Move to Jagran APP

Uric Acid Problem : क्या आपको भी यूरिक एसिड की समस्या, करें ये घरेलू उपाय, भाग जाएगा रोग

Uric Acid Problem अगर आप यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान है तो कई घरेलू उपाय इसे नियंत्रित किया जा सकता है। यूरिक एसिड की समस्या पर अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो हार्ट अटैक से लेकर किडनी से संबंधित बीमारियां हो सकती है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 10:00 AM (IST)
Uric Acid Problem : क्या आपको भी यूरिक एसिड की समस्या, करें ये घरेलू उपाय, भाग जाएगा रोग
क्या आपको भी यूरिक एसिड की समस्या, करें ये घरेलू उपाय, भाग जाएगा रोग

जमशेदपुर : शरीर में प्यूरीन नाम के तत्व के ब्रेकडाउन से यूरिक एसिड बनता है। यूं तो अधिकतर यूरिक एसिड मूत्र मार्ग के जरिए बॉडी से फ्लश आउट हो जाता है। लेकिन जब शरीर मे इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी इसे फिल्टर करने में सक्षम नहीं रह पाती। इसके कारण यह क्रिस्टल्स के रूप में टूटकर हड्डियों के बीच इकठा होने लगता है। मेडिकल टर्म में हाई यूरिक एसिड को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है।

loksabha election banner

यूरिक एसिड से हार्ट अटैक भी आ सकता है

यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में गठिया-बाय, हृदयाघात, मधुमेह व किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावे जोड़ों में दर्द, सूजन, लालिमा, उठने-बैठने और चलने-फिरने मे तकलीफ जैसी समस्याएं भी होने लगती है। ऐसे में यूरिक एसिड के स्तर को मेनटेन रखना बेहद जरुरी है। हालांकि दवाइयों के साथ-साथ खानपान मे बदलाव के जरिए भी यूरिक एसिड स्तर के स्तर को नेचुरल तरीके से कम किया जा सकता है। इन घरेलू उपाय से दूर कर सकते हैं रोग...

भरपूर मात्रा में पिएं पानी: जो लोग हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। जानकारों का माने तो पानी यरिक एसिड को पतला करने में मदद करता है और किडनी को एक्टिव करता है, जिससे मूत्र मार्ग से यूरिक एसिड शरीर से बाहर हो जाता है। 

 

सेब का सिरका : औषधीय गुणों से भरपूर सेब का सिरका स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और इंटीइंफ्लेमेटरी गुण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं।

जैतून का तेल: जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। यह नेचरल तरीके से यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है।

बेकिंग सोडा: यह बॉडी में नेचुरल अल्कलाइन स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बेकिंग सोडा यूरिक एसिड को घुलनशील बना देता है। इससे मूत्र के जरिए यूरिकएसिड शरीर से फ्लश आउट हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.