Move to Jagran APP

कभी नक्सलियों का था खौफ, अब आधुनिक एयरपोर्ट से होगी पहचान

बीडीओ के दिनदहाड़े अपहरण से देशभर में सुर्खियों में रहे धालभूमगढ़ की पहचान अब बदल जाएगी। आनेवाले दिनों में धालभूमगढ़ आधुनिक एयरपोर्ट की वजह से जाना जाएगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 25 Jan 2019 12:09 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jan 2019 12:09 PM (IST)
कभी नक्सलियों का था खौफ, अब आधुनिक एयरपोर्ट से होगी पहचान
कभी नक्सलियों का था खौफ, अब आधुनिक एयरपोर्ट से होगी पहचान

पंकज मिश्रा, चाकुलिया (पूर्वी सिंहभूम) । नक्सलियों द्वारा एक बीडीओ (प्रखंड विकास पदाधिकारी) का दिनदहाड़े अपहरण किए जाने की वारदात से देशभर में सुर्खियों में रहे धालभूमगढ़ की पहचान अब बदल जाएगी। आनेवाले दिनों में धालभूमगढ़ देश-विदेश में आधुनिक एयरपोर्ट की वजह से जाना जाएगा।

loksabha election banner

पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला अनुमंडल अंतर्गत बसे इस छोटे से कस्बाई शहर एवं यहां के लोगों के लिए यह वाकई बहुत बड़ा बदलाव है। एयरपोर्ट शुरू होने का मार्ग प्रशस्त होने के साथ ही लोग सुखद बदलाव का एहसास करने लगे हैं। खास बात यह है कि जिस जगह से नक्सलियों ने बीडीओ का अपहरण किया था, उससे बमुश्किल आधा किलोमीटर दूर गुरुवार को पूरे तामझाम के साथ एयरपोर्ट का भूमि पूजन किया गया।

छह दिन तक बंधक रहे थे बीडीओ

लोग याद करते हैं 13 फरवरी 2010 का वह दिन। तत्कालीन प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रशांत कुमार लायक को माओवादियों ने उनके कार्यालय से ही अगवा कर लिया था। छह दिन तक बीहड़ों में नक्सलियों के हाथों बंधक रहे। काफी मशक्कत के बाद उन्हें मुक्त कराया जा सका था। गुरुवार को भूमि पूजन के साथ ही यह तय हो गया कि जल्द ही यहां एयरपोर्ट का निर्माण होगा और लोग हवाई मार्ग से देश-दुनिया का सफर कर सकेंगे। कार्यक्रम में दो साल के भीतर हवाई जहाज उड़ाने की घोषणा भी कर दी गई।

सटे जंगलों में विचरण करते थे नक्सली

एक समय धालभूमगढ़ एयरपोर्ट से सटे घने जंगलों में नक्सली विचरण करते थे। धालभूमगढ़ थाना में पदस्थापित रहे एक पुलिस पदाधिकारी ने बताया कि भूमि पूजन स्थल के समीप पहले कई बार नक्सलियों को देखा गया था। पश्चिम बंगाल क्षेत्र में नक्सलियों के कमजोर पडऩे तथा गुड़ाबांधा इलाके से उनके सफाए के बाद यह इलाका शांत है। इसके बावजूद गुरुवार को भूमि पूजन के दौरान मुख्य सड़क से लेकर एयरपोर्ट स्थित भूमि पूजन स्थल तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस एवं सुरक्षा बलों के जवान तैनात थे।

बीच-बीच में होती नक्सलियों की सुगबुगाहट

हालांकि, बीच-बीच में क्षेत्र में नक्सलियों की सुगबुगाहट को देख कर लोगों के जेहन में यह आशंका भी है कि एयरपोर्ट निर्माण के दौरान कहीं कोई बाधा उत्पन्न न हो। इस बाबत जब जमशेदपुर उपायुक्त अमित कुमार से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट निर्माण के दौरान प्रशासन पूरी सुरक्षा प्रदान करेगा। जिस तरह एनएच फोर लेन का काम तीव्र गति से हुआ, उसी तर्ज पर एयरपोर्ट का निर्माण भी पूरा किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.