Move to Jagran APP

मंदी के बाद बाजार में दिख रहे तेजी के आसार Jamshedpur News

Tata steel. मंदी के बाद बाजार में तेजी के आसार दिख रहे हैं। नवंबर में आई तेजी से बाजार बेहतर हो रहा है और स्टील की खपत भी बढ़ी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 12:24 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 09:36 AM (IST)
मंदी के बाद बाजार में दिख रहे तेजी के आसार Jamshedpur News
मंदी के बाद बाजार में दिख रहे तेजी के आसार Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। Tata steel देश में आए असमय मानसून व निवेश में आई कमजोरी का असर स्टील की खपत पर पड़ा है। इसके कारण टाटा स्टील के मुनाफे में पिछली तिमाही की अपेक्षा अब तक 1300 करोड़ रुपये मुनाफे (लगभग 8 प्रतिशत) की कमी देखने को मिल रही है। लेकिन नवंबर में आई तेजी से बाजार बेहतर हो रहा है और स्टील की खपत भी बढ़ी है। टाटा स्टील का मासिक कार्यक्रम एमडी ऑनलाइन में कंपनी के वित्तीय स्थिति की जानकारी देते हुए एकाउंट्स विभाग के अधिकारियों ने ये बातें कहीं।

loksabha election banner

एकाउंट्स अधिकारियों के अनुसार वैश्विक स्तर पर अब तक 40 बार स्लो डाउन हुआ है। वर्तमान स्लो डाउन से ऑटो सेक्टर भी कमजोर हुआ है और हाउसिंग सेक्टर में भी दबाव बना हुआ है। मार्केट एंड सेल्स के अधिकारी संजय ने बताया कि नवंबर में बाजार में तेजी आई है। विदेशी बाजार में भी स्टील की कीमत में 40 से 50 डॉलर की बढ़त देखने को मिली है। इसके कारण टाटा स्टील ने अपने लक्ष्य से एक लाख टन अतिरिक्त स्टील की बिक्री करने में कामयाब रही।

12 फीसद की तेजी

ऑटो सेक्टर में भी पैसेंजर व कॉमर्शियल वाहनों के बाजार में 12 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। केंद्र सरकार व रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कई तरह के सकारात्मक पहल कर रहे हैं। सरकार बड़े प्रोजेक्ट के लिए फंड रिलीज करने से स्टील की खपत बढ़ रही है। मानसून के बाद कंस्ट्रक्शन सेक्टर में बूम आई है। इसके कारण टाटा स्ट्रक्चरा ने नवंबर में बेस्ट सेल का रिकार्ड दर्ज किया है और निर्यात भी बढ़ा है। सर्विस एंड सॉल्यूशन सेक्टर में कंपनी को 15 हजार से ज्यादा आर्डर मिले, जिसमें से 8600 डिस्पैच किए गए। कंपनी के आशियाना, शक्ति, वायर रॉड व स्ट्रक्चरा का सेल बेहतर रहा है। अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि यह तेजी दिसंबर  में रही तो वे पिछले दो-तीन माह में मुनाफे में आई कमी की भरपाई कर लेंगे। 

 एलटीआइ अब भी चिंता का विषय

टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने टाटा स्टील समूह में हो रही लॉस टाइम इंज्यूरी (एलटीआइ) की हो रही दुर्घटनाओं पर चिंता जाहिर की। कहा, पिछले वर्ष जानलेवा दुर्घटना के छह मामले दर्ज हुए थे, जो इस वर्ष घटकर चार हुए हैं। हमें इसे शून्य करना है। इस पर सेफ्टी विभाग के अधिकारियों ने सेफ्टी नियमों का पालन करने और गलत परंपरा के तहत किए जा रहे कार्यो को चिंहित कर उसके प्रति कर्मचारियों को जागरूक करने की बात कही। 

 ठेकाकर्मी भी टाटा स्टील के अभिन्न अंग

टाटा स्टील में ठेकाकर्मियों के प्रताडऩा के संबंध में वाइस प्रेसिडेंट (आयरन मेकिंग) उत्तम सिंह ने चिंता जाहिर की। कहा कि ठेकाकर्मी भी टाटा स्टील के अभिन्न अंग है। कई बार देखा गया है कि ठेका कर्मचारियों से समय से अधिक काम लेने, पूरा वेतन नहीं देने, बिना सूचना उन्हें दूसरे क्षेत्रों में काम लेने, नोटिस पे दिए बिना उन्हें काम से बैठाने या बैठाने के बाद उनका सेटेलमेंट नहीं देने का मामला सामने आया है। ठेकाकर्मी अपनी नौकरी जाने के डर से अपने संवेदक के खिलाफ शिकायत नहीं करते और शोषित होते हैं। उन्होंने बताया कि टाटा स्टील में कांट्रेक्टर सेल सहित कई तरह के शिकायत सेल बने हुए हैं। इसलिए जो भी ठेकाकर्मी शोषण का शिकार हो रहे हैं वे चुप न बैठे और इसकी शिकायत करें। एमडी टीवी नरेंद्रन ने भी कहा कि ठेकाकर्मी भी टाटा स्टील के अभिन्न अंग है। 

 डिमना लेक दर्शनीय स्थल, ठीक से मेंटनेंस हो

इक्यूपमेंट मेंटनेंस सर्विसेज के तापस कांति पाल ने कहा कि शहर में जुबिली पार्क व डिमना लेक जमशेदपुर के सबसे सुंदर व दर्शनीय पयर्टन स्थल हैं। लेकिन डिमना लेक में कई जगह टूटे-फूटे हैं। इसे ठीक किया जाना चाहिए। इस पर जुस्को के महाप्रबंधक कैप्टन धनंजय मिश्रा ने कहा कि उनकी टीम ने पिछले दिनों ही डिमना लेक का दौरा किया था। उन्होंने विश्वास जताया कि जल्द ही यहां मेंटनेंस का काम शुरू होगा।

बाहरी वोटर भी ले रहे हैं मतदान के दिन छुट्टी

आइबीएमडी के अर्जुन महतो ने कहा कि मतदान के दिन कंपनी की ओर से छुट्टी मिलती है। लेकिन इसका लाभ वे भी ले रहे हैं जो दूसरे शहरों से आए हैं। वे गेटपास लेकर घर चले जाते हैं। ऐसे कर्मचारियों की पहचान की जाए। इस पर वाइस प्रेसिडेंट (एचआरएम) सुरेश दत्त त्रिपाठी ने कहा कि वे देखते हैं इस पर क्या कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.