जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। अभी दो महीने पहले की बात है। घाटशिला में स्मार्टफोन फटने से एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। आये दिन आप ऐसी घटनाओं के बार में सुनते होंगे। भारत एक गर्म प्रदेश है, जिसके कारण यहां मोबाइल फटने की घटनाएं होती रहती है। लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो ऐसे खतरों से बचा जा सकता है।  

1. लंबे समय तक गेम ना खेले

स्मार्टफोन को ज्यादा देर तक उपयोग नहीं करें। इसे स्पीकर, वाई-फाई सिग्नल या ब्लूटूथ से ज्यादा देर तक कनेक्ट कर नहीं रखे। लंबे समय तक गेम खेलना भी खतरनाक है। मोबाइल स्क्रीन का ब्राइटनेस भी कम कर रखें। 

2. मोबाइल को धूप से बचाएं

मोबाइल फोन को ज्यादा देर तक धूप में नहीं रखना चाहिए। इसे हमेशा छाया में रखने का प्रयास करें। बारिश का मौसम भी नुकसानदेह है। यदि फोन गर्म है तो फिर इसे कभी फ्रिज में रखकर ठंडा करने की कोशिश ना करें। 

3. एंटी वायरस का उपयोग करें

मोबाइल जल्दी गर्म होने की एक वजह वायरस भी हो सकता है। ऐसा एप कभी इंस्टॉल ना करें, जिससे वायरस आने का खतरा हो। अनजाने वेबसाइट से कभी एप डाउनलोड ना करें। आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर 'अननोन सोर्सेजÓ से आने वाले ऐप के डाउनलोड होने का दरवाजा कभी भी बंद कर सकते हैं। 

फोन का कवर से भी खतरा

यदि आपने अपने मोबाइल में कोई कवर लगा रहे हैं तो यह भी खतरे को आमंत्रित करता है। जब फोन गर्म हो जाए तो थोड़े समय के लिए ही सही मोबाइल फोन का सुरक्षा कवर हटा कर देखें कि कहीं इसके गर्म होने का कारण यही तो नहीं था। 

कभी भी सौ फीसद चार्ज ना करे बैटरी

अपने मोबाइल फोन की बैटरी को कभी भी सौ फीसद चार्ज ना करें। लीथियम से बनीं बैटरियां नाजुक होती है। आपके फोन के गर्म होने का एक कारण उसकी बैटरी की स्थिति हो सकता है। कभी-कभी तो फोन में आग लग सकती है। अच्छी गुणवत्ता वाले चार्जर का उपयोग करें। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस