Move to Jagran APP

बागजाता माइंस में सीजर लिफ्ट दुर्घटना में 7 मजदूर घायल, दो मजदूर का टीएमएच में चल रहा इलाज Jamshedpur News

अन्य पांच मजदूरों को हल्की चोट लगने के कारण उन्हें यूसीएल की जादूगोड़ा अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया ।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 09:48 AM (IST)
बागजाता माइंस में सीजर लिफ्ट दुर्घटना में 7 मजदूर घायल, दो मजदूर का टीएमएच में चल रहा इलाज Jamshedpur News
बागजाता माइंस में सीजर लिफ्ट दुर्घटना में 7 मजदूर घायल, दो मजदूर का टीएमएच में चल रहा इलाज Jamshedpur News

मुसाबनी (संवाद सूत्र)। यूसीआईएल के बागजाता माइंस में बुधवार की रात क़रीब 10.30 बजे (सीज़र लिफ्ट) माइंस से मजदूरों को बाहर लेकर आने वाला वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से इस पर सवार 10 मजदूरों में से 7 मजदूर घायल हो गए।जिनमें 2 मजदूर दसमत टुडू एवं अजय प्रमाणिक को गंभीर चोट लगने के कारण उन्हें रात में ही टीएमएच जमशेदपुर इलाज के लिए में भर्ती कराया गया है। अन्य पांच मजदूरों को हल्की चोट लगने के कारण उन्हें यूसीएल की जादूगोड़ा अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया । इनमें ए के इंटरप्राइजेज के ब्लास्टर सपन मुखर्जी सहित अन्य लोग शामिल हैं।

loksabha election banner

घटना के संबंध में बताया जाता है कि बुधवार की रात बी शिफ्ट में माइंस के अंदर ब्लास्टर ब्लास्टिंग कर मजदूरों के साथ सीजर लिफ्ट गाड़ी से मोबाइल से बाहर आ रहे थे। इस पर कुल 10 मजदूर सवार थे।बाहर आने से महज कुछ दूरी पर हीं डिक्लाइन में 10 मीटर पीछे ही सीजर लिफ्ट का इंजन बंद हो गया ।जिसके कारण इसका कंट्रोलिंग पावर काम करना बंद कर दिया। इस सीजर लिफ्ट को ऑपरेटर सागर महाली चला रहे थे। उन्होंने बहुत प्रयास किया इसे स्टार्ट किया जाए। लेकिन जब वह स्टार्ट नहीं हुआ तो सीजर लिफ्ट पीछे की ओर जाने लगा। इसी क्रम में ऑपरेटर सागर महाली, ब्लास्टर अजय प्रमाणिक एवं एक अन्य मजदूर ने सीजर लिफ्ट से कूदकर कर अपनी जान बचाई । गाड़ी लगभग 200 मीटर पीछे की ओर

पुनः माइंस के अंदर चला गया। माइंस के अंदर एक टर्निंग रास्ते पर जाकर वह दीवाल से टकराने के बाद सीजर लिफ्ट रुका। इस दुर्घटना में 7 मजदूर के घायल होने की खबर है ।सीजर लिफ्ट के दुर्घटना से मांईस के अंदर के कई केबल तार भी कट गया है।

बागजाता माइंस में पहले भी हो चुकी है दुर्घटना

 बागजाता माइंस में बीते 27 जून 2018 को भी दुर्घटना हुई थी।इस दुर्घटना में बाकड़ा के मजदूर गणेश हेम्ब्रम एवं मातु हांसदा मारे गए थे।  बागजाता माइंस के खदान के अंदर रॉक बोल्टिंग कार्य के दौरान 175 मीटर ड्राइब में (लूज) माइंस का छतरी गिरने से दोनों की वहीं मौत हो गई थी। इससे पूर्व एक और मजदूर की जान माइंस दुर्घटना में हो चुकी है।

इन्हें लोग थे गाड़ी पर सवार

सागर महाली(ऑपरेटर),अजय प्रामाणिक (ब्लास्टर),चंपाई सोरेन (ब्लास्टर), दसमत टुडू,ब्लास्टर हेल्पर,वकील हांसदा हेल्पर (यूसिल), सुभाष महली, सहदेव महाली, स्वपन मुखर्जी ब्लास्टर (ए के इंटरप्राइजेज) , मनमथ पातर ,नारायण मुर्मू (एसएसई)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.