Move to Jagran APP

Top Jamshedpur News of the day, 02nd April 2020, रामनवमी, जांच रिपोर्ट, क्‍वारंटाइन, ठेका मजदूर, टाटा स्‍टील

लॉकडाउन के चलते रामनवमी का आयोजन काफी सादगी व बिना भीड़भाड़ के किया गया। तब्‍लीगी जमात से लौटे दो लोगों की कोरोन जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 06:34 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 06:34 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the day, 02nd April 2020,  रामनवमी, जांच रिपोर्ट, क्‍वारंटाइन, ठेका मजदूर, टाटा स्‍टील
Top Jamshedpur News of the day, 02nd April 2020, रामनवमी, जांच रिपोर्ट, क्‍वारंटाइन, ठेका मजदूर, टाटा स्‍टील

जमशेदपुर (जेएनएन)। कोरोना वायरस को लेकर चल रहे लॉकडाउन का असर पर्व-त्‍योहारों पर साफ देखा जा रहा है। रामनवमी पर न तो कहीं जुलूस निकला और न ही मंदिरों में भीड़भाड़ रही। लोगों ने श्रद़धापूर्वक पूजा-अर्चन की। तब्‍लीगी जमात से लौटे दो लोगों की कोरोन जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जमशेदपुर के मानगो में छिपकर बैठे 16 लोगों को पकड़कर क्‍वारंटाइन किया गया है। क्‍वारंटाइन किए गए यूसिल के 12 ठेका मजदूर सड़क पर निकल गए। इस मामले में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की लापरवाही समने आ रही है। 

loksabha election banner

जमशेदपुर में पहली बार देखी गई ऐसी रामनवमी

झारखंड के जमशेदपुर की रामनवमी पर अलग ही नजारा हुआ करता था। हर तरफ जय श्रीराम के जयकारे का शोर और लहराता रामनवमी पताका। कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न संकट और उससे बचाव के लिए लॉकडाउन ने यह नजारा ही बदल दिया। न कोई शोर और न ही किसी चौक-चौराहे पर लहराते रामनवमी पताके। मंदिरों और घरों में शांतिपूर्वक पूजा-पाठ किया गया। रामनवमी अखाड़ा समितियों ने पहले ही फैसला ले लिया था कि इसबार कोई वृहत आयोजन नहीं होगा और न ही जुलूस निकाला जाएगा। मंदिर समितियों ने भी मंदिरों के कपाट आम लोगों के लिए बंद कर दिए थे। यहां पूरे एततियात के साथ पूजन का आयोजन किया गया। मंदिरों में इक्‍के -दुक्‍के श्रद्धालु जरूर पहुंचे। बाहर से ही पूजन कर वापस लौट गए।

तब्‍लीगी जमात से लौटे दो लोगों की रिपोर्ट निगेटिव, जमशेदपुर के लिए राहत 

एमजीएम अस्‍पताल में मृत कोरोना संदिग्‍ध के साथ ही तब्‍लीगी जमात से लौटे दो लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने से जमशेदपुर के लोगों ने राहत की सांस ली। कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर जिला प्रशासन की ओर से जांच में तेजी लाई गई है। सख्ती से घरों से लोगों को बाहर निकाल जांच कराई जा रही है। दूसरे प्रदेशों से आने वाले खुद जानकारी नहीं दे रहे, इसलिए यह कड़ाई की जा रही है। बुधवार को एमजीएम मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में 42 सैंपल की जांच हुई। सभी की रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई। इसमें आजादनगर के भी दो लोगों के सैंपल भी थे जो दिल्ली में तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे। हालांकि दोनों को एमजीएम अस्‍पताल में आइसोलेशन में रखा गया है। 

जमशेदपुर में 16 युवकों को पकड़कर किया गया क्‍वारंटाइन 

वैश्विक संकट बनकर खड़े कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न हालात को काबू में करने के लिए लॉकडाउन के बीच संदेह होने पर जांच कराने और जरूरत पर क्‍वारंटाइन होने की अपील की जाती रही है। इसके बाद भी ऐसे लोगों की बड़ी तादाद है जो इस अपील का नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसे ही 16 युवकों को जमशेदपुर के मानगो थाना इलाके की सुभाष कॉलोनी से पकड़ कर पुलिस ने क्‍वारंटाइन किया है। इन सभी को पकड़कर पहले इनके स्‍वास्‍थ्‍य की जांच कराई गई। जांच के बाद किया गया क्‍वारंटाइन किया गया। मानगो सुभाष कॉलोनी से पकड़े गए युवकों की मेडिकल जांच कराई गई। हालांकि कोरोना से संक्रमित होने लक्षण तो प्रथम दृष्‍टया नहीं पाए गए लेकिन एहतियातन सभी को क्‍वारंटाइन कर दिया गया। 

पैदल गढ़वा जा रहे थे यूसिल के 12 ठेका मजदूर, पुलिस ने भेजा क्‍वारंटाइन

कोरोना (covid 19) के संक्रमण रोकने के लिए देशव्‍यापी लॉकडाउन के बीच जो जहां हैं उन्‍हें वही रोकने की हिदायत दी जा रही है। इस हिदायत की अनदेखी की तमाम सूचनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे ही 12 लोगों को गुरुवार को घाटशिला में क्‍वारंटाइन में भेजा गया। ये सभी यूरेनियम कॉरपोरेशन आफ इंडिया की जादूगोड़ा इकाई में ठेका कंपनी के अधीन काम करने वाले मजदूर थे। लॉकडाउन में कंपनी में काम बंद हो गया तो ठेका एजेंसी ने उनसे पल्‍ला झाड़ लिया। जब कोई सूरत नहीं दिखी तो ये मजदूर पैदल ही घर के लिए निकल पड़े थे। गढ़वा जा रहे इन 12 मजदूरों को मउभण्डार इलाके के कीताडीह क्षेत्र में पुलिस ने रोका। ये मजदूर सतीश सिंह नामक ठेकेदार के अधीन कार्य करते थे। पुलिस ने पूरी जानकारी लेने के बाद जादूगोड़ा के स्वासपुर स्थित क्वारंटाइन केंद्र इन्‍हें भेज दिया। इस मामले में एसडीओ ने ठेकेदार से  दूरभाष पर बात कर फटकार लगाई ।

टाटा स्टील ने सभी प्‍लांट में शुरू किया उत्पादन कम करना, तैयार माल के डिस्‍पैच पर रोक

कोरोना वायरस के कारण उत्पन्‍न हुए लॉकडाउन को देखते हुए टाटा स्टील ने अपने सभी प्लांट में उत्पादन में कमी शुरू कर दी है। कंपनी प्रबंधन के अनुसार टाटा स्टील जमशेदपुर, कलिंगनगर, टाटा स्टील बीएसएल, टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट में एकीकृत इस्पताल सुविधाओं के उत्पादन स्तर को कम किया जा रहा है। वहीं, डाउनस्ट्रीम सुविधाओं के संचालन को निलंबित कर केयर एंड मेंटनेंस मोड में रखा गया है। तैयार माल के डिस्पैच पर प्रतिबंध लगाया गया है। ऑटोमेशन, कंस्ट्रक्शन और अन्य सेगमेंट में कस्टमर ऑपरेशन के बंद होने के कारण बाजार की स्थितियों को देखते हुए उपभोक्ताओं के लिए शिपमेंट को रोक दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.