Move to Jagran APP

Tata Steel को 8,190 करोड़ रुपए का मुनाफा, कंपनी ने की प्रति शेयर 25 रुपये लाभांश की घोषणा

टाटा स्टील ने कोविड 19 महामारी के बावजूद बीते वित्तीय वर्ष 8190 करोड़ रुपये का समेकित मुनाफा अर्जित किया है। जबकि बीते वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में कंपनी का मुनाफा 7162 करोड़ रुपये रहा। वहीं कंपनी ने प्रति शेयर 25 रुपये देने की घोषणा की है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 11:56 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 11:56 AM (IST)
Tata Steel को 8,190 करोड़ रुपए का मुनाफा, कंपनी ने की प्रति शेयर 25 रुपये लाभांश की घोषणा
कलिंगनगर में पांच मिलियन टन विस्तारीकरण का काम जारी है।

जमशेदपुर, जासं। टाटा स्टील ने कोविड 19 महामारी के बावजूद बीते वित्तीय वर्ष 8190 करोड़ रुपये का समेकित मुनाफा अर्जित किया है। जबकि बीते वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में कंपनी का मुनाफा 7162 करोड़ रुपये रहा। वहीं, कंपनी ने प्रति शेयर 25 रुपये देने की घोषणा की है। टाटा स्टील ने बुधवार को वित्तीय आंकड़े जारी किए थे।

loksabha election banner

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने अपने शुद्ध ऋण में 29,390 करोड़ रुपये (28 प्रतिशत) की कमी करते हुए 75,389 करोड़ रुपये पर पहुंच चुकी है। जबकि इससे पहले कंपनी का शुद्ध ऋण 104,779 करोड़ रुपये था। वहीं, कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कलिंगनगर में पांच मिलियन टन विस्तारीकरण का काम जारी है। उनके कोल्ड रोल मिल व पिलेट प्लांट में काम जारी है। कंपनी ने अपनी समेकित रिपोर्ट में टाटा स्टील जमशेदपुर, टाटा स्टील बीएसएल, टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट की रिपोर्ट शामिल है।

  • भारतीय परिचालन का प्रदर्शनः तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ चौथी तिमाही में 4.75 और पूरे वित्तीय वर्ष में 16.92 एमटी का हुआ उत्पादन।
  • स्टील डिलीवरी में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरीः चौथी तिमाही में 4.67 जबकि पूरे वित्तीय वर्ष में 17.31 एमटी रहा।
  • अंतिम तिमाही में सर्वाधिक 12,295 करोड़ रुपये का एबिटा हासिल किया जो बीते तिमाही की तुलना में 40 प्रतिशत और वार्षिक एबिटा में 2.7 प्रतिशत बेहतर।

शेयरधारकों को पहली बार 25 रुपये का लाभांश

टाटा स्टील ने बुधवार को हुई बोर्ड मीटिंग में शेयरधारकों को प्रति शेयर 25 रुपये लाभांश देने का प्रस्ताव दिया है। शेयरधारकों को चार भागों में 6.25 रुपये के हिसाब से मिलेंगे। टाटा स्टील के इतिहास में पहली बार है जब शेयरधारकों को 25 रुपये का लाभांश मिलेगा।

क्या कहते हैं कंपनी के अधिकारी

कोविड 19 महामारी के कारण बीते वित्तीय वर्ष की छमाही काफी चुनौतीपूर्ण था। कोविड में मिली छूट के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था और घरेलू स्टील की मांग में सुधार हुआ। धीमी सुधार के बावजूद कृषि व्यवसाय सहित भारतीय बाजार में हमने बेहतर प्रदर्शन किया। विशेष रूप से ऑटो सेक्टर सहित अपने बेहतर नेटवर्क की मदद से हमने नए उत्पादों में अच्छा प्रदर्शन किया। हम डिजिटिल मार्केट द्वारा नए प्लेटफार्म और भविष्य में नए बाजार तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। कलिंगनगर में पिलेट व सीआरएम प्लांट निर्माण का काम जारी है। वर्ष 2024 में हम कलिंगनगर में पांच एमटी की विस्तारीकरण को पूरा कर लेंगे।

-टीवी नरेंद्रन, एमडी सह सीईओ

महामारी के कारण पहली छमाही भले ही प्रभावित रहा लेकिन अंतिम छमाही में हमने बेहतर प्रदर्शन किया। पूरे वर्ष हमारा कैश फ्लो 24 हजार करोड़ रुपये था। साथ ही चौथी तिमाही में हमारा मुनाफा और कैश फ्लो भी शानदार रहा। हमने तिमाही के दौरान अपने सकल ऋण में 28 हजार करोड़ रुपये की कमी की है जिससे हमारा शुद्ध ऋण 75,389 करोड़ रुपये पर पहुंच चुका है जो पिछले वर्ष की तुलना में 28 प्रतिशत कम है। कलिंगनगर में पांच मिलियन टन विस्तारीकरण प्रोजेक्ट पर हम रणनीतिक रूप से काम कर रहे हैं। साथ ही शेयरधारकों को हमने 25 रुपये लाभांश देने की सिफारिश की है। एक जिम्मेदार कॉरपोरेट कंपनी के रूप में हम समुदायों की मदद के लिए जरूरी संसाधन व सहायता भी प्रदान कर रहे हैं। -कौशिक चटर्जी, कार्यकारी निदेशक और सीएफओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.