जमशेदपुर (जासं)। अलकायदा संगठन से जुड़े होने के आरोप में गिरफ्तार मानगो निवासी मौलाना कलीमुद्दीन को सात दिन की रिमांड पर एटीएस, झारखंड ने ले रखा है। सोमवार को उसकी रिमांड अवधि पूरी हो जाएगी। उसने पूछताछ में अलकायदा संगठन के झारखंड लिंक के संबंध में कई जानकारी उपलब्ध कराई है।

संगठन को आर्थिक सहायता देने वाले सफेदपोशों और झारखंड के कोल्हान से लेकर प्रदेश भर में जुड़े सदस्यों की जानकारी दी है। उसने अपने पुत्र हुजैफा के कोलकाता ठिकाने के बारे में भी बताया है। कोलकाता एटीएस उसकी तलाश कर रही है। तिहाड़ जेल में बंद जमशेदपुर बिष्टुपुर के धतकीडीह निवासी अब्दुल सामी और ओडिशा से गिरफ्तार अब्दुल रहमान कटकी उसके मुख्य सहयोगी रहे है। टीम ने कलीमुद्दीन के पारिवारिक और व्यक्तिगत पृष्ठभूमि को भी खंगाला है। बताया कि  फरारी के दौरान कोलकाता में रह रहा था। एटीएस सूत्रों की माने तो मिली जानकारी से कई चेहरे बेनकाब होंगे।

जीशान का भाई अर्सियान के तुर्की में

कलीमुद्दीन ने एटीएस टीम को बताया कि तिहाड़ जेल में बंद जमशेदपुर के मानगो निवासी जीशान अली का भाई आर्सियान भी संगठन से जुड़ा था। अभी वह तुर्की में है। जीशान और आर्सियान 2008 को जमशेदपुर से बंगलुरु गए थे। इसके बाद दोनों का पता नहीं चला था। झारखंड के चतरा निवासी अबू सुफियान जेहादी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान गया था।

ट्रेनिंग के बाद वह नही लौटा। उससे उसकी मुलाकात नही हुई। अलकायदा से जुड़े होने के आरोप में ही जीशान अली जेल में है। जमशेदपुर के घाघीडीह सेंट्रल जेल में बंद बिष्टुपुर रज्जाक कॉलोनी निवासी अहमद मसूद अकरम शेख उर्फ मसूद उर्फ मोनू 2011 में जेहादी ट्रेनिंग कर चुका है। 2003 से वह उसे जानता है। ओडिशा के अब्दुल रहमान कटकी से उसके मानगो आवास में अब्दुल सामी, मसूद अकरम समेत अन्य मिलते थे।

दिल्ली पुलिस कर सकती पूछताछ

मौलाना कलीमुद्दीन से दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की पुलिस पूछताछ कर सकती है। कारण अलकायदा संगठन से जुड़े अब्दुल सामी और अब्दुल रहमान कटकी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ही गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस की सूचना पर मसूद अकरम और नसीम की गिरफ्तारी जमशेदपुर की पुलिस ने 25 जनवरी 2016 को की थी। कलीमुद्दीन से बंगाल, झारखंड, ओडिशा और आंध्र प्रदेश की एटीएस पूछताछ कर चुकी है। कटकी का कलीमुद्दीन करीबी रहा है।

Posted By: Vikas Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस