खरसावां, संवाद सूत्र।  शनिवार को खरसावां की प्रसिद्ध शक्ति पीठ आकर्षणी माता के दरबार में आखान यात्रा का आयोजन किया गया। आखान यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने शरीरिक दूरी बना कर पूजा - अर्चना की। मां आकर्षणी की पीठ पर पूजा- अर्चना करने के लिए कोल्हान के विभिन्न हिस्सों से लोग पहुंचे थे। सुबह पांच बजे शुरू हुई मा आकर्षणी की पूजा शुरू हुई।

दिउरी नारायण सरदार ने अपने सहयोगियों के साथ पूजा -अर्चना की। इस वर्ष कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मेला का आयोजन नहीं किया गया। श्रद्धालुओं ने कोरोना प्रटोकोल का अनुपालन करते हुए पूजा- अर्चना की। श्रद्धालुओं को पूजा में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। खरसावां के चिलकु स्थित रमणीक पहाड़ी की चोटी पर स्थित माता के पीठ पर जा भक्तों ने 320 फीट की ऊंचाई चढ़कर पूजा-अर्चना की।

विधायक दशरथ गागराई ने की पूजा- अर्चना

माता आकर्षणी की पीठ पर पूजा करने के लिए खरसावां विधायक दशरथ गगागराई पूरे परिवार के साथ पहुंचे। माता के दरबार में क्षेत्र की खुशहाली व सुख- समृद्धि की कामना की। मौके पर विधायक दशरथ गागराई ने कहा कि मां आकर्षणी की कृपा से खरसावां के साथ -साथ राज्य विकास का विकास करना है। उन्होंने कहा कि आकर्षिणी पीठ के पर्यटकीय विकास के लिए वे लगातार प्रयासरत हैं। विधायक फंड के साथ- साथ पर्यटन विभाग से प्राप्त राशि से आकर्षणी पीठ परिसर में विकास के कई कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि आकर्षणी क्षेत्र के विकास के निजी व सरकारी स्तर पर उनका निरंतर प्रयास जारी रहेगा। इस दौरान मुख्यरुप से विधायक की पत्नी बासंती गागराई, रामजी सिंहदेव, प्रभाकर मंडल, डॉ जगदीश महतो, गजेंद्र चौहान, भवेश मिश्रा आदि उपस्थित थे।

माता आकर्षिणी के दरबार में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन

खरसावां प्रखंड अंतर्गत माता आकर्षणी के दरबार में आखान यात्रा के दिन विगत 25 वर्षों से क्षेत्र के लोगों को चिकित्सा सेवा देते आ रहे ‘महतो क्लिनिक, सांडेबुरु’ के संचालक सह सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ जगदीश प्रसाद महतो के तत्वावधान में एक दिवसीय निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन खरसावां विधान सभा क्षेत्र के पूर्व विधायक मंगल सिंह सोय ने विधिवत फीता काटकर किया। इस अवसर पर माता आकर्षिणी के दरबार में पूजा- अर्चना करने पहुंचे 117 श्रद्धालुओं को निशुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया करायी गयी और उन्हें मुफ्त में दवा भी दी गई। इस दौरान स्थानीय विधायक दशरथ गागराई भी कैंप में पहुंच कर अपना बीपी जांच कराया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं के बीच कोविड 19 के वायरस से बचाव हेतु हाथों को सैनिटाइजर कराए गए और मुफ्त में मास्क का वितरण किया गया। मौके पर डॉ जगदीश प्रसाद महतो,प्रभाकर मंडल,रामजी सिंहदेव, दीपक मांझी,मुकेश प्रधान, हेमसागर प्रधान, सुभाष दास आदि उपस्थित थे।

आकर्षिणी विकास समिति ट्रस्ट ने किया मास्क का वितरण

आकर्षणी पीठ में आखान पूजा के दौरान श्रद्धालुओं में मां आकर्षिणी विकास समिति ट्रस्ट की ओर से नि:शुल्क मास्क वितरण किया गया। साथ ही सभी श्रद्धालुओं को सैनिटाइज किया गया। लोगों को कोरोना के प्रति भी जागरुक किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाये गये कैंप में लोगों को कोरोना रोधी कीटा भी लगाया गया। इस कार्य में मुख्य रूप से पूर्व विधायक मंगल सिंह सोय, विकास समिति ट्रस्ट के उपाध्यक्ष सुधीर मंडल, सचिव प्रभाकर मंडल, हेमंत मंडल, चांद चौहान, गजेंद्र नाथ चौहान, कंचन चौहान लक्ष्मण गांगुली, सपन मंडल, आशीष मंडल, केशव प्रधान, प्रताप पंडा, भूपेन मंडल, संजीत मंडल, अश्वनी मंडल आदि सदस्य उपस्थित रहे।

Edited By: Rakesh Ranjan