Move to Jagran APP

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से नहीं कम होंगे अवसर : एसडी त्रिपाठी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कारपोरेट से लेकर हर क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (मशीनीक

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 08:14 PM (IST)
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से नहीं कम होंगे अवसर : एसडी त्रिपाठी
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से नहीं कम होंगे अवसर : एसडी त्रिपाठी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कारपोरेट से लेकर हर क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (मशीनीकरण, डिजिटलाइजेश) काफी हावी होता जा रहा है। इसके बढ़ते चलन ने रोजगार के अवसरों के कम होने की आशंका बढ़ा दी है। टाटा स्टील में मानव संसाधन प्रबंधन के वाइस प्रेसीडेंट सुरेश दत्त त्रिपाठी इस आशंका से इत्तेफाक नहीं रखते। उनका मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के नौकरी व रोजगार के अवसरों में कोई कमी नहीं आएगी। इतना जरूर है कि स्किल का स्वरूप बदल जाएगा।

loksabha election banner

एक्सएलआरआइ में एन्सेंबल-वलहल्ला- 18 के उद्घाटन समारोह में शिरकत करने के बाद सुरेश दत्त त्रिपाठी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कामकाज के बदलते हालात के साथ स्किल भी उसी के अनुरूप बदलता जाएगा। जो भी रोबोटिकल तकनीक अपनाई जाएगी उसका संचालन तो मानव को ही करना होगा। एक्सएलआरआइ के सालाना फ्लैगशिप इवेंट एन्सेंबल-वलहल्ला के बारे में उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम बिजनेस स्कूलों के छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण देते हैं ताकि वे जब वे अपना पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद कारपोरेट या व्यवसाय, प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में जाएं तो उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इस आयोजन में कुछ छात्र पूरे मन से शामिल होंगे। वहीं ऐसा भी होता है कि कुछ सिर्फ तमाशबीन बने रहें। कुछ इसका आनंद उठाते नजर आएंगे। यह उन्हें सोचना है कि किस तरह खुद को अपडेट करते रहें। भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए किस तरह खुद को तैयार करें। आत्ममंथन करें। यही उनके आगे के जीवन की दिशा और दशा तय करेगा। बी स्कूलों के साथ कारपोरेट जगत का सीधा जुड़ाव रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.