Move to Jagran APP

Swachh Survekshan 2021 : मेगा संडे के तहत राजकुमारी अपार्टमेंट में बताया गया खाद बनाने का तरीका

Swachh Survekshan 2021. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन एवं मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर के मेगा संडे के तहत स्वच्छता संकल्प देश का कार्यक्रम में रविवार को खाद बनाने की विधि राजकुमारी अपार्टमेंट गौशाला चौक जुगसलाई में बताया गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 07:49 PM (IST)
Swachh Survekshan 2021 :  मेगा संडे के तहत राजकुमारी अपार्टमेंट में बताया गया खाद बनाने का तरीका
जुगसलाई से प्रतिदिन लगभग नौ टन गीला कचरा निकलता है।

जमशेदपुर, जासं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन एवं मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर के मेगा संडे के तहत स्वच्छता संकल्प देश का कार्यक्रम में रविवार को खाद बनाने की विधि राजकुमारी अपार्टमेंट, गौशाला चौक जुगसलाई में बताइ गइ। कार्यक्रम का आयोजन जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव के दिशा निर्देश पर स्वच्छता विशेषज्ञ सोनी कुमारी ने किया। कार्यक्रम के दौरान सोनी कुमारी ने लोगों को बताया कि जुगसलाई से प्रतिदिन लगभग नौ टन गीला कचरा निकलता है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि कम्पोस्टिंग गीला कचरा निस्तारीकरण का एक अच्छा उपाय है। कम्पोस्टिंग से गीला कचरा का वॉल्यूम भी कम हो जाता है। सोनी कुमारी ने बताया कि होम कम्पोस्टिंग के तहत घर से निकलने वाले गीले कचरे को आसानी से निस्तारित किया जा सकता है। लोगों को बताया कि घर में लोग मटर के छिलके या सब्जियों के छिलके को सड़कों के किनारे पशुओं के खाने के रख देते हैं जिससे यातायात बाधित होती है। साथ ही पशुओं द्वारा लोगों को नुकसान भी पहुंचता है। लोगों को कम जगह में खास कर अपार्टमेंट में किस तरह गीले कचरे से खाद का निर्माण करके किचेन गार्डेन या वर्टिकल गार्डन बना सकते हैं। इसके बारे में लोगो को जानकारी दी गई। कचरे से खाद बनाने के लिए आसान विधि है। इस अवसर पर कनीय अभियंता मुकेश कुमार मोदी, स्वच्छता विशेषज्ञ सोनी कुमारी, सफाई पर्यवेक्षक मंजीत कुमार, अजय कुमार सिंह, नवीन कुमार, सहेंद्र कुमार, हसीन खान, रामजानकी अपार्टमेंट के राजीव झा, संतोष पांडेय, संजय कौल, अशोक रिंगसिया आदि उपस्थित थे।

कचरे से खाद बनाने की विधि

 कचरे को बाल्टी या होमकंपोस्टर यूनिट में रखें, पुराने अखबार को कचरे के उपर अच्छे से बिछा दें, दुबारा कचरे को डालें और अखबार बिछाएं, बाल्टी भरने के बाद उसे छायादार जगह पर 25 दिनों तक छोड़ दें। इसके बाद आपका कंपोस्ट तैयार हो जाएगा। इसे आप घर के गार्डेन में डालकर फल, फूल उगा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.