जमशेदपुर, जासं। आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज या टीसीएस दिसंबर से वर्क फ्रॉम होम खत्म करने की योजना बना रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह कर्मचारियों के लिए कार्यालय शुरू करने की योजना बना रहे हैं। योजनाओं में नई प्रगति के साथ टेक प्रमुख दिसंबर तक या अगले साल की शुरुआत में कार्यालय फिर से खोल देगा।

यह सभी जानते हैं कि टीसीएस अपनी कार्यप्रणाली में आश्चर्यजनक बदलाव के लिए ही जानी जाती है। दरअसल, टीसीएस देश व दुनिया की अन्य कंपनियों के लिए बेंचमार्क स्थापित करती है। यदि ऐसा हुआ तो आई सेक्टर में अपने कार्यालय में कर्मचारियों को बुलाने वाली यह पहली कंपनी होगी, यह तय है।

90 प्रतिशत कर्मचारियों काे लग चुका कोरोना का टीका

इस बीच यह भी चर्चा हो रही है कि यदि कोरोना की तीसरी लहर आई तो क्या होगा। वैसे कंपनी इसके लिए भी तैयार है, क्योंकि कंपनी प्रबंधन का कहना है कि देश भर में उनके 90 प्रतिशत कर्मचारियों और उनके परिवार को कोरोना का पहला टीका लगाया जा चुका है। बहुत जल्द सबको दूसरा टीका भी लग जाएगा। कंपनी की प्राथमिकता 5 लाख से अधिक लोगों और उनके आश्रितों का टीकाकरण कराना है। तीन महीने पहले कंपनी ने भारत के 125 से अधिक शहरों में सबसे बड़ा कारपोरेट टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

2025 तक की कंपनी ने बनाई योजना

इससे पहले कंपनी ने कर्मचारियों को 25/25 मॉडल पर काम करने से पहले कार्यालयों में लौटने के लिए कहा था। 2025 तक नए मॉडल के तहत 75 प्रतिशत कर्मचारी दूर से काम करेंगे। उस वक्त कंपनी कार्यालयों से काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या को कम करने की योजना बना रही है। हालांकि संबंधित टीम लीडर यह तय कर सकते हैं कि वे अपनी टीमों के लिए इस प्रकार का लचीलापन चाहते हैं। कंपनी जल्द ही 25/25 मॉडल में बदलाव करने की योजना बना रही है, लेकिन इससे पहले वे कर्मचारियों के एक हिस्से के लिए कार्यालय से काम शुरू कर देंगे।

Edited By: Jitendra Singh