Move to Jagran APP

केसीसी के 24,155 आवेदन में 10,907 कर दिए गए खारिज

अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम संदीप कुमार मीणा की अध्यक्षता में सोमवार को जिलास्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक हुई जिसमें अग्रणी जिला प्रबंधक (एलडीएम) दिवाकर सिन्हा ने बताया कि अब तक प्रखंड के अथक प्रयास से 24155 केसीसी आवेदन बैंकों को भेजे गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 09:20 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 09:20 PM (IST)
केसीसी के 24,155 आवेदन में 10,907 कर दिए गए खारिज
केसीसी के 24,155 आवेदन में 10,907 कर दिए गए खारिज

जासं, जमशेदपुर : अनुमंडल पदाधिकारी, धालभूम संदीप कुमार मीणा की अध्यक्षता में सोमवार को जिलास्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक हुई, जिसमें अग्रणी जिला प्रबंधक (एलडीएम) दिवाकर सिन्हा ने बताया कि अब तक प्रखंड के अथक प्रयास से 24,155 केसीसी आवेदन बैंकों को भेजे गए। इसमें बैंकों द्वारा मात्र 6,116 आवेदन ही स्वीकृत किए गए, जबकि 10,907 खारिज कर दिए गए। यह चिता का विषय है।

loksabha election banner

एलडीएम ने सभी बैंकों को निर्देश दिया कि रिटर्न किए गए आवेदन को ब्लॉक ऑफिस से दोबारा मंगाकर उसकी भली-भांति स्क्रूटनी करते हुए स्वीकृत करें। अधिक आवेदनों को रिटर्न कर देने और किसानों को परेशान कर लोन देने, दोनों स्थिति में ब्लॉक और बैंक की छवि जनता में खराब होती है। किसान में यह धारणा बैठ जाती है कि ब्लॉक आवेदन तो भरवा लेता है, लेकिन बैंक लोन नहीं देता है। एलडीएम ने सभी बैंकों को इस हालात से बचने व आवेदनों पर उदारता से विचार करने का अनुरोध किया।

इससे पूर्व झारखंड का सीडी रेशियो सितंबर तिमाही में 39.67 और पूर्वी सिंहभूम जिले का सीडी रेशियो 39.60 प्रतिशत रहने पर चिता जताई गई। बैंक अधिकारियों ने दिसंबर तिमाही में जिले का सीडी रेशियो 40 प्रतिशत से ऊपर रखने का संकल्प लिया।

अनुमंडल पदाधिकारी ने समीक्षा के दौरान सभी बैंकों को अपने ऋण प्रवाह को बढ़ाने व अधिक से अधिक किसानों को केसीसी ऋण देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जेएसएलपीएस द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को समय पर क्रेडिट लिकेज करें। पीएमईजीपी, पीएम स्वनीधि, डेयरी, फिशरी आदि सरकार प्रायोजित योजनाओं के लंबित आवेदनों को रिटर्न करने की बजाय उसमें स्वीकृति की संभावना देखें और जरूरतमंद लोगों की आर्थिक मदद कर उसे स्वावलंबी बनाने में बैंक मदद करें। अपने उत्तरदायित्व का सही निर्वहन करें, सी-डी रेशियो अपने आप बढ़ जाएगा। उन्होंने झारखंड सरकार द्वारा आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 28 दिसंबर तक पंचायत व नगर निकाय स्तर पर शिविर में उपस्थित रहने का निर्देश दिया, ताकि ऋण के ज्यादा से ज्यादा आवेदन लिए जा सकें। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक, रांची के सहायक महाप्रबंधक नवीन आदर्श व डीडीएम नाबार्ड सिद्धार्थ शंकर के अलावा सभी बैंकों के जिला समन्वयक मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.