Move to Jagran APP

सोनारी हवाई अड्डे से शुरू जमशेदपुर-कोलकाता के लिए विमान सेवा, सीएम ने कहा- एयर कनेक्टिविटी को मिल रहा बढ़ावा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को जमशेदपुर में सोनारी हवाई अड्डा से जमशेदपुर-कोलकाता विमान सेवा का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि उम्मीद करता हूं कि जमशेदपुर से अन्य शहरों के लिए जल्द से जल्द हवाई सेवाएं भी उपलब्ध होंगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Tue, 31 Jan 2023 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 04:20 PM (IST)
सोनारी हवाई अड्डे से शुरू जमशेदपुर-कोलकाता के लिए विमान सेवा, सीएम ने कहा- एयर कनेक्टिविटी को मिल रहा बढ़ावा
विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन

प्रदीप कुमार सिंह, जमशेदपुर। राज्य में यातायात व्यवस्था को बेहतर और सुगम बनाने की दिशा में सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। रोड, रेल, वाटर और एयर कनेक्टिविटी को मजबूत किया जा रहा है ताकि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं और सहूलियत उपलब्ध करा सके। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को जमशेदपुर में सोनारी हवाई अड्डा से जमशेदपुर-कोलकाता विमान सेवा के शुभारंभ के मौके पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि यहां से विमान सेवा का शुरू होना हवाई यातायात के क्षेत्र में नई पहल है। उम्मीद करता हूं कि जमशेदपुर से अन्य शहरों के लिए जल्द से जल्द हवाई सेवाएं भी उपलब्ध होंगी।

loksabha election banner

विकसित किए जा रहे नए हवाई अड्डे

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में राज्य सरकार के हवाई अड्डों की संख्या काफी बेहतर है। यहां फिलहाल 5-6 हवाई अड्डे हैं। साहिबगंज में भी नया एयरपोर्ट प्रस्तावित है। सभी हवाई अड्डों के सुदृढ़ीकरण का कार्य तेज गति से चल रहा है।

एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की कार्य योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार सभी जिलों को हवाई सेवा से जोड़ने हेतु कार्य योजना तैयार कर रही है। आने वाले दिनों में जैसे विदेशों में आम लोगों के लिए एयर कनेक्टिविटी होती है यहां भी सुगमता के साथ उपलब्ध कराई जा सकती है।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय करे सहयोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर विकास विभाग राज्य में एयर कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है । यहां कॉमर्शियल पायलट ट्रेनिंग सेंटर खोला गया है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से कहा कि इस पायलट ट्रेनिंग सेंटर के लाइसेंस और सुरक्षा से संबंधित सभी प्रक्रियाएं जल्द पूरी की जाए ताकि इस दिशा में हम और भी बेहतर कर सकें ।

जमशेदपुर-भुवनेश्वर विमान सेवा बहुत जल्द

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश में जन-जन तक हवाई सेवा को पहुंचाने का जो हमारा संकल्प है, उसकी एक झलक जमशेदपुर से कोलकाता के लिए विमान सेवा शुरू होने के रूप में देख सकते हैं । उन्होंने कहा कि उड़ान सेवा के तहत एयर कनेक्टिविटी को तेज गति के साथ विस्तारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान यहां दुनिया भर में कई विमान कंपनियां बंद हो गईंं, वहीं भारत में तीन नए एयरलाइंस का आना एक बेहतर संकेत दे रहा है। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर से कोलकाता और भुवनेश्वर को हवाई सेवा से जोड़ने की पहल की जा रही है।

हर दिन संचालित होगी विमान सेवा

इंडिया-वन एयर के 9 सेंटर ग्रैंड कारवां एक्स (C208B) विमान द्वारा जमशेदपुर से कोलकाता एवं कोलकाता से जमशेदपुर के लिए विमान की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस योजना से इंडिया-वन एयर झारखंड, बंगाल और ओडिशा में अपनी कनेक्टिविटी का विस्तार कर रही है। इस सेवा को एक फरवरी, 2023 से दैनिक रूप से परिचालित किया जा रहा है। यह विमान यात्रियों को 10.15 बजे सुबह जमशेदपुर से लेकर 11.20 बजे कोलकाता पहुंचाएगी, वहीं इसकी वापसी 12.10 में कोलकाता से चलकर 1.20 बजे जमशेदपुर होगी।

कार्यक्रम में कई गणमान्‍य  रहे उपस्थित

इस अवसर पर ऑनलाइन माध्यम से केंद्रीय नगर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं केंद्रीय मंत्री वी के सिंह, सोनारी हवाई अड्डा जमशेदपुर में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बन्ना गुप्ता, विधायक घाटशिला राम दास सोरेन, विधायक पोटका संजीव सरदार, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम विजया जाधव, पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार, ऑनलाइन के माध्यम से सीईओ इंडिया-वन एयर अरूण कुमार सिंह, सोनारी हवाई अड्डा में टाटा स्टील के प्रतिनिधि चाणक्य चौधरी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- धनबाद से हर दिन नई दिल्ली के लिए सुपरफास्ट ट्रेन, सुबह दिल्ली में सवार होकर देर रात पहुंच सकेंगे धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.