Move to Jagran APP

Tata Power की खास पहल, जमशेदपुर को देगी हरित ऊर्जा ; ये है तैयारी

Tata Power Green energy. भारत की सबसे बडी एकीकृत ऊर्जा कंपनी टाटा पावर ने घोषणा की है कि टाटा पावर लिमिटेड की संपूर्ण मालिकी सहयोगी टीपी शौर्य लिमिटेड ने टाटा स्टील लिमिटेड के साथ बिजली खरीदारी पर करार किया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 02:44 PM (IST)
Tata Power की खास पहल, जमशेदपुर को देगी हरित ऊर्जा ; ये है तैयारी
कंपनी झारखंड के जमशेदपुर में 15 मेगावॉट की सोलर परियोजना विकसित करेगी।

जमशेदपुर, जासं। टाटा समूह के संस्थापक जेएन टाटा की 182वी जयंती पर टाटा पावर ने झारखंड के लिए खास पहल की है। भारत की सबसे बडी एकीकृत ऊर्जा कंपनी, टाटा पावर ने घोषणा की है कि टाटा पावर लिमिटेड की संपूर्ण मालिकी सहयोगी टीपी शौर्य लिमिटेड ने टाटा स्टील लिमिटेड के साथ बिजली खरीदारी पर करार किया है। जिसके तहत कंपनी झारखंड के जमशेदपुर में 15 मेगावॉट की सोलर परियोजना विकसित करेगी।

loksabha election banner

परियोजना का व्यापारिक परिचालन शुरू होने की निर्धारित तारीख से 25 वर्षो तक की अवधि के लिए वैध बिजली खरीदारी का करार होगा। जिसके अनुसार टाटा स्टील लिमिटेड को हरित ऊर्जा की आपूर्ति की जाएगी। करार के तहत छह माह के भीतर इस परियोजना को शुरू किया जाएगा। उम्मीद है कि इस परियोजना से हर साल औसतन 32 मेगावॉट यूनिट ऊर्जा का निर्माण होगा और सालाना करीब 25.8 मिलियन किलोग्राम कार्बन डाइ ऑक्साइड का ऑफसेट किया जाएगा। इससे टाटा पावर की नूतनीकरण ऊर्जा निर्माण क्षमता 4407 मेगावॉट तक बढ़ेगी। जिसमें से 2687 मेगावॉट ऊर्जा का निर्माण अक्षय ऊर्जा से होगा।

कंपनी 1360 मेगावॉट की परियोजना देश भर में संचालित कर रही

कंपनी 1360 मेगावॉट की परियोजना देश भर में संचालित कर रही है। झारखंड के जमशेदपुर को हरित ऊर्जा देने के मामले में टाटा पावर के सीईओ सह एमडी प्रवीर सिन्हा का कहना है कि यह कार्बन उत्सर्जन को कम करने और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में टाटा पावर की एक और पहल है। इस प्रतिबद्धता को निभाने के लिए टाटा पावर ने टाटा स्टील के साथ सहयोग करने में खशी हो रही है। फिलहाल यह सहयोग टाटा स्टील के साथ जमशेदपुर तक ही सीमित है और आने वाले समय में यह देश के विभिन्न शहरों में शुरू किया जाएगा। फिलहाल इस परियोजना के शुरू करने और जमशेदपुर को हरित बिजली देने के लिए हम उत्सुक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.