसएलपीएस कर्मियों को दीदी बाडी योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि किसान इस योजना के तहत अपने बारी में पोषण से संबंधित खेती कर के पोषक तत्वों को प्रतिपूर्ति कर पाएंगे और इस कार्य हेतु उनको मनरेगा में मजदूरी भुगतान भी किया जाएगा। अतिरिक्त उत्पादन की स्थति में अपने जरूरतों को पूरा करने के पश्चात वे स्थानीय बाजार में विक्रय कर आय भी सृजित कर सकते हैं। इसके अलावा बिरसा हरित ग्राम योजना, मानव दिवस सृजन के बारे में भी समीक्षा की गई हैं।बैठक में कृषि पदाधिकारी पतित पवन घोष, सहायक अभियंता संतोष कुमार, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी राजेश श्रीवास्तव,अमित कुमार, कनीय अभियंता शशि शेखर कुमार ठाकुर, गौरव राज गुप्ता, जेएसएलपीएस के बीपीएम शिवदास घोष सहित सभी रोजगार सेवक, पंचायतों के बागवानी मित्र उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.