Move to Jagran APP

Swine Flu Alert Jamshedpur: सावधान! कोविड की तरह फैलता है स्वाइन फ्लू का संक्रमण

Swine Flu Alert Jamshedpur जमशेदपुर शहर में स्वाइन फ्लू का संदिग्ध मरीज मिलना चिंता का विषय है। स्वाइन फ्लू भी कोविड की तरह एक संक्रमण बीमारी है जो एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। ऐसे में इसके बचाव पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 06 Nov 2021 05:43 PM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 05:43 PM (IST)
Swine Flu Alert Jamshedpur: सावधान! कोविड की तरह फैलता है स्वाइन फ्लू का संक्रमण
सिर में बहुत तेज दर्द होता है और लगातार खांसी आती रहती है।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : सावधान। जमशेदपुर शहर में स्वाइन फ्लू का संदिग्ध मरीज मिलना चिंता का विषय है। स्वाइन फ्लू भी कोविड की तरह एक संक्रमण बीमारी है जो एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। ऐसे में इसके बचाव पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लक्षण समझ में आते ही संबंधित चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए ताकि सही समय पर मरीज को इलाज मिल सकें।

loksabha election banner

स्वाइन फ्लू पहली बार 2009 में इंसानों को प्रभावित किया था और डब्ल्यूएचओ ने 2010 में इसे महामारी घोषित किया था। स्वाइन फ्लू का लक्षण- स्वाइन फ्लू के रोगी को सर्दी जुकाम बना रहता है और नाक लगातार बहती रहती है।

शरीर की मांसपेशियों में दर्द और अकड़न बनी रहती है।

सिर में बहुत तेज दर्द होता है और लगातार खांसी आती रहती है।

बुखार आता है और इलाज के बाद भी ठीक नहीं होता है।

गले में खराश हो जाती है और बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है।

अब स्वाइन फ्लू की दस्तक, डेंगू व जेई के 12 संदिग्ध मरीज मिले

कोरोना के साथ-साथ अन्य संक्रमित बीमारियां भी बढ़ने लगी है, जो चिंता का विषय है। अब स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। टाटा मुख्य अस्पताल (टीएमएच) में स्वाइन फ्लू के छह संदिग्ध रोगी भर्ती हैं। जिला सर्विलांस विभाग ने इन सभी का नमूना लेकर जांच के लिए महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज भेजी है। ये मरीज, डिमना रोड, रेलवे ट्राफिक कालोनी, खासमहल, चांडिल, तामुलिया व कदमा भाटिया बस्ती के रहने वाले हैं। जिला सर्विलांस विभाग के अनुसार, इस मौसम में स्वाइन फ्लू के मरीज बढ़ने लगते हैं। ऐसे में लोगों को विशेष रूप से सावधान होने की जरूरत है। अगर इसके लक्षण किसी व्यक्ति में मिले तो उसे नजरअंदाज नहीं करें बल्कि चिकित्सक से दिखाएं।डेंगू व जेई के लगातार बढ़ रहे मरीजशहर में डेंगू व जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं।

शुक्रवार को भी डेंगू के तीन व जेई के तीन संदिग्ध मरीज मिले हैं। तीनों कपाली के रहने वाले हैं। सभी का इलाज टाटा मुख्य अस्पताल में चल रहा है। वहीं, डेंगू के मरीज चाकुलिया क्षेत्र के रहने वाले हैं। उन सभी का इलाज चाकुलिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में चल रहा है। पूर्वी सिंहभूम जिले में डेंगू व जेई के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। इससे पूर्व भी कई मरीज मिल चुके हैं। इस साल अभी तक एक दर्जन से अधिक डेंगू मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों को लेकर भी लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। शहर में डेंगू व जेई की भी पुष्टि हो चुकी है। वहीं, अब स्वाइन फ्लू के भी संदिग्ध मरीज मिले हैं, जो चिंता का विषय है। ऐसे में लोगों को विशेष रूप से सावधान होने की जरूरत है। इस मौसम में स्वाइन फ्लू के मामले सामनेआते हैं, जिसे लेकर अधिक जागरूक होने की जरूरत है।

- डॉ. साहिर पाल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.