Move to Jagran APP

Jamshedpur के रोड और नालियों में गोबर फेंकने वालों पर होगी कार्रवाई, गोबर उठाव के लिए देने होंगे पैस..जानें पूरी बात

Meeting of city managers in jnac जेएनएसी कार्यालय में विशेष पदाधिकारी ने नगर प्रबंधकों के साथ बैठक की। इसमें गोबर फेंकने से आ रही समस्याओं पर चर्चा हुुई। जिसपर विशेष पदाधिकारी ने खटाल संचालकों का सर्वे करने का आदेश दिया।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 13 May 2022 09:06 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 09:06 PM (IST)
Jamshedpur के रोड और नालियों में गोबर फेंकने वालों पर होगी कार्रवाई,  गोबर उठाव के लिए देने होंगे पैस..जानें पूरी बात
Meeting of city managers in jnac : अधिकारियों के साथ बैठक करतें स्पेशल ऑफिसर।

जमशेदपुर,जासं। जमशेदपुर की सड़कों पर हम जहां तहां गोबर फेंका देखते हैं, तो कहीं नालियों में गोबर डाल दिया जा रहा है। इससे बदबू तो फैलती ही है, इसके साथ कई तरह की बीमारी फैलने का खतरा रहता है। लेकिन अब जहां तहां गोबर फेंकने वाले खटाल संचालकों पर जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमेटी कार्रवाई करेगी।

loksabha election banner

खटाल संचालकों का सर्वे किया जाएगा, गोबर उठाव लगेंगे शुल्क

इस संबंध में जेएनएसी कार्यालय में विशेष पदाधिकारी की अध्यक्षता में नगर प्रबंधकों की बैठक शुक्रवार को हुई। नगर प्रबंधक ने कहा- आए दिन शिकायत मिलती है कि पशुपालकों या खटाल संचालकों द्वारा गोबर व अन्य कचरे को सड़क व नालियों में डाल दिया जाता है। इससे आसपास के क्षेत्रों में दुर्गंध की स्थिति पैदा हो रही है। ऐसे में विशेष पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि खटाल संचालकों का सर्वे किया जाए। इसके बाद खटालों से निकलने वाले वेस्ट के लिए मैनेजमेंट सिस्टम तैयार करेगी। सर्वे होने के बाद जमशेदपुर अक्षेस द्वारा खटालों से गोबर का उठाव की सुविधा घर-घर कचरा उठाव के तर्ज पर की जाएगी। इसके एवज में खटाल संचालकों को शुल्क का भुगतान करना होगा। सर्वे टीम खटालों में मौजूद मवेशियों की गणना भी करने का आदेश दिया गया। विशेष पदाधिकारी ने बताया कि जल्द ही समिति का गठन कर गोबर उठाव के लिए मासिक शुल्क निर्धारित किया जाएगा ताकि खटाल से ही गोबर का उठाव हो सके और इसे नालियों में नहीं बहाया जाए। फिर भी अगर नालियों औऱ सड़क लोग गोबर फेकेंगे तो कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर क्रिस्टिना कच्छप, सौरव कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.