Move to Jagran APP

Tantra ke Gan : कोरोना मरीजों की जान बचाते-बचाते खुद संक्रमित हो गया यह एंबुलेंस चालक, डरा नहीं; लड़ा-जीता और फिर से जुट गया सेवा में

मोटापा मधुमेह व हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त थे गौरी महाली। फिर भी नहीं हटे पीछे। 200 से अधिक मरीजों को अस्पताल कोरोना काल में पहुंचाया। खुद कोरोना संक्रमित हुए। ठीक होते ही फ‍िर काम में जुट गए। गौरी ने दूसरों के लिए मिसाल पेश कर असाधारण बन गए।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 09:32 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 12:43 PM (IST)
Tantra ke Gan : कोरोना मरीजों की जान बचाते-बचाते खुद संक्रमित हो गया यह एंबुलेंस चालक, डरा नहीं; लड़ा-जीता और फिर से जुट गया सेवा में
महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एंबुलेंस चालक गौरी महाली। जागरण

जमशेदपुर, अमित तिवारी।  सेवा का मतलब है-बदले में कुछ पाने की भावना रखे बिना किसी व्यक्ति के लिए कुछ करना। इसी सोच के साथ महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एंबुलेंस चालक गौरी महाली कोरोना मरीजों की सेवा में दिन-रात जुटे रहे। इस दौरान खुद भी संक्रमित हुए लेकिन हार नहीं मानी। लड़ा, जीता और फिर से मरीजों की जान बचाने में जुट गए।

loksabha election banner

जमशेदपुर में जब कोरोना की इंट्री हुई तो गौरी महाली को बड़ी जिम्मेवारी सौंपी गई। एक तरफ एमजीएम में आने वाले कोरोना के गंभीर मरीजों को टाटा मुख्य अस्पताल या फिर टाटा मोटर्स अस्पताल पहुंचाना था तो दूसरी तरफ बिना लक्षण वाले मरीजों को सिदगोड़ा, कदमा व मानगो क्वारंटाइन सेंटर भी ले जाना था। गौरी महाली खुद मोटापा, शुगर व हाई ब्लड प्रेशर के रोगी थे। ऐसे में उनके सामने एक बड़ी चुनौती आ खड़ी हुई लेकिन वे हार नहीं माने।

जिम्‍मेदारी का अहसास

गौरी महाली कहते हैं कि उस दौरान मेरे जैसे लोगों को सबसे अधिक संक्रमित होने का खतरा था। मौत का कारण भी यही तीन बीमारी बन रही थी। लेकिन, मैंने उस दौरान सच्चे मन से मरीजों की सेवा की। मन में ख्याल तो कई सारे आते थे लेकिन यह भी सोचता था कि इस मोर्चे पर अगर मैं पीछे हट जाउं तो जिंदगी मुझे कभी माफ नहीं करेगी। अपनी जान बचाने के लिए दूसरों की जिंदगी दांव पर नहीं लगाई जा सकती। क्योंकि उस दौरान अगर मैं पीछे हट जाता तो कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर इलाज के लिए एमजीएम से दूसरे अस्पताल ले जाने में काफी मुश्किल होती और अधिकांश लोगों की मौत इलाज के अभाव में होने लगती। गौरी महाली कहते हैं कि मैंने ठान लिया था, जो होगा देखा जाएगा, लेकिन अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटूंगा।

लोग कहते थे ले तो छुट्टी, घर-परिवार भी देखना है

गौरी महाली मोटापा, शुगर व हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं। ऐसे में उस दौरान जो भी लोग सुनते थे कि मेरी ड्यूटी कोरोना मरीजों की सेवा में लगी है तो वही कहने लगते थे कि छुट्टी ले लो। क्योंकि तुम्हें संक्रमित होने का खतरा काफी अधिक है। घर-परिवार भी चलाना है। इस दौरान मैं संक्रमित भी हो गया। पत्नी व बच्ची की जांच हुई तो उनका रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई। इसके बाद हम तीनों एमजीएम अस्पताल में भर्ती हो गए। लेकिन मैं कभी डरा नहीं। खुद का हौसला भी बढ़ाए रखा और पत्नी व बच्ची का भी हौसला बढ़ाते रहा। गौरी महाली 19 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे। इस दौरान उनका 18 किलो वजन घटकर 91 किलो पहुंच गया। भर्ती होने से पूर्व गौरी महाली का वजन 108 किलो था।

जिम्मेवारी से पीछे हटना समाधान नहीं

गौरी महाली कहते हैं कि हमेशा एक जैसा समय नहीं रहता। उस दौरान अगर मैं अपने बीमारी का हवाला देकर पीछे हट जाता तो शायद मेरे जिंदगी में एक सवाल घर कर जाती, जिसे मैं कभी भूल नहीं सकता। अब अच्छा इसी बात का लगता है कि मैं भी कहता हूं कि कोरोना जैसे महामारी से निपटने में हमने भी भरपूर सेवा दी है। 200 से अधिक मरीजों को टीएमएच, टाटा मोटर्स अस्पताल सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बने क्वारंटाइन सेंटर में पहुंचाने का कार्य किया हूं। दिन के दो बजे भी तैयार रहता था और रात के 12 बजे भी फोन आने पर उठकर चल देता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.