Move to Jagran APP

Natural Gift Oxygen : जमशेदपुर के चिकित्सकों ने लगाए पौधे, बताए पेड़ लगाने के फायदे

Natural Gift Oxygen दैनिक जागरण के मिशन आक्सीजन अभियान के तहत सोमवार को जमशेदपुर के जाने-माने विशेषज्ञ चिकित्सक भी जुड़े। इस दौरान चिकित्सकों ने ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर हरियाली का दायरा बढ़ाने और आक्सीजन पैदा करने का संकल्प लिया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 04:35 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 06:31 PM (IST)
Natural Gift Oxygen : जमशेदपुर के चिकित्सकों ने लगाए पौधे, बताए पेड़ लगाने के फायदे
मिशन आक्सीजन के तहत पौधे लागते जमशेदपुर के जाने-माने विशेषज्ञ चिकित्सक ।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता।  दैनिक जागरण के मिशन आक्सीजन अभियान के तहत सोमवार को जमशेदपुर शहर के जाने-माने विशेषज्ञ चिकित्सक भी जुड़े। इस दौरान चिकित्सकों ने ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर हरियाली का दायरा बढ़ाने और आक्सीजन पैदा करने का संकल्प लिया। चिकित्सकों ने नेशनल हाइवे स्थित आशियाना अनंतरा में पौधारोपण किया।

loksabha election banner

इस मौके पर ब्रह्मानंद नारायणा अस्पताल के एनेस्थीसिया विभागाध्यक्ष डॉ. उमेश प्रसाद ने दैनिक जागरण के अभियान की सराहना करते हुए पेड़ लगाने के फायदे के बारे में विस्तार से समझाया। डॉ. उमेश प्रसाद ने कहा कि कोरोना काल में हम सबों ने ऑक्सीजन की कमी को बहुत करीब से देखा है। इसके अनुभव बहुत दर्दनाक रहे हैं। अस्पतालों में प्लांट के जरिए पहुंचने वाला ऑक्सीजन का स्त्रोत भी वायुमंडल ही है। इसलिए बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन के दोहन के बाद अब हमारी जिम्मेदारी भी बनती है कि हम प्रकृति को ऑक्सीजन लौटाएं। इसके लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत है। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. एके लाल द्वारा बनाए गए श्रध्दांजलि पार्क की भी सराहना की।

परसूडीह में श्रद्रधजंलि पार्क

डॉ. उमेश प्रसाद ने कहा कि सिविल सर्जन की ओर से परसुडीह स्थित सदर अस्पताल परिसर में श्रध्दांजलि पार्क का निर्माण किया गया है, जहां पर कोरोना से जान गंवाने वाले चिकित्सकों के नाम पर एक-एक पौधे लगाए जा रहे हैं, जो सच्ची श्रध्दांजलि है। ऐसा प्रयास सभी जगहों पर होना चाहिए। डॉ. उमेश प्रसाद ने यह भी कहा कि कई बार देखा जाता है कि लोग पेड़ लगा देते हैं लेकिन उसकी देखरेख करने वाला कोई नहीं होता। उन्होंने कहा कि जब कोई पेड़ लगाता है तो कोशिश यह भी करनी चाहिए कि उसे बड़ा होने तक देखभाल अवश्य करें। इस मौके पर डॉ. उमेश प्रसाद के अलावा शहर के जाने-माने सर्जन डॉ. देवदूत सोरेन, फिजिशियन डॉ. राम कुमार, न्यूरो सर्जन डॉ. डॉ. राजीव महर्षि, डॉ. आनंद कुमार, डॉ. प्रियंका, डॉ. सुनीता सोरेन, डॉ. प्रीति सिंघानिया, डॉ. वायलेट मुर्मू, डॉ. ऋतिका, डॉ. आयुष सिंह, डॉ. पात्रा सहित अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.