जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना वायरस फैलने की किसी भी तरह की आशंका के मद़देनजर सतर्कता बरती जा रही है। शनिवार को सिविल सर्जन डॉ. महेश्वर प्रसाद की ओर से अलर्ट जारी किया गया।

इसमें जिले के सभी निजी व सरकारी अस्पतालों को विशेष निर्देश दिया गया है कि कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज उनके पास आते हो तो इसकी सूचना तत्काल विभाग को दें ताकि उसपर त्वरित कार्रवाई की जा सके। साथ ही पांच बेड का अलग से आईसोलेशन वार्ड भी बनाने का निर्देश दिया है। ताकि किसी तरह की अनहोनी पर उससे निपटा जा सके।

चीन में तेजी से फैल रहे वायरस को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट है। वहीं चीन में फंसे भारतीय को लाने का भी प्रयास तेज कर दिया गया है। अभी तक भारत में एक भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, महाराष्ट्र के अलावा केरल में सात और हैदराबाद में एक संदिग्ध मामला सामने आया है। केरल में अन्य 73 लोगों को उनके घरों में ही चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है।

डीसी को भी किया गया सूचित, इन अस्पतालों को भेजा निर्देश

अलर्ट की सूचना डीसी रविशंकर शुक्ला को भी दी गई है। वहीं महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक, रेलवे अस्पताल के चीफ मेडिकल ऑफिसर, टाटा मुख्य अस्पताल व टाटा मोटर्स अस्पताल के जेनरल मैनेजर, टिनप्लेट हॉस्पिटल, मर्सी हॉस्पिटल, ब्रह्मïानंद हॉस्पिटल, मेडिका हॉस्पिटल सहित सभी छोटे व बड़े नर्सिंग होम को तत्काल सूचना देने का निर्देश दिया गया है।

क्या है कोरोना वायरस

यह वायरस पशुओं में पाया जाता है।

पशु से इंसान में फैलने वाला 7वां वायरस है।

कैसे फैलता है वायरस?

 इंसानों के जानवरों के संपर्क में आने पर।

खांसने, छींकने, हाथ मिलाने से।

इलाज संभव है?

अबतक कोई वैक्सीन इजाद नहीं।

कहां से आया वायरस

चीन के वुहान में पहला केस।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सलाह

हाथ धोएं।

मांस खाने से बचे।

खांसते-छींकते मुंह ढके।

क्या है लक्षण

नाक बहना

कफ और खांसी

गले में दर्द

सिरदर्द

कई दिनों तक रहने वाला बुखार।

निमोनिया।

ब्रॉन्काइटिस।

  

 

Posted By: Vikas Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस