Move to Jagran APP

Coronavirus: दूसरे देशों से अबतक 30 लोग पहुंचे लौहनगरी, 28 दिनों तक घर में ही रहने की हिदायत

Coronavirus. दूसरे देशों से आने वाले लोगों को अगले 28 दिनों तक घर में ही रहने की हिदायत दी जा रही है। चीन सहित अन्य देशों से जमशेदपुर में अबतक कुल 30 लोग आए हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 10:19 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 10:19 AM (IST)
Coronavirus: दूसरे देशों से अबतक 30 लोग पहुंचे लौहनगरी,  28 दिनों तक घर में ही रहने की हिदायत
Coronavirus: दूसरे देशों से अबतक 30 लोग पहुंचे लौहनगरी, 28 दिनों तक घर में ही रहने की हिदायत

जमशेदपुर, जासं। Coronavirus कोरोना वायरस को लेकर झारखंड में अलर्ट जारी है। पूर्वी सिंहभूम जिले में भी विशेष निगरानी रखी जा रही है। चीन सहित अन्य देशों से आने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। हाल-फिलहाल नौ नए लोग पूर्वी सिंहभूम जिले में आए हैं।

loksabha election banner

इसमें मानगो, जुगसलाई व मऊभंडार सहित अन्य जगहों के लोग शामिल हैं। उनपर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर है। जिले से अबतक कुल तीन लोगों का नमूना संग्रह कर जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आयी है। दूसरे देशों से आने वाले लोगों को अगले 28 दिनों तक घर में ही रहने की हिदायत दी जा रही है। चीन सहित अन्य देशों से जमशेदपुर में अबतक कुल 30 लोग आए हैं।

मास्क पहनकर चल रहे लोग

 विश्वभर में महामारी बना कोरोना वायरस से जमशेदपुर के लोग भी सहमे हुए हैं। वह किसी तरह का रिस्क लेना नहीं चाहते। अच्छी बात है कि लोगों में जागरुकता बढ़ी है और वह खुद ही मास्क पहनकर घूम रहे हैं। इसी तरह, दूसरे लोगों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसी घड़ी में सभी को जागरुक व एक-दूसरे को मदद करने की जरूरत है। बुधवार को जुबिली पार्क घूमने आए लोग मास्क पहने हुए दिखाई दिए। मास्क वायरस से बचाव करता है। वहीं हाथ मिलाने की बजाए लोग हाथ जोड़कर नमस्ते करते भी दिख रहे हैं।

रेलवे हाई अलर्ट पर

भारत में कोरोना के दस्तक के साथ ही रेलवे हाई अलर्ट पर है। रेलवे बोर्ड के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (हेल्थ) डॉ. के श्रीधर ने प्रिंसिपल चीफ मेडिकल डायरेक्टर को एहतियात के सभी उपायों पर कड़ी नजर रखने का आदेश जारी किया है। रेलवे अस्पताल के डॉक्टरों को सरकार की ओर से दिये जा रहे ट्रेनिंगमें हिस्सा लेने को कहा गया है। सभी रेल मंडल के अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाया जा रहा है, ताकि कोरोना की पुष्टि होने वाले रेल यात्रियों को उसमें रखा जा सके।

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें?

  •  अपने हाथों को बार-बार धोएं।
  •  एक-दूसरे से दूरी बनाए रखें।
  • अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें। जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपने मुंह और नाक को अपने हाथों से अथवा रुमाल से ढंके।
  • यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।
  •  इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत रहें और अपने डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का पालन करें।

हेल्पलाइन नंबर पर ले सकते जानकारी

कोरोना वायरस को लेकर राज्य सर्विलांस विभाग की 24 घंटे नजर है। इसके लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी की गई है। फोन नंबर 9955837428 व 06512542700 पर कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी ली जा सकती है।

जोर-शोर से चलेगा जागरूकता अभियान

सरकार ने कोरोना वायरस से बचने के लिए जोर-शोर से जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है। साथ ही जिला सूचना जनसंपंर्क विभाग को भी सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिग, बैनर एवं पंपलेट के माध्यम से लोगों को जागरुक करने का निर्देश दिया गया है। वहीं चिकित्सकों के बीच कार्यशाला आयोजित करने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.