Move to Jagran APP

Air India Acquistion : 'महाराजा' को पुराना ताज लौटाने में टाटा को करनी पड़ेगी कड़ी मशक्कत

Air India Acquistion एयर इंडिया तो आधिकारिक तौर पर टाटा समूह के पास आ गई लेकिन महाराजा का पुराना गौरव वापस लौटाने की दिशा में कई चुनौतियां है। सबसे पहले तो पायलटों और कर्मचारियों के संशय को दूर करना होगा। जानिए क्या-क्या हैं चुनौतियां...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 11:10 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 11:10 AM (IST)
Air India Acquistion : 'महाराजा' को पुराना ताज लौटाने में टाटा को करनी पड़ेगी कड़ी मशक्कत
Air India Acquistion : 'महाराजा' को पुराना ताज लौटाने में टाटा को करनी पड़ेगी कड़ी मशक्कत

जमशेदपुर, जासं। महाराजा के नाम से लोकप्रिय एयर इंडिया टाटा के पास आ तो गई, लेकिन इस महाराजा को पुराना ताज लौटाने में टाटा समूह को कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। फिलहाल, एयर इंडिया के पायलटों व कर्मचारियों के कई सवालों का जवाब देना है। कर्मचारियों को यह समझाना होगा कि यह चार एयरलाइन ब्रांडों के प्रबंधन के लिए शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण नहीं है, टाटा समूह को कई बाधाओं को पार करना है।

prime article banner

एयर इंडिया (एआई) के 69 वर्षों बाद टाटा में लौटने के उत्साह के साथ, नए मालिकों के लिए समय आ गया है कि वे महाराजा को ऊंचाइयों और गौरव पर वापस ले जाने से पहले अपने सामने आने वाली चुनौतियों का जायजा लें और उनसे निपटें।

विजन मिशन और स्ट्रेटेजी सबसे बड़ी चुनौती

एयर इंडिया के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी गुस्ताव बाल्डौफ के मुताबिक टाटा समूह के लिए एक नई ‘विजन, मिशन और स्ट्रेटेजी' बनाने में सबसे बड़ी चुनौती है, जो विभिन्न मॉडलों के साथ एक नई एयरलाइन प्रणाली को परिभाषित करेगा। दोहरीकरण मार्गों, सेवाओं और बाजारों में कटौती करेगा। इसके साथ कर्मचारियों के विभिन्न समूहों को संभालना होगा फिलहाल, टाटा के साथ चार एयरलाइंस हैं एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, विस्तारा और एयरएशिया इंडिया। एयरएशिया इंडिया जल्द ही एयर इंडिया एक्सप्रेस में शामिल हो जाएगी।

इसके अतिरिक्त, केवल एक नई कंपनी-व्यापी गुणवत्ता प्रणाली, नए लक्ष्यों और लक्ष्यों को नियंत्रित करने से, दृष्टि और मिशन के लिए विभिन्न एयरलाइनों को ट्रैक पर रखने में मदद मिलेगी। टाटा जानते हैं कि बिजनेस मॉडल को कभी मिश्रित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करने के लिए एक जगह रखना चाहिए।

चारों एयरलाइन की अलग प्रोफाइल

एविएशन एडवाइजरी फर्म एटी-टीवी के मैनेजिंग पार्टनर सत्येंद्र पांडे कहते हैं कि हैंडओवर के साथ टाटा समूह अब प्रभावी रूप से चार एयरलाइन ब्रांडों का प्रबंधन करेगा। हरेक को एक अलग प्रोफ़ाइल, संस्कृति और लागत आधार के साथ देखना होगा। टाटा समूह का पहला लक्ष्य एयरलाइन को मुनाफे की ओर निर्देशित करना होगा। इसके लिए कुछ कड़े कदम भी उठाए जा सकते हैं, जो सबको पसंद नहीं हो।

पीएसयू बनाम निजी वाहकों में भुगतान

एआई के एक अन्य पूर्व अधिकारी के मुताबिक टाटा समूह की सभी एयरलाइनों में मैनपावर का एकीकरण बड़ी चुनौती होने जा रही है। इसमें लंबा समय लग सकता है। पीएसयू की तुलना में उत्पादकता मानदंड निजी वाहकों में अधिक प्रदर्शन-उन्मुख हो सकते हैं। एआई पायलटों को 70 घंटे के लिए गारंटीड भुगतान मिलता है, भले ही वे 40 घंटे के लिए उड़ान भरते हों।

विस्तारा या एयर एशिया के मामले में ऐसा नहीं हो सकता है। सीनियरिटी के अनुसार तीन एयरलाइनों में प्रति उड़ान घंटे की दर भिन्न हो सकती है और इसमें सामंजस्य करना पड़ सकता है। सुविधाओं-भुगतानों को सिंक्रोनाइज़ करना होगा, अन्यथा एयरलाइंस को एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी।

बाजार हिस्सेदारी सफल परिणामों में तब्दील नहीं हो सकती

बाल्डौफ कहते हैं कि यह तीन एयरलाइनों को संभालने की बात नहीं है, यह एक नए, बड़े और विविध एयरलाइन समूह का निर्माण और प्रबंधन है, जो एक सामान्य दृष्टिकोण का पालन करता है और एशियाई क्षेत्र में एक नया मजबूत प्रतियोगी बनाता है।

वहीं, पांडे ने चेतावनी दी कि समूह की एयरलाइनों के पास लगभग 27 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी होगी, लेकिन यह स्वचालित रूप से सफल परिणामों में तब्दील नहीं होता है। उपभोक्ता मांग, विकल्पों और कार्यों की निगरानी, ​​​​मूल्यांकन और लक्षित करने की आवश्यकता है। टाटा समूह को प्रतिस्पर्धी दरों पर पूंजी तक पहुंचने में कोई चुनौती नहीं है, किसी बिंदु पर रिटर्न के लिए निवेश को सही ठहराना पड़ता है।

कर्मचारियों को प्रेरित करना एक और चुनौती

एयर इंडिया के पूर्व कर्मचारियों का कहना है कि एयरलाइंस का कारोबार सेवा उद्योग में है और टाटा को इस उद्योग में ज्यादा अनुभव नहीं है। एक सेवानिवृत्त एआई कर्मचारी कहते हैं कि आप यह नहीं गिन रहे हैं कि उत्पादन आठ घंटे की पाली में सुबह आठ और शाम आठ बजे होना है।

यह जरूरी है कि टाटा इसे याद रखें क्योंकि वे होटलों के अलावा सेवा उद्योग में नहीं हैं। उन्हें लोगों को प्रेरित करने और उनका विश्वास हासिल करने की जरूरत होगी। यहां समस्याएं हैं। सबसे पहले, आपके पास इंडियन एयरलाइंस और एआई का एकीकरण है, जो चाक और पनीर, तेल और पानी की तरह है। सबसे पहली बात तो यह है कि दोनों के बीच अंदरूनी कलह को रोकना है।

पूरे सिस्टम को संभालने में लग सकते महीनों

एक अन्य सेवानिवृत्त अधिकारी कहते हैं कि यह एक दिन, एक हफ्ते या एक महीने में नहीं होने वाला है। पूरे सिस्टम को कवर करने में कुछ महीने लगेंगे, जो कि महानगरों के साथ-साथ भारत और विदेशों में छोटे शहरों में फैला हुआ है। देश के आधार पर, विभिन्न रणनीति की आवश्यकता होती है।

इसके लिए कम से कम दो से तीन महीने का समय लगेगा। आप नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले फरवरी और मार्च के रूप में पूरी तरह से तैयार हैं। यदि आप त्वरित काम करते हैं, तो हो सकता है कि आपके पास अलग-अलग लोग हों, जिन्हें कम से कम नए वित्तीय वर्ष 2022-23 की शुरुआत से संवेदनशील बनाया गया हो।

इस संदर्भ में बाल्डौफ कहते हैं कि काफी कुछ चीजें बदल जाएंगी, खासकर एयर इंडिया में, और बहुत सारे सामान काट दिए जाएंगे। इसे नई योजनाओं के लिए कुछ प्रतिरोध मिल सकता है। इन मानव संसाधन मुद्दों को सक्रिय रूप से प्रबंधित किया जाना चाहिए और नई दृष्टि और रणनीति का हिस्सा होना चाहिए और इसे जल्दी और सकारात्मक तरीके से संप्रेषित किया जाना चाहिए।

मौजूदा कर्मचारियों को समझाया जाना चाहिए कि यह शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण नहीं है। उन्हें यह समझाने की जरूरत है कि टाटा संस मौके पर इसलिए आया, क्योंकि सरकार ने विज्ञापन दिया था कि वह एआई को बेचना चाहती है। टाटा को कर्मचारियों को यह समझाने की जरूरत है कि वे यहां हैं क्योंकि एआई को बिक्री के लिए रखा गया था, और उन्हें लगा कि जो भी कीमत है, वे आएंगे क्योंकि एआई उनका था और इसे ले लिया गया। टाटा समूह चाहता है कि कर्मचारियों की मदद से एयरलाइन को फिर से महान बनाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.