जमशेदपुर, जासं। पूर्वी भारत की खेल राजधानी जमशेदपुर में फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप की तैयारी शिविर अगले माह से आयोजित होगा। लंबे समय के इंतजार के बाद ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (ऐफ) ने जमशेदपुर को इसकी मेजबानी के लिए हरी झंडी दे दी है। इसके अलावा ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की महिला इकाई ने भारत अंडर-20 की तैयारी के लिए भी शिविर लगाने की इजाजत दे दी है। दोनों शिविर तीन महीने तक चलेंगे और अगले महीने से शुरू होगा। 

झारखंड फुटबॉल एसोसिएशन (जेएफए) के सचिव गुलाम रब्बानी ने बताया कि एआएफएफ ने उन्हें स्वीकृति पत्र भेज दिया है। गिरिडीह से फोन पर उन्होंने कहा कि शिविर आखिरकार जमशेदपुर में आयोजित किए जाएंगे।झारखंड फुटबाल संघ के एक अधिकारी ने कहा कि फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का शिविर चार फरवरी से लगने की संभावना है। इसके बाद भारत अंडर-20 की महिला टीम तैयारी शुरू करेगी। हालांकि शिविरों का कार्यक्रम अभी तय नहीं किया गया है, फिर भी अंडर -17 आयु वर्ग के लिए अभ्यास संभवतः चार फरवरी से आयोजित किया जाएगा। जल्द ही एक घोषणा की जाएगी। शिविर जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, फ्लैटलेट ग्राउंड (कदमा में) और टाटा फुटबॉल एकेडमी में आयोजित किए जाएंगे। दोनों तैयारी शिविरों में लगभग 70 महिला फुटबॉल खिलाड़ी हिस्सा लेंगी।

दो मैदानों का होगा उपयोग

जमशेदपुर फुटबॉल क्लब के प्रशिक्षण सत्र के लिए जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और फ्लैटलेट में साग का उपयोग किया जाता है। दोनों मैदानों का उपयोग शिविरों के लिए किया जा सकता है क्योंकि जेएफसी इंडियन सुपर लीग में व्यस्त है, जो गोवा में चल रहा है। राज्य के खेल विभाग ने हाल ही में जमशेदपुर में शिविर के बारे में एआइएफएफ और भारतीय खेल प्राधिकरण (पूर्वी केंद्र) के साथ बातचीत शुरू की थी।

मुख्‍यमंत्री भी थे इच्‍छुक

कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड में इस शिविर की मेजबानी करने के इच्छुक थे। शिविरों से संबंधित खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा, जबकि एआइएफएफ और जेएफए तकनीकी सहायता देंगे। पिछले साल अक्टूबर में जमशेदपुर में तैयारी शिविर लगाया गया था। हालांकि, महामारी के कारण इसे रद करना पड़ा। तत्कालीन राज्य खेल निदेशक अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में एक टीम ने पिछले साल जमशेदपुर में उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण किया था। टीम ने टाटा स्टील खेल विभाग के अधिकारियों के साथ भी चर्चा भी की थी। टीम ने जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और कदमा में फ्लैटलेट्स के मैदान के अलावा कुछ होटलों का भी दौरा किया था।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप