जमशेदपुर, जासं। जब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित किया, तो सभी को घर से काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा। चाहे वे किसी भी तरह का काम कर रहे हों। टाटा स्टील जैसी कंपनियों में यह बदलाव देखा गया। पहले तो यह बदलाव काफी मुश्किल था, लेकिन धीरे-धीरे यह आदत में शुमार हो गया। अब जब कंपनियां सबको आफिस बुला रही हैं, तो कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम जारी रखने के लिए तरह-तरह के बहाने बना रहे हैं, ताकि बॉस मान जाएं।

वर्क फ्रॉम होम ने सबको यह बता दिया है कि आप किसी भी स्थान से काम कर सकते हैं। वह चाहे आपका घर हो या कोई रमणीक स्थान। आपको बस एक लैपटॉप, अच्छा ईयरफोन और एक इंटरनेट कनेक्शन चाहिए। इससे ना केवल समय और श्रम की बचत होती है, बल्कि आफिस आने-जाने में लगने वाले पैसे भी। इससे आपको रचनात्मक कार्य करने व सोचने के लिए अधिक ऊर्जा भी मिलती है। वास्तव में यह डिजिटल युग है, जिसने कार्य संस्कृति काे पूरी तरह बदलकर रख दिया है।

आफिस आना लग रहा बोझ

अब जैसे-जैसे टीकाकरण बढ़ रहा है, कोरोना का भय भी दूर भागने लगा है। व्यवसाय खुलने लगे हैं और कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन कार्यस्थल पर लौटने के लिए बाध्य किया जा रहा है। इसने कई कर्मचारियों को गलत तरीके से परेशान किया है, क्योंकि उन्हें दूर से काम करने की आदत हो गई है। उन्हें लगता है कि उनके नियोक्ता उन्हें बदलाव करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। बहुत से लोग महसूस करते हैं कि वे अपनी स्वतंत्रता खो रहे हैं।

नौकरी छोड़ देने पर भी विचार

हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार 42 प्रतिशत कर्मचारियों का कहना है कि यदि उनकी वर्तमान कंपनी वर्क फ्रॉम होम नहीं करने देगी तो वे कहीं और नौकरी की तलाश शुरू कर देंगे। एक अन्य सर्वे में पाया गया कि 81 प्रतिशत कर्मचारी दूर से काम करने का आनंद लेते हैं। इस स्थिति को देखते हुए आप अपने बॉस को कैसे मना सकते हैं कि आपको दूर से काम करना जारी रखना चाहिए।

अपना होमवर्क करें

अपनी मीटिंग से पहले अपने बॉस या एचआर से पूछें कि कंपनी कार्यालय में कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्या सावधानी बरत रही है। इसके साथ ही कर्मचारियों की सुरक्षा की गारंटी के लिए नियोक्ता की प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपके लिए कार्यालय में आना सुरक्षित है या नहीं।

अपनी उत्पादकता को ट्रैक और हाइलाइट करें

अपने बॉस के साथ बातचीत करने से पहले, कुछ हफ़्ते का समय लें और अपने काम पर नज़र रखें। सुनिश्चित करें कि आप उच्च-प्राथमिकता वाले कार्यों पर कार्य समय व्यतीत करते हैं और आप महत्वपूर्ण समय सीमा को पूरा करते हैं। अपने बॉस को यह दिखाने के लिए इस डेटा का उपयोग करें कि आप घर से कितने उत्पादक काम कर रहे थे और इसे जारी रखना चाहते हैं।

स्पष्ट रूप से व्यक्त करें कि आप कोई अड़चन नहीं पैदा करेंगे

यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप स्पष्टता के साथ व्यक्त करें कि आप काम के घंटों के दौरान हमेशा उपलब्ध रहेंगे (पहले की तरह) और यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि आपकी उपलब्धता टीम के बाकी सदस्यों के लिए कोई बाधा नहीं बनेगी। अपने बॉस को कुछ आश्वासन दें कि आप टीम के लक्ष्यों और समय सीमा के लिए काम करना जारी रखेंगे।

काम के घंटे बांटें

एक और तरीका यह है कि आप अपने कार्यदिवस को अलग-अलग घंटों में कैसे विभाजित कर सकते हैं, जो पूरी टीम के लिए फायदेमंद हो सकता है। शायद शाम चार बजे छोटे बच्चों वाले लोगों के लिए हमेशा थोड़ा तनावपूर्ण होता है, जो बस छोड़ने के लिए घर जाने के लिए दौड़ पड़ते हैं। इसकी बजाय रात आठ बजे सोने के बाद स्टैंडअप रखने का विकल्प चुन सकते हैं। काम पूरा होना जारी रहेगा, लेकिन स्थान में लचीलापन एक टीम के रूप में लचीलेपन में भी मदद कर सकता है।

इस तथ्य पर जोर दें कि आप लचीले हैं

अपने बॉस को बताएं कि आप उच्च-प्राथमिकता वाली बैठकों और टीम गतिविधियों के लिए मामला-दर-मामला आधार पर कार्यालय में आने के लिए तैयार हैं। इस तरह आप अपने लचीलेपन को व्यक्त करते हैं और आप कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से आने के विचार को पूरी तरह से बंद नहीं कर रहे हैं।

बताएं कि बीमार होने पर उत्पादकता कैसे प्रभावित हो सकती है

हमेशा अपनी बातचीत को डेटा और तथ्यों के साथ देखें। यह दूसरे व्यक्ति को बेहतर ढंग से समझाने में मदद करता है। कहा जा रहा है, अपने बॉस को बताएं कि यदि आप व्यक्तिगत रूप से बातचीत के कारण किसी भी कोविड-19 संस्करण को अनुबंधित करते हैं तो उत्पादकता और काम कैसे प्रभावित होगा।

ईमानदारी से अपनी तकलीफ बताएं

जिस तरह से आप महसूस करते हैं उसके बारे में एक ईमानदार और खुली बातचीत करें। खुले रहें और अपने बॉस को बताएं कि आप पूरे समय काम पर लौटने में कितना असहज महसूस करते हैं। यदि आपके बच्चे हैं या आपके परिवार में कोई उच्च जोखिम में है, तो अपने बॉस को बताएं कि आप उनकी सुरक्षा के लिए यह निर्णय ले रहे हैं।

यहां तक ​​​​कि अगर आप पूरी तरह दूर नहीं हो सकते हैं, तो इन बिंदुओं को उजागर करने से आपको अपने बॉस को यह समझाने में मदद मिलेगी कि आपके नियोक्ता को नाराज करने से बचते हुए घर से काम करना जारी रखने से हर कोई कैसे लाभान्वित हो सकता है।

Edited By: Jitendra Singh