Move to Jagran APP

बंद पड़ी इंकैब को चालू कराने पर अड़े कर्मचारी वापस कराएंगे नीलामी प्रस्‍ताव Jamshedpur News

कर्मचारियों की बैठक में हुआ निर्णय कंपनी चालू कराने को दायर होगा मुकदमा साल का आय-व्यय के ब्योरे के साथ निदेशकों से कंपनी की मांगी गई थी ऑडिट रिपोर्ट।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 03:07 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 09:24 AM (IST)
बंद पड़ी इंकैब को चालू कराने पर अड़े कर्मचारी वापस कराएंगे नीलामी प्रस्‍ताव Jamshedpur News
बंद पड़ी इंकैब को चालू कराने पर अड़े कर्मचारी वापस कराएंगे नीलामी प्रस्‍ताव Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। सालों से बंद पड़ी केबुल कंपनी (इंकैब इंडस्ट्रीज लिमिटेड) का पुनरुद्धार करने के लिए नेशनल कंपनी एंड लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) पहले एक सही प्रमोटर बहाल करे, जिससे बंद कंपनी चालू हो सके। इसके लिए करीब दो सौ कर्मचारी लिखित रूप से एनसीएलटी में आवेदन जमा करेंगे।

loksabha election banner

यह निर्णय रविवार को स्थानीय सीडब्ल्यूसी क्लब में शाम पांच बजे कर्मचारियों की एक बैठक में लिया गया। तय हुआ कि किसी सूरत में कंपनी के नीलामी प्रस्ताव को वापस कराया जाएगा तथा हर हाल में कंपनी चालू कराई जाएगी। बैठक में शामिल सैकड़ों कर्मचारियों ने एक स्वर में कंपनी चालू कराने की दिशा में पहल करने कर बात कही।

कंपनी को नीलामी घोषित करने के मामले में इंकैब के आइएमसी (अंतरिम प्रबंध समिति) के सदस्य आरबी सिंह ने यह बैठक बुलाई थी। आरबी सिंह ने कहा कि अब समय आ गया है जब सभी कर्मचारी गोलबंद होकर कंपनी चालू कराने की दिशा में पहल करे। बताया गया कि इस मामले की सुनवाई कोलकाता नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल में चल रही है।

पिछली सुनवाई के दौरान न्यायालय ने कंपनी का पिछले 19 साल का आय-व्यय के ब्योरे के साथ निदेशकों से कंपनी की ऑडिट रिपोर्ट मांगी थी। कंपनी की संपत्ति से अर्जित आय आदि की जानकारी देने को कहा गया लेकिन इन सभी सवालों का जवाब नहीं मिल पाया। वहीं कमला मिल्स ने सुनवाई के दौरान जर्जर कंपनी को नीलामी घोषित करने का प्रस्ताव दिया था। इस पर कोर्ट ने मामले में अगली सुनवाई की तिथि नौ जनवरी निर्धारित कर दी है। मजदूर नेता रामविनोद सिंह ने कहा कि नौ जनवरी की सुनवाई में कर्मचारियों की ओर से एक अधिवक्ता रखा जाएगा जो सैकड़ों कर्मचारियों का हस्ताक्षरित पेटिसन के आधार पर कंपनी चालू कराने के लिए बात रखेगा।

वहीं कंपनी को चालू कराने के लिए सर्वसम्मति से एक प्रबंधन-यूनियन व कर्मचारियों की संयुक्त कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया जो हर हाल में बेहतर प्रमोटर बहाल कराने से लेकर कंपनी चालू कराने का काम करेगी। बैठक में आरबी सिंह, रामविनोद सिंह, यूके शर्मा, अनिल कुमार, पीपी दास, प्रेमसागर सिंह, केदार सिंह, रविंद्र मिश्र, प्रदीप झा आदि मौजूद थे।

नौ जनवरी को होगी एनसीएलटी में सुनवाई

इंकैब इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अधिग्रहण मामले में नौ जनवरी को कोलकाता एनसीएलटी में सुनवाई होने वाली है। उसमें टाटा स्टील, कोलकाता की यूनियन व अन्य संबंधित लोगों को अपना पक्ष रखना है। जानकारी हो कि बीते 19 दिसंबर को एनसीएलटी में सुनवाई हुई थी। जिसमें कमेटी ऑफ क्रेडिटर्स (सीओसी) बनाया गया। उसमें कमला मिल, आरआर केबुल आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.