Move to Jagran APP

सरहद की आप कर रहें सुरक्षा, हमारी राखियां करेंगी आपकी रक्षा

13 शहरों से होते हुए बॉर्डर तक जाता है वाहन 17 स्थानों पर आयोजित किया गया भव्य कार्यक्रम

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 10:22 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 10:22 PM (IST)
सरहद की आप कर रहें सुरक्षा, हमारी राखियां करेंगी आपकी रक्षा
सरहद की आप कर रहें सुरक्षा, हमारी राखियां करेंगी आपकी रक्षा

13

loksabha election banner

शहरों से होते हुए बॉर्डर तक जाता है वाहन

17

स्थानों पर आयोजित किया गया भव्य कार्यक्रम

8.45

बजे सुबह वाहन आरवीएस एकेडमी में पहुंचा

---

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : आप हमारी रक्षा के लिए हमसे दूर रहते हैं। हम लोगों का प्यार, स्नेह हमेशा आपके साथ है। आप देश की सरहद की सुरक्षा कर रहे हैं। हमारी राखिया आपकी रक्षा करेंगी। ऐसे ही ढेरों भाव के साथ स्कूल के छात्र-छात्राओं ने अपनी राखिया, उपहारों व ग्रीटिंग का‌र्ड्स के जरिए संदेश सीमा पर तैनात अपने सैनिक भाइयों को भेजा। अवसर था दैनिक जागरण द्वारा आयोजित भारत रक्षा पर्व का।

रक्षा पर्व रथ सोमवार को यहां पहुंचा। वह शहर के विभिन्न स्कूलों में पहुंचा। यहां से छात्राओं द्वारा बनाये गए रक्षासूत्र को रक्ष ने संग्रहित किया। डिमना रोड स्थित आरवीएस अकादमी में रविवार को मुख्य समारोह का आयोजन किया गया। छात्राओं के संदेश में कहा- मेरी ताकत बनना तुम, सरहद पर तैनात मेरे भाई-मेरी ढाल बनना तुम। बहनों ने भाइयों को प्यार का संदेश भेजा है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सोनारी आर्मी कैंप के कैप्टन इंद्रजीत तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में सीआरपीएफ 197 बटालियन के सेकेंड कमांडेंट इन चीफ विक्रम सिंह, आरवीएस स्कूल प्रबंधन के शत्रुघ्न सिंह, प्राचार्य छाया दास, दैनिक जागरण के सहायक संपादक शशि शेखर व एजीएम दिलावर साहू ने बच्चों को संबोधित किया। विद्यार्थियों ने इस अवसर पर देशभक्ति गीतों पर अपनी शानदार प्रस्तुति दी।

यहां छात्राओं ने सभी पदाधिकारियों और सेना के जवानों के हाथों में राखियां बांधी। इस अवसर पर सेना के जवानों ने बहनों को शुभकामनाएं दी और उन्हें आशीर्वाद दिया। छात्राओं ने एक से बढ़कर एक उम्दा राखिया तैयार की हैं तो छात्रों ने ग्रीटिंग कार्ड भी तैयार किए हैं। सोमवार को भारत रक्षा पर्व का वाहन शहर के तमाम स्कूलों से राखिया व ग्रीटिंग कार्ड संग्रहित कर शाम को चार बजे शहर से रवाना हो गया।

दैनिक जागरण की ओर से हर साल रक्षा बंधन के मौके पर 'भारत रक्षा पर्व' का विशेष आयोजन किया जाता है। इसके तहत एक सुसज्जित वाहन देश के 13 शहरों से होते हुए बॉर्डर तक जाता है। सीमा की रक्षा कर रहे जवानों तक देश भर से भेजी गई राखियां पहुंचाता है।

----

रक्षा पर्व का गहरा मतलब : कैप्टन इंद्रजीत

भारत रक्षा पर्व को लेकर रक्षासूत्र व ग्रीटिंग्स कार्ड संकलित करने के अभियान के दौरान आरवीएस एकेडमी में आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए सोनारी आर्मी कैंप के कैप्टन इंद्रजीत ने कहा कि रक्षा पर्व का बहुत गहरा मतलब है। इससे आपके समाज और आपकी मर्यादा जुड़ी हुई है। राष्ट्रहित समर्पित है। बार्डर पर सैनिक आम जनता के आशीर्वाद और सहयोग के कारण देश के लिए अपनी जान तक लड़ा देते हैं। दैनिक जागरण का यह कार्यक्रम हर साल सैनिकों में नए जोश का संचार करता है। सैनिकों को भी इस रक्षा सूत्र का इंतजार रहता है।

------

जागरण ने किया सैनिकों के कर्तव्य का सम्मान

भारत रक्षा पर्व के मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए सीआरपीएफ 197 बटालियन के सेकेंड कमांडेंट इन चीफ विक्रम सिंह ने कहा कि दैनिक जागरण ने यह कार्यक्रम आयोजित कर सैनिकों के कर्तव्य का सम्मान किया है। उन्होंने आरवीएस स्कूल के बच्चों की भी तारीफ की। कहा कि बच्चों को देखकर लगा कि इनमें देशप्रेम की भावना कूट-कूट कर भरी हुई है और वे इस कार्यक्रम का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने बच्चों को अनुशासन और संयमित रहने का पाठ पढ़ाया।

--------

स्कूल हो रहा गौरवान्वित : शत्रुघ्न

आरवीएस एकेडमी के कोषाध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह ने कहा कि दैनिक जागरण के सहयोग से इस तरह का कार्यक्रम आयोजित कर स्कूल गौरवान्वित हो रहा है। स्कूल को भी इस कार्यक्रम का इंतजार रहता है। बच्चे भी इसमें बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। इसके लिए कार्यक्रम की तैयारी अलग से की जाती है।

--------

आरवीएस से झंडी दिखाकर किया गया रवाना

सोमवार को डिमना चौक स्थित आरवीएस एकेडमी में सुबह 8.45 बजे भारत रक्षा पर्व वाहन पहुंचा। यहा सास्कृतिक कार्यक्रमों और सेना के जवानों की कलाइयों पर राखी बाधने के बाद राखिया लेकर वाहन रवाना हुआ। मुख्य समारोह के बाद रथ को हरी झंडी दिखाकर अतिथियों ने रवाना किया।

---------

जोश और उत्साह से सराबोर रहा माहौल

मुख्य समारोह को लेकर आरवीएस एकेडमी में बच्चों का उत्साह देखने लायक था। जब भारत रक्षा पर्व रथ को रवाना किया जा रहा था तब बच्चे स्कूल के ग्रिल से तालियों की गड़गड़ाहट से विदाई किए। भारत माता का जयकारा लगा रहे थे। बच्चों के उत्साह को देखकर सीआरपीएफ व आर्मी कैंप के पदाधिकारियों ने उनका जमकर उत्साहवर्धन किया। भारत रक्षा पर्व रथ के शहर में पहुंचने लेकर उसे विदा करने तक चारों ओर उत्साह का माहौल देखने को मिला। इसमें प्राइमरी कक्षाओं से लेकर हाई स्कूल तक के छात्र-छात्राओं में यह जानने की उत्सुकता दिखी कि उनकी राखिया कैसे सैनिक भाइयों तक पहुंचेंगी।

-------

इन स्कूलों व संस्थाओं ने सौंपा रक्षासूत्र का बॉक्स

आरवीएस एकेडमी, ब्लू बेल्स स्कूल मानगो, साउथ प्वाइंट स्कूल मानगो, डीएसएम स्कूल फॉर एक्सीलेंस काशीडीह, पीपुल्स एकेडमी न्यू बाराद्वारी, लाजपत पब्लिक स्कूल साकची, सेंट मेरीज इंग्लिश स्कूल बिष्टुपुर, सेंट मेरीज ¨हदी स्कूल बिष्टुपुर, जुस्को स्कूल साउथ पार्क, डीएवी ग‌र्ल्स स्कूल सोनारी, आरएमएस हाई स्कूल बालीचेला, एडीएल सोसाइटी स्कूल कदमा, बागबान क्लब, पूर्व सैनिक संगठन गांधी घाट मानगो, प्रगति संस्था एवं संगिनी क्लब, मारवाड़ी महिला मंच जमशेदपुर, आदित्यपुर नगर निगम।

-------

कोट

-हम लोगों ने बार्डर पर तैनात भाइयों के लिए राखिया भेजी हैं। इस आयोजन में शामिल होकर अच्छा लगा। सैनिक ही हैं जो हमारी रक्षा करते हैं। हमारा फर्ज उनका ख्याल रखना है।

- समीन

-------

-हम दैनिक जागरण के इस अभियान में शामिल हुए। पहले पता नहीं था लेकिन जब इस इवेंट का उद्देश्य पता चला तो खुद पर गर्व हुआ कि हम इसका हिस्सा बन पाए।

-रितिक साहू।

------

-सीमा पर जो फौजी भाई हैं उनके लिए हम सभी स्टूडेंट्स ने मिलकर राखिया और का‌र्ड्स बनाया है। इसे सैनिकों के लिए भेजा है। हमारा प्यार हमेशा उनके साथ है।

- नृपेंद्र महतो

-------

-जो सैनिक हमारी रक्षा करते हैं उनके लिए हमारा भी तो कुछ फर्ज है। हम सभी ने फौजियों के लिए ढेर सारी शुभकामना भेजी है, जो सीमा पर उनकी रक्षा करेंगी।

- रोहित

-----

-हमारे लिए यह गर्व की बात थी कि हमने अपने हाथों से सैनिकों के लिए राखी बनाई और इसे दैनिक जागरण के सहयोग से बार्डर पर तैनात जवानों को भेजा।

-ज्योति

--------------

-स्कूल में पहले से हलचल थी। आज कार्यक्रम के बाद मैं और मेरे सभी साथी पूरी तरह से जोश में थे। दैनिक जागरण के इस महत्वपूर्ण अभियान के हम साक्षी बने।

- दीप्ति।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.