Move to Jagran APP

ATM ALERT : एटीएम का यूज करते हैं तो भूलकर भी नहीं करें ये गलती, वरना खाली हो जाएगा

ATM Safety Tips देश में साइबर ठगी व चोरी की घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अगर आप सचेत नहीं रहे तो सेकेंड भर में आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा। जानिए पैसा निकालने समय क्या करें क्या ना करें...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 07:45 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 07:45 AM (IST)
ATM ALERT : एटीएम का यूज करते हैं तो भूलकर भी नहीं करें ये गलती, वरना खाली हो जाएगा
ATM ALERT : एटीएम का यूज करते हैं तो भूलकर भी नहीं करें ये गलती

जमशेदपुर : देश में अधिकांश लोग एटीएम का यूज करते हैं लेकिन उसके नियम-कानून की पूरी जानकारी उन्हें नहीं होती। ऐसे में कई बार वे एटीएम का यूज करते समय बड़ी भूल कर जाते हैं और कुछ ही क्षणों में उनका एटीएम भी खाली हो जाता है। इसके बाद वैसे लोग इसकी शिकायत करने संबंधित बैंक में जाते हैं।

loksabha election banner

देश में एटीएम फ्रॉड करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसपर रोक लगाने की हर संभव कोशिश भी की जा रही है लेकिन उसके बावजूद भी फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आने वाले समय में इस तरह के मामले और भी बढ़ेगे। ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत है। लोगों को पता भी नहीं चलता और उनका एकाउंट खाली हो जाता।

यह जरूर से चेक कर लें

अगर आप किसी एटीएम में पैसा निकालने गए हैं तो कुछ चीजों को ध्यान से देखने की जरूरत होती है और यहां तक की उसे चेक भी कर लें।

सबसे पहले देख लें कि कहीं कैमरा तो नहीं लगा है। इसके अलावा यह भी देख लें कि कार्ड डालने वाली जगह पर कुछ संदिग्ध तो नहीं दिख रहा है। इस दौरान कुछ दिखें तो बिना कोई संकोच के संबंधित सुरक्षाकर्मी या फिर बैंक को जानकारी दे सकते हैं। आज के समय में एटीएम फ्रॉड लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए कई तरह की आइडिया अपना रहे हैं।

एटीएम का नंबर किसी से नहीं करें शेयर

कई बार देखा जाता है कि लोग अपने दोस्त या फिर अन्य सहयोगी पर भरोसा कर एटीएम का पिन नंबर शेयर कर देते हैं लेकिन यह आगे चलकर उनके लिए ही सिर दर्द बन जाता है। इस तरह के कई ऐसे मामले सामने आए हैं कि उनका ही दोस्त उनके एटीएम से एक हजार रुपये या दो हजार रुपये उड़ा लिया। ऐसे में कभी भी किसी को एटीएम नंबर शेयर नहीं करें।

पिन डालते समय हाथ से कवर कर लें

एटीएम में फ्रॉड सक्रिय रहते हैं। ऐसे में अगर आप एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं तो पिन डालते समय उसे हाथ से कवर कर लें। इससे फायदा यह होता है कि पिन नंबर चाहकर भी दूसरा व्यक्ति नहीं देख सकता है। ऐसे में पिन नंबर चोरी का डर खत्म हो जाता है। कई बार अपराधी छुपे हुए कैमरे के जरिए आपका पिन को चुरा लेते हैं।

कैंसिल बटन जरूर दबाएं

एटीएम का इस्तेमाल करने के बाद कैंसिल बटन जरूर दबाना चाहिए। वहीं, पैसा निकालने के बाद स्क्रीन से तब तक न हटें जब तक कि स्क्रीन पर वेलकम लिखा न आ जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.