Move to Jagran APP

जमशेदपुर को मिली तीन अटल मोहल्ला क्लिनिक की सौगात, जानिए क्या मिलेगी सुविधाएं Jamshedpur News

अटल क्लीनिक में लोगों को चिकित्सीय परामर्श के साथ-साथ मुफ्त में दवा भी मिलेगी। यहां सुबह आठ से दस बजे व शाम में छह से आठ बजे तक चिकित्सक बैठेंगे।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 03:36 PM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 11:50 AM (IST)
जमशेदपुर को मिली तीन अटल मोहल्ला क्लिनिक की सौगात, जानिए क्या मिलेगी सुविधाएं Jamshedpur News
जमशेदपुर को मिली तीन अटल मोहल्ला क्लिनिक की सौगात, जानिए क्या मिलेगी सुविधाएं Jamshedpur News

जमशेदपुर, जेएनएन। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर जमशेदपुर शहर को तीन अटल मोहल्ला क्लीनिक की सौगात मिली। शहर में चार क्लिनिक खोलने की योजना थी, लेकिन शुक्रवार को तीन की ही शुरुआत हो सकी। 

loksabha election banner

अटल मोहल्ला क्लिनिक का उदघाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची से ऑनलाइन किया। जमशेदपुर के रानीकुदर में क्लिनिक के उदघाटन के मौके पर राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय मौजूद रहे। उन्होंने उपस्थित लोगों को क्निलिक की खासियत के बारे में बताया और इसका लाभ लेने की अपील की। सरयू राय ने खुद ब्लड प्रेशर की जांच कराई और डॉक्टरी सलाह ली। दूसरे चरण में अटल क्लीनिक की संख्या और बढ़ाई जाएगी। अटल क्लीनिक में लोगों को चिकित्सीय परामर्श के साथ-साथ मुफ्त में दवा भी मिलेगी। यहां सुबह आठ से दस बजे व शाम में छह से आठ बजे तक चिकित्सक बैठेंगे। 

इन तीन जगहों पर खोली गई अटल क्लीनिक 

  •  रानीकुदर स्थित धोबी घाट के सामने।
  •   बारीडीह स्थित भोजपुर कालोनी।
  • भुइयांडीह स्थित लाल भïट्ठा।

शहरी गरीबों को मिलेगी सुविधा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि से शहरी क्षेत्र के वार्ड स्तर पर अटल क्लिनिक की शुरुआत हो रही है। आज पहले चरण में 25 अटल क्लिनिक खोले जा रहे हैं तथा 25 सितंबर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती तक 100 मुहल्ला क्लिनिक खोले जायेंगे। इन क्‍लीनिक में शहरी क्षेत्र के गरीब लोगों को अपने मुहल्ले में ही प्राथमिक इलाज की सुविधा मिल सकेगी।

अटल क्लीनिक में मिलेगी यह सारी सुविधाएं 

अटल क्लीनिक में लोगों को चिकित्सा परामर्श के साथ-साथ मुफ्त में दवा भी मिलेगी। यहां सुबह आठ से दस बजे व शाम में छह से आठ बजे तक चिकित्सक बैठेंगे और मरीजों की इलाज करेंगे। गंभीर बीमारी होने पर मरीजों को सदर, एमजीएम सहित दूसरे अस्पतालों में रेफर किया जाएगा। अटल क्लीनिक में ओपीडी, टीकाकरण सेवाएं, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल और परिवार नियोजन की सेवाओं सहित कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। टीबी, मलेरिया की पहचान के लिए बलगम और रक्त नमूना संग्रह, तेजी से फैलने वाली सामान्य बीमारियों के उपचार की सुविधा भी यहां उपलब्ध होगी।

कहां कौन डॉक्टर रहेंगे तैनात

  • बारीडीह भोजपुर कालोनी : डॉ. राजू कुमार दास (मेडिकल ऑफिसर)।
  • भुईयांडीह लाल भïट्टा : डॉ. संतोष कुमार (मेडिकल ऑफिसर)।
  • रानीकुदर स्थित सामुदायिक भवन : डॉ. ज्योति (मेडिकल ऑफिसर)।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.