Move to Jagran APP

Van Mahotsav: जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में मनाया गया वन महोत्सव, लगाए गए गुलमोहर, अशोक व नीम के पौधे

Van Mahotsav मानगो स्थित जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में महाविद्यालय परिसर में वन महोत्सव का आयोजन किया गया । वन महोत्सव के तहत महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया तथा तत्पश्चात ऑडियो विजुअल कक्ष में वन की महत्ता पर प्रकाश डाला गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 04:06 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 04:06 PM (IST)
Van Mahotsav: जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में मनाया गया वन महोत्सव, लगाए गए गुलमोहर, अशोक व नीम के पौधे
जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में वन महोत्सव का आयोजन किया गया ।

जमशेदपुर, जासं। मानगो स्थित जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में महाविद्यालय परिसर में वन महोत्सव का आयोजन किया गया । वन महोत्सव के तहत महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया तथा तत्पश्चात ऑडियो विजुअल कक्ष में वन की महत्ता पर प्रकाश डाला गया।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि टाटा स्टील के हैंडबॉल कोच मोहम्मद हसन इमाम मलिक थे। मुख्य अतिथि द्वारा परिसर में गुलमोहर का पौधा रोपित कर इस वन महोत्सव की शुरुआत की गई। प्राचार्य डॉ एसपी महालिक द्वारा आंवला का पेड़ लगाया गया। प्रोफेसर पुष्पा सालों लिंडा तथा महाविद्यालय के अन्य शिक्षकों द्वारा अशोक एवं नीम के पौधे लगाए गए। एनएसएस पदाधिकारी अरविंद कुमार द्वारा मौके पर सभी पौधों के गुणों के बारे में विस्तार से बताया। पौधारोपण के उपरांत ऑडियो विजुअल कक्ष में वन महोत्सव की महत्ता पर मुख्य अतिथि मोहम्मद हसन इमान ने विस्तारपूर्वक अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील हमेशा से वन संरक्षण एवं पौधारोपण को महत्व देता है। टाटा स्टील का नारा है ग्रीन सिटी क्लीन सिटी स्टील सिटी। इस दिशा में वह खुद कई तरह के कार्य कर रह रहा है तथा जागरुकता अभियान भी चला रहा है।

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद

उन्होंने कहा कि कई संस्थाओं के साथ जुड़कर वह ग्रीन सिटी क्लीन सिटी अभियान को सफल बनाने में जुटा हुआ है। इसके अच्छे परिणाम भी सामने आ रहे हैं। प्राचार्य डॉ महालिक ने अपने संबोधन में प्रभावशाली ढंग से वनों की वैदिक महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पौधों को लगाना है और उसका संरक्षण भी जरूरी है । कार्यक्रम में एनएसएस के छात्रों द्वारा वनों के संरक्षण पर रंगोली बनाया गया जिसे मुख्य अतिथि ने काफी सराहा। इस कार्यक्रम में सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी का योगदान सराहनीय रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.