जमशेदपुर, जासं। Red Cross Society Jamshedpur रेडक्रास सोसाइटी की पूर्वी सिंहभूम शाखा सिर्फ रक्तदान या प्लाज्मा दान ही नहीं कराती है, बल्कि हर तरह की आपदा में भी पीड़ित लोगों की तत्परता से सेवा-सहायता करती है। यह शहरवासियों को इसका प्रशिक्षण भी देती है। कोरोना की वजह से प्रशिक्षण कार्यक्रम करीब एक वर्ष से बंद था, लेकिन आठ फरवरी से दोबारा शुरू होने जा रहा है। इसके लिए इच्छुक स्वयंसेवक पांच अप्रैल को निबंधन करा सकते हैं।

रेडक्रास के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने बताया कि प्रत्येक माह आयोजित होने वाला सेफ्टी फर्स्ट एड डिजास्टर मैनेजमेंट प्रशिक्षण सत्र रेडक्रास सोसाइटी के राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा नई कड़ी में फरवरी 2021 को जारी कोविड-19 गाइडलाइन के अनुरूप इस माह किया जाएगा। 25 सदस्यों के सीमित बैच के साथ छह दिवसीय प्रशिक्षण में तीन दिन लेक्चर, एक दिन परीक्षा और दो दिन प्रैक्टिकल व आडियो-वीडियो सेशन होंगे। गर्मी को देखते हुए सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया जाएगा।

यह 159वां बैच होगा

विजय कुमार सिंह ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में सुरक्षा मानदंडों की जानकारी के साथ मुख्य रूप से फर्स्ट-एड तथा डिजास्टर मैनेजमेंट का प्रशिक्षण सत्र आठ अप्रैल को शुरू होगा। यह 159वां बैच होगा। उसी दिन स्वतंत्रता सेनानी व शहर के जाने-माने समाजसेवी स्व. चितरंजन मुखर्जी (चित्तो दा) तथा वीर शहीद जवानों की स्मृति में साकची स्थित रेडक्रास भवन में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण के लिए पांच अप्रैल को प्रशिक्षण स्थल रेडक्रास भवन में निबंधन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इच्छुक व्यक्ति यहां अपना निबंधन आसानी से करा सकते हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021