Move to Jagran APP

इमरजेंसी में घायल मरीज को स्ट्रेचर से बांधा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : एमजीएम (महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज) अस्पताल में एक मरी

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 09:06 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 09:06 PM (IST)
इमरजेंसी में घायल मरीज को स्ट्रेचर से बांधा
इमरजेंसी में घायल मरीज को स्ट्रेचर से बांधा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : एमजीएम (महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज) अस्पताल में एक मरीज को बांध दिया गया। वह गंभीर रूप से घायल था और सिर से खून बह रहा था। वह पैर खोलने के लिए बार-बार इशारा कर रहा था। लेकिन, किसी डॉक्टर का दिल नहीं पसीजा। मरीज को बांधने का यह मंजर मंगलवार को अस्पताल की इमरजेंसी में दिखा। अस्पताल में दिन भर इस वाकये की चर्चा रही। अस्पताल अधीक्षक डॉ. एसएन झा ने मामले की जांच कराने की बात कही है।

loksabha election banner

घायल को बांधने के पीछे डाक्टरों ने कारण ये बताया कि मरीज बार-बार भाग जाता है। इसलिए इसे स्ट्रेचर से बांधना पड़ा वरना फिर खोल कर भाग जाएगा। 11 बजे से दोपहर बाद एक बजे तक ये जख्मी मरीज सिर में बंधी पट्टी के साथ जमीन में रखे स्ट्रेचर पर पड़ा था। उसके सिर से रिस रहे ताजा खून से स्ट्रेचर लाल था। उसे स्लाइन चढ़ाई जा रही थी। बाद में उसे वार्ड में भेज दिया गया। इमरजेंसी की नर्सो ने बताया कि मरीज फर्श पर गिर गया तो उसके सिर पर चोट लग गई। इसके सिर पर पट्टी बांधी गई। पट्टी बांध कर उसे स्ट्रेचर पर लिटा दिया गया। थोड़ी देर में वह चला गया और अस्पताल के गेट पर गिर पड़ा। इससे उसका सिर फिर फट गया। खून बहने लगा। फिर लोग उसे उठा कर इमरजेंसी लाए और उसकी फिर मरहम-पट्टी की गई। बताते हैं कि फिर वह थोड़ी देर बाद स्ट्रेचर से उठ कर चला गया। इस बार अस्पताल के गेट से पहले ही प्रशासनिक इमारत के पास गिर पड़ा और वापस इमरजेंसी लाया गया। इस बार भी उसके सिर से खून बह रहा था। मरीज का नाम-पता अस्पताल के रिकार्ड में नहीं लिखा है। डॉक्टरों का कहना है कि दो दिन पहले दो लड़के इस जख्मी युवक को लेकर अस्पताल लाए थे। यहां इलाज चल रहा था कि मंगलवार की सुबह वो वार्ड से निकल भागा था।

---------------------

बोल नहीं पा रहा था मरीज

दोपहर बाद डेढ़ बजे घायल मरीज स्ट्रेचर पर बंधा था। तकरीबन 13 मिनट की मशक्कत के बाद वह अपने पैर खोलने में कामयाब हो गया। लेकिन, इस बार वह स्ट्रेचर छोड़ कर कहीं गया नहीं। बल्कि स्ट्रेचर पर ही लेट गया। कई लोगों ने उससे नाम-पता पूछने की कोशिश की लेकिन, वो बोल नहीं सका।

------------------------

मरीज को बांधने पर लोगों ने जताया एतराज

इमरजेंसी में मरीज को बांधने की घटना दिन भर एमजीएम अस्पताल में चर्चा का विषय बनी रही। जिसने भी देखा वह द्रवित हो गया। लोगों का कहना था कि भले ही घायल बार-बार इमरजेंसी से जाने की कोशिश कर रहा था लेकिन, किसी मरीज को इस तरह स्ट्रेचर से बांधना नहीं चाहिए था।

-----------

मरीज को बांधने की ये हरकत बेहद गलत है। ऐसा है तो इसकी जांच कराई जाएगी। दोषी डॉक्टर व नर्स के खिलाफ कार्रवाई होगी।

डॉ. एसएन झा, अधीक्षक एमजीएम अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.