जमशेदपुर : केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतनमान और फ्रीज डीए का पैसा मिलने के बाद उनका वेतन बढ़ना तय है लेकिन अब निजी कंपनियों के लिए ये रिपोर्ट राहत देने वाली है कि उनके वेतन में भी 8.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने वाली है। डेलॉयट एजेंसी द्वारा की गई सर्वे में इसका खुलासा किया है। जिसके मुताबिक निजी क्षेत्र में कार्यरत लाखों कर्मचारियों के वेतन में जबदस्त उछाल आने वाला है।

25 प्रतिशत कंपनियां दहाई अंक में बढ़ोतरी को है तैयार

कंसल्टिंग फर्म डेलॉयट की सर्वे रिपोर्ट की माने तो देश की 25 प्रतिशत कंपनियां वर्ष 2022 में अपने कर्मचारियों के वेतन में दहाई अंक में बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है। जबकि प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां 8.6 प्रतिशत बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है।  यदि ऐसा होता है तो पिछले चार साल में सबसे ज्यादा औसत बढ़ोतरी होगी। डेलॉयट ने जुलाई माह में देश की 450 कंपनियों के बीच यह सर्वे किया था। जिसमें कंपनियां अपने कर्मचारियों के कौशल और प्रदर्शन के आधार पर वेतन में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है।

2020 में 4.4 प्रतिशत बढ़ा था वेतन

देश की 92 प्रतिशत कंपनियों ने वर्ष 2020 में अपने कर्मचारियों के वेतन में 4.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी जबकि वर्ष 2021 में यह बढ़ोतरी आठ प्रतिशत रही। वहीं, सर्वे रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 में 98.9 प्रतिशत कंपनियां पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि वे अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी करेगी। इसमें टाटा कसंल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) व टाटा डिजिटल जैसे आईटी सेक्टर में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होगी। इसके बाद लाइफ इंश्योरेंस के क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी।

मार्केटिंग व रियल इस्टेट के कर्मचारियों का कम बढ़ेगा वेतन

हालांकि रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, रेस्टोरेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर, मार्केटिंग और रियल इस्टेट कर्मचारियों के वेतन में इस अनुपात में कम वेतन बढ़ेगा। इस सेक्टर के कर्मचारियों के वेतन में 11.2 प्रतिशत की होगी बढ़ोतरी

 

टेक्नोलॉजी क्षेत्र के कर्मचारियों को फायदा

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार जो कर्मचारी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कार्यरत है उनके वेतन में वर्ष 2022 में 11.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। इसके बाद प्रोफेशनल सर्विस, ई-कॉमर्स फर्म में कार्यरत कर्मचारियों का नंबर आएगा। जिनके वेतन में 10.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। इसके अलावा आईटी, लाइफ साइंसेज, फार्मा, कंज्यूमर गुड्स से जुड़ी कंपनियों में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन में 9.2 से 9.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है।

Edited By: Jitendra Singh