जमशेदपुर, जेएनएन। निजी स्‍कूलों में बीपीएल बच्‍चों के दाखिले में स्‍कूल प्रबंधन का रवैया टालमटोल वाला होता है और अभिभावक नामांकन कराने से वंचित रह  जाते हैं। ऐसे में झारखंड शिक्षा परियोजना की सरायकेला- खरसावां इकाई ने स्‍कूलों में सीटों की बजाब्‍ता सूची जारी की है और नामांकन के इच्‍छुक अभिभावकों को परियोजना कार्यालय में आवदेन जमा करने के विकल्‍प दिए हैं। 

आपको पता है कि निश्‍शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के तहत गैर सहायता मान्यता प्राप्त सभी निजी विद्यालयों  की प्रवेश कक्षा के कुल सामर्थ्य संख्या की 25 फीसद सीट पर आर्थिक रूप से कमजोर एवं अभिवंचित वर्ग के बच्चों का नामांकन लेना अनिवार्य है। इन विद्यालयों प्रवेश कक्षा  में नामांकन के लिए  अभिवावक आवेदन पत्र झारखंड  शिक्षा परियोजना कार्यालय सरायकेला-खरसावां में जमा कर सकते हैं। गैर सहायता मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों मे 25 फीसद  सीट पर प्रवेश के लिए अभिभावक आवेदन पत्र सीधे विद्यालय में भी निर्धारित  तिथि तक जमा कर सकते हैं। 

ये हैंं नामांकन के नियम

नर्सरी /एलकेजी में नामांकन के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम उम्र सीमा क्रमश: 3 वर्ष 6 माह से 4 वर्ष 6 माह से कम तथा कक्षा 1 में नामांकन के लिए  उम्र सीमा वर्ष 6 माह से 7 वर्ष से कम होगी। अधिनियम में दिए गए प्रावधान के अनुसार गैर सहयता मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों मे प्रवेश की सुविधा विद्यालय के पोषक क्षेत्र के अभिवंचित समूह और कमजोर वर्ग के बच्चों को है। यदि पोषक क्षेत्र में पर्याप्त बच्चे उपलब्ध नहीं होते हैं तो विद्यालय की विस्तारित सीमा अर्थात तीन किलोमीटर की दूरी सीमा में वास करने वाले बच्चे का नामांकन किया जाएगा। फिर भी यदि सीट खाली रह जाती हैं तो 6 किलोमीटर दूरी सीमा तक वास करने वाले बच्‍चों का नामांकन किया जाएगा। 

स्‍कूल और सीटें

1वीएस पब्लिक स्कूल, सीनी -06 सीट

 2 गायत्री शिक्षा निकेतन, आदित्यपुर -10 सीट

 3 विद्या ज्योति स्कूल, टायो  कॉलोनी गम्हरिया -10 सीट 

 4 सेंट्रल पब्लिक स्कूल, आदित्यपुर -50 सीट 

5 हरिश्चन्द्र विद्या मंदिर, कांड्रा - 10 सीट 

6 डीएवीपब्लिक स्कूल, आदित्यपुर -40 सीट 

7 शेन इंटरनेशनल स्कूल, कांड्रा 10 सीट 

8 श्रीनाथ पब्लिक स्कूल, आदित्यपुर  -17 सीट 

9 दयावती मोदी पब्लिक स्कूल, हुमीद चांडिल -05 सीट 

10 गोविन्द विद्यालय, तामोलिया -10 सीट 

11 माउंट लिट्रा जी स्कूल, तामोलिया- 10 सीट 

12 साईं सरस्वती इंग्लिश स्कूल, हेंसल राजनगर  -10 सीट 

13 जेवियर्स इंग्लिश हाई स्कूल, तामोलिया  -10 सीट 

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस