Move to Jagran APP

Top Jamshedpur News of the day, 26th March 2020, लॉकडाउन, रेलवे टिकट, टीएमएच, ओपीडी

लॉकडाउन के दूसरे दिन सड़कों पर आवाजाही कम हुई लेकिन सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान नहीं रखा जा रहा है। रेलवे ने 14 अप्रैल तक की टिकटों को रद कर दिया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 05:48 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 05:48 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the day, 26th March 2020,  लॉकडाउन, रेलवे टिकट, टीएमएच, ओपीडी
Top Jamshedpur News of the day, 26th March 2020, लॉकडाउन, रेलवे टिकट, टीएमएच, ओपीडी

जमशेदपुर (जेएनएन)। लॉकडाउन के दूसरे दिन जमशेदपुर की सड़कों पर आवाजाही कम रही लेकिन सोशल डिस्‍टेंसिंग के प्रति लोग अब भी जागरूक नहीं हैं। रेलवे ने बुक कराईं गई टिकटों को 14 अप्रैल तक के लिए रद कर दिया है लेकिन टिकट रिफंड कराने के लिए विशेष सुविधाएं दी हैं। टीएमएच में मरीज के हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम (एचएमएस) के रिकार्ड को देखकर दवा को जारी रखने की सुविधा शुरू की गई है। वहीं एमजीएम और  सदर अस्पताल में ओपीडी सेवा बंद कर दी गई है और इमरजेंसी सेवा को चालू रखा गया है।

loksabha election banner

जमशेदपुर की सड़कों पर कम रही आवाजाही, सोशल डिस्‍टेंसिंग में कोताही

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देशव्‍यापी लॉकडाउन के दूसरे दिन जमशेदपुर के हालात थोड़े सकून देते दिखे। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही तो कम रही लेकिन जरूरी सामान खरीदने दुकानों पर पहुंच रहे लोग सोशल डिस्‍टेसिंग यानी सामाजिक दूरी रखने को लेकर सतर्क नहीं दिखे। यह स्थिति शहर के सभी इलाकों में कमोवेश रहीं। सोनारी के गुदड़ी बाजार में राशन दुकानों में भीड़ लगी रही और सोशल डिस्टेंस को लेकर भरपूर कोताही रही। एक -दूसरे से सट -सट कर लोग खड़े रहे। सभी को जल्‍दी थी। मानगो -डिमना रोड सहित विभिन्‍न इलाकों में यही हालात रहे।

14 अप्रैल तक बुक सभी रेल टिकट रद, रिफंड की विशेष सुविधा

देशव्‍यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे ने यात्री ट्रेनों का परिचालन 21 अप्रैल तक रद कर दिया है। ऑनलाइन टिकट बुक करा चुके यात्रियों के खाते में टिकट की पूरी राशि लौट जाएगी। अगर रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लिया है तो भी परेशान नहीं हों। इसके लिए 72 घंटे की मियाद बढ़ाई गई है। अब तीन महीने के भीतर यानी 21 जून तक रेलवे स्‍टेशन के काउंटर से रकम वापस कराई जा सकती है। रेलवे की अधिसूचना के अनुसार 14 अप्रैल तक जिन यात्रियों ने विभिन्न ट्रेनों में रिजर्वेशन करा रखा था उन सभी टिकटों को रद कर दिया गया है। 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन जारी रहेगी।

नहीं आना होगा टीएमएच, रोगी को एमएचएस देखकर मिलेगी दवा

टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के प्रबंधन की ओर से कोरोना वायरस से मरीजों को बचाने और भीड़ कम करने के लिए आउटडोर (ओपीडी) सुविधा में कटौती कर दी गई है। इस नई व्यवस्था के तहत अब एक डॉक्टर 180 के बजाय प्रत्‍येक दिन 90 मरीजों को देखेंगे। ब्लड प्रेशर, शुगर या अन्य किसी बीमारी की लंबी अवधि का इलाज करा रहे मरीजों को दवा लेने के लिए टीएमएच आने की जरूरत नहीं है। 28 मार्च से नई व्‍यवस्‍था शुरू की जा रही है जिसके तहत बुकिंग नंबर 0657-6641029 व 0657-6641039 पर अपना नंबर बुक करा सकते हैं। इसके बाद किसी परिजन को मेडिकल बुक के साथ टीएमएच भेजें। डॉक्टर मरीज के हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम (एचएमएस) के रिकार्ड को देखकर दवा को जारी रख सकेंगे।  

एमजीएम-सदर अस्पताल में ओपीडी बंद, सिर्फ इमरजेंसी सेवा

कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज और सदर अस्पताल में गुरुवार से ओपीडी सेवाएं अगले आदेश तक बंद कर दी गई। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नीतिन मदन कुलकर्णी ने एमजीएम अधीक्षक, जिले के सिविल सर्जन को जारी आदेश में कहा कि लॉकडाउन में वाहनों की आवाजाही बंद है। उक्त स्थिति के मद़देनजर सभी जिला अस्पताल तथा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में सामान्य ओपीडी सेवाएं स्थगित की जा रही हैं। सिर्फ इमरजेंसी यूनिट ही कार्यरत रहेगी। सभी अस्पतालों में सांस लेने में कठिनाई से संबंधित समस्याओं के लिए जांच की व्यवस्था यथावत चलती रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.