चाईबासा, जासं।  पश्चिमी सिंहभूम के तांतनगर ओपी अंतर्गत कोकचो में हुई सरायकेला-खरसावां जिले के आदित्यपुर के युवक मंगल सोरेन की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। युवक की हत्या शादीशुदा महिला से प्रेम-प्रसंग की वजह से की गयी थी। इस हत्याकांड को महिला के पति ने अपने परिवार वालों के साथ मिलकर अंजाम दिया था। चाईबासा पुलिस ने कांड के मुख्य अभियुक्त मांगीलाल जोंको समेत पांच आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, इस कांड से जुड़े चार आरोपित अभी फरार चल रहे हैं। 

सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमर कुमार पांडेय ने बताया कि मृतक मंगल सोरेन का अवैध प्रेम प्रसंग ग्राम तांतनगर ओपी अंतर्गत इलीगढा के स्‍कूलबासा टोला निवासी मांगीलाल जोंको की पत्नी से चल रहा था। इसकी जानकारी होने पर महिला के पति मांगीलाल जोको ने मंगल सोरेन को चेतावनी भी दी थी। 7 जनवरी 2020 को मंगल सोरेन उसके इलीगढा स्‍कूलबासा स्थित घर पर गया। वहां मांगीलाल जोंको एवं उसके परिजनों ने उसे घर के अंदर देख लिया था। देखने के उपरांत मांगीलाल जोंको एवं उसके परिजन बोनो सिंह जोंको, गुनल जोंको उर्फ बुधराम जोंको, घनश्याम जोकों उर्फ रेपो जोंको गोंडो जोंको एवं मानको जोंको ने मंगल सोरेन को अपने ही आंगन में बेरहमी पूर्वक लाठी से पिटाई की जिससे उसकी मृत्यु हो गई। साक्ष्य छुपाने की नियत से मांगीलाल जोंको ने अपनी स्कूटी पर मृतक के शव को बॉधकर कांदा-मांदा पहाड़ की तलहटी स्थित सुनसान जंगल में 8 जनवरी की रात्रि में जंगल में फेंक दिया था।

10 जनवरी की सुबह कांदा-मांदा पहाड़ से बरामद हुआ था शव

एसडीपीओ ने बताया कि कोकचो गांव के मुंडा सुशील कुमार कालुण्डिया ने पुलिस को बताया था कि 10 जनवरी को सुबह 8.00 बजे कोकचो बाजार में चाय पीने गया था तो बाजार में चर्चा हो रही थी कि गितिलांगर टोला के पास कांदा-मंादा पहाड़ के उत्तर जंगल में एक अज्ञात आदमी का शव पड़ा हुआ है। इस सूचना को पाकर ग्रामीण मुंडा कांदा-मांदा पहाड़ के उत्तर जंगल में गये तो देखे कि 25-30 वर्ष का एक आदमी का शव वहां पर पड़ा हुआ है। शव को प्लास्टिक के हरे रंग की मोटी एवं पतली रस्सी से दोनों हाथ-पैर एवं गर्दन को बांधा गया है।

शुरुआत मेंं शव की नहीं हो पाई थी पहचान 

ग्रामीण मुण्डा एवं आसपास के ग्रामीणों द्वारा अज्ञात आदमी को पहचानने का प्रयास किया गया परन्तु अज्ञात के शव की पहचान नहीं हो पायी। अज्ञात व्यक्ति के शव को देखने से ज्ञात हुआ कि किसी अन्यंत्र स्थान पर मारपीट कर हत्या कर साक्ष्य को छिपाने की नियत से शव को गितिलांगर टोला के पास कांदा-मांदा पहाड़ के उत्तर जंगल में फेंक दिया गया है। इसके बाद सुशील कुमार कालुण्डिया के बयान पर अज्ञात अभियुक्तों के विरूद्व अज्ञात व्यक्ति की हत्या का मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया गया। 

अखबारों में खबर छपने पर शव की हुई थी पहचान

कांड के उद्भेदन के लिए उक्त घटना व अज्ञात शव का विधिवत प्रकाशन हुलिया व फोटो स्थानीय समाचार पत्रों में करवाया गया था। स्थानीय समाचार पत्र में प्रकाशित मृतक का फोटो एवं हुलिया को सोसोहातु के मंगल मुंडरी, बाबुजन सोरेन व अर्जुन सोरेन ने पहचानकर बताया कि शव आदित्यपुर के कुतूपतांगा निवासी मंगल सोरेन उर्फ पालो सोरेन पिता अर्जुन सोरेन के रूप में की। 

स्कूलबासा से पांचों हत्यारोपियों को पुलिस ने मकर की रात उठाया

मृतक परिजनों के परिजनों से पूछताछ के क्रम में ज्ञात हुआ कि मृतक मंगल सोरेन का प्रेम प्रसंग इलीगढ़ा के टोला स्‍कूलबासा निवासी मांगीलाल जोंको की पत्नी से चल रहा था। इस सूचना के बाद संदिग्ध मांगीलाल जोंको की गिरफ्तारी के लिए 15 जनवरी की रात में गांव में छापामारी की गयी। छापामारी के उपरांत मांगीलाल जोंको से पूछताछ की गई। पूछताछ के क्रम में ही यह ज्ञात हुआ कि मृतक मंगल सोरेन का उसकी पत्नी से अवैध प्रेम-प्रसंग चल रहा था तथा इस संबंध में उसने मृतक मंगल सोरेन को चेतावनी भी दी थी। नहीं मानने पर अपने परिजनों के साथ मिलकर हत्या कर दी है।

 गिरफ्तार अभियुक्तों का नाम एवं पता

1.मांगीलाल जोको पिता गोंडो जोंको

2.बोनो सिंह जोंको पिता तुराम जोंको

3.गुनल जोंको उर्फ बुधराम जोंका पिता तुराम जोंको 

4. घनश्याम जोकों उर्फ रेपो जोंको पिता गोंडो जोंको

5. मानको जोगों, पिता तुराम जोंकों 

फरार अभियुक्तों का नाम 

1. तुराम जोकों पिता गोडों जोकों

2. अमर सिंह जोकों उर्फ बच्चू जोंको पिता गोडों जोकों।

3. डोबरो जोकों उर्फ जकरा जोंको 

4. टिंकु हेम्ब्रम उर्फ कोलाय हेम्ब्रम उर्फ पुत्रा हेम्ब्रम 

बरामद समानों की विवरणी

1.काला रंग का चमड़ा का पर्स जिसमें मंगल सोरेन का आधार कार्ड, पासपोर्ट साईज का दो फोटो,  पासपोर्ट साईज का दो फोटो, पचास रुपये का एक नोट एवं दस रुपये का एक नोट।

2. काला रंग का स्कूटी

3. एक बांस का फराठी करीब तीन फीट लम्बा।

4. मोबाईल सेट सिम सहित 06 पीस मोबाइल

छापामारी में शामिल थे ये पुलिस पदाधिकारी

1.तांतनगर ओपी प्रभारी परमानंद यादव

2. पुअनि रामदेव कुमार यादव

3.पुअनि अमीर हमजा

4.सअनि श्याम किशोर सिंह

5.सअनि नवलेश्वर शमा।

6.सअनि कामेश्वर चौबे

7.सअनि विधाभूषण राय

मुख्‍य बातें 

  • तांतनगर में महिला के पति ने अपने परिवार वालों के साथ मिलकर दिया था हत्याकांड को अंजाम
  • आंगन में नौ लोगों ने मिलकर लाठी से पीट-पीटकर मंगल सोरेन को उतारा था मौत के घाट
  • चाईबासा पुलिस ने मुख्य अभियुक्त मांगीलाल जोंको समेत पांच को किया गिरफ्तार

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस