Move to Jagran APP

BIG NEWS : हावड़ा- मुंबई मार्ग पर CKP में नक्सलियों ने रेल ट्रैक को बम से उडाया, ट्रेनों का परिचालन बाधित

Naxali blow up Railway Track in CKP चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटापहाड़ व सोनुवा स्टेशनों के बीच माओवादियों ने रेलवे लाइन को बम से उड़ा दिया। जिसके कारण हावड़ा- मुम्बई मुख्य रेल मार्ग में ट्रेनों का परिचालन घंटों से ठप रह।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 08:51 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 07:36 PM (IST)
BIG NEWS : हावड़ा- मुंबई मार्ग पर CKP में नक्सलियों ने रेल ट्रैक को बम से उडाया, ट्रेनों का परिचालन बाधित
हावड़ा -मुंबई मुख्य रेल मार्ग में ट्रेनों का परिचालन ठप रह।

जमशेदपुर, जासं। चक्रधरपुर रेल मंडल के लोटापहाड़ व सोनुवा स्टेशनों के बीच माओवादियों ने रेलवे लाइन को बम से उड़ा दिया। जिसके कारण हावड़ा- मुम्बई मुख्य रेल मार्ग में ट्रेनों का परिचालन घंटों ठप रहा। यह घटना सोमवार की अहले सुबह 02:15 बजे की बताई जा रही है। अप रेल लाइन को माओवादियों ने बम से उडाया । डॉउन लाइन से आ रहे ट्रेन के लोको पायलट ने इस घटना की जानकारी स्टेशन मास्टर को दी। जिसके बाद से हावड़ा -मुंबई मुख्य रेल मार्ग में ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गय।

loksabha election banner

सूचना के तत्काल बाद रेलवे के अधिकारी एवं बम निरोधक दस्ता के सदस्य घटनास्थल पर पहुंचे। घटनास्थल की जांच की गइ। अप एवं डाउन दोनों ट्रैक पर जांच खासकर इस बात की हुइ कि कहीं आैर बम तो नक्सलियों ने नहीं लगा रखे हैं। पुलिस, आरपीएफ औऱ सुरक्षा बल के साथ रेलवे के पदाधिकारी मौके पर मौजूद रहे। रेलवे ट्रैक को ठीक करने का काम किया गया। सुरक्षा के प्रति इत्मीनान एवं रेल ट्रैक ठीक होने के बाद ही ट्रेनों का परिचालन शुरू हो पाया।

नक्सली बैनर बरामद

घटनास्थल से नक्सलियों द्वारा लगाया गया बैनर भी मिला है। बैनर में किसान आंदोलन को समर्थन एवं संघर्षों पर दमन के खिलापफ २६ अप्रैल को भारत बंद की बात लिखी गइ है। अपीलकर्ता के रूप में भाकपा माआेवादी का जिक्र है।

सोनुवा थाना में नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज

सोनुवा-लोटापहाड़ रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक उड़ाने के मामले में रेलवे द्वारा सोनुवा थाना में नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सोनुवा थाना प्रभारी सोहनलाल के मुताबिक इस मामले में रेलवे द्वारा सोनुवा थाना में मामला दर्ज कराया गया है, जिसमें नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वहीं घटना के बाद पुलिस और सीआरपीएफ द्वारा संयुक्त रूप से क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन भी चलाया गया।

बड़ाजामदा में भी टांगा बैनर

बड़ाजामदा के भट्टीसाई से रेलवे साइडिंग के रास्ते पर पुलिया के पास भारत की कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी ने बैनर टांग कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराइ है। बैनर में 26 अप्रैल को भारत बंद को सफल बनाने की अपील की है।पुलिया के समीप रेलिंग में लाल रंग के बैनर लगने की सूचना पर स्थानीय ओपी पुलिस बैनर को उतार कर ले गइ । साइडिंग में किसी तरह की कोई रैक लोडिंग नहीं रहने के कारण किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई।

मालगाडी गुजरने के कुछ देर बाद विस्फोट

रेल ट्रैक पर विस्फोट के बाद चक्रधरपुर, मनोहरपुर के अलावा अन्य स्टेशनों पर आठ मेल एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रोक दिया गया। रेलवे के मुताबिक मालगाड़ी के गुजरने के कुछ देर बाद यहां नक्सलियों ने विस्फोट किया। ये अनुमान है कि मालगाड़ी गुजरने से पहले यहां नक्सलियों ने बम लगाने के लिए अप रेलवे ट्रैक के नीचे के पत्थर-कंक्रीट को हटाया था या खुदाई की थी, जिससे मालगाड़ी के गुजरने के दौरान लोको पायलट को यहां हेवी जर्क महसूस हुआ। नक्सलियों द्वारा किया गया विस्फोट इतना जोरदार था कि रेलवे ट्रैक का टुकड़ा विस्फोट स्थल से ऊपर उड़कर 35 मीटर दूर जाकर गिरा था। अप रेल लाइन के बगल से गुजरे थर्ड रेल लाइन को क्षति पहुंचा । इसके अलावा विस्फोट से जो पत्थर-कंक्रीट ऊपर उड़े उससे रेलवे लाइन के ओवरहेड वायर भी क्षतिग्रस्त हो गए थे। मौके पर छह मीटर तार का का एक टुकड़ा भी बरामद हुआ, जिसे बम विस्फोट में नक्सलियों ने उपयोग किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.