Move to Jagran APP

दिव्‍यांगों के लिए खुशखबरी,गूगल मैप बताएगा कहां हैंं नौकरी के अवसर Jamshedpur News

Job Alert. गूगल मैप में कंपनी के नाम नौकरी के प्रकार कितने कर्मचारियों की जरूरत की पूरी जानकारी रहेगी। बस एक क्लिक करते हुए नौकरी के नए अवसर की जानकारी मिल जाएगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 04:36 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 04:36 PM (IST)
दिव्‍यांगों के लिए खुशखबरी,गूगल मैप बताएगा कहां हैंं नौकरी के अवसर Jamshedpur News
दिव्‍यांगों के लिए खुशखबरी,गूगल मैप बताएगा कहां हैंं नौकरी के अवसर Jamshedpur News

जमशेदपुर, निर्मल प्रसाद। Google Map will reveal where are the job opportunities for the Divyang दिव्यांगों को नौकरी के अवसर कहां-कहां और किन-किन कंपनियों में उपलब्ध है, इसकी जानकारी उन्हें गूगल मैप पर मिलने लगेगी। कर्नाटक में इस तरह की पहल से 29 सेक्टरों में 725 कंपनियों में 20 हजार से ज्यादा दिव्यांगों को नौकरी मिल चुकी है।

loksabha election banner

टाटा स्टील के सहयोग से गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) इनेबल इंडिया जमशेदपुर में भी इस तरह की पहल कर रही है। इनबेल इंडिया की सदस्य शांति राघवन व शिवेंद्र ने दैनिक जागरण से सोनारी स्थित ट्राइबल कल्चर सेंटर में बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गूगल मैप में कंपनी के नाम, नौकरी के प्रकार, कितने कर्मचारियों की जरूरत की पूरी जानकारी रहेगी। बस एक क्लिक करते हुए नौकरी के नए अवसर की जानकारी मिल जाएगी। शांति ने बताया कि वर्ष 2005 से संचालित उनकी संस्था मिशन 1000 के तहत दिव्यांगों को प्रशिक्षण देकर रोजगार देने और उनके लिए स्वरोजगार की व्यवस्था करने के लिए काम करते हैं।

आठ हजार एनजीओ के साथ काम

उन्होंने बताया कि हमारी वाणी के नाम से एक सरल सोशल नेटवर्क भी है। जहां फोन करने पर दिव्यांगों की समस्याएं व उन्हें नई जानकारियां दी जाती है। उन्होंने बताया कि इनबेल इंडिया देश भर के लगभग आठ हजार एनजीओ के साथ जुड़कर काम कर रही है। बकौल शांति राघवन, देश के समान अवसर अधिनियम के तहत सभी कंपनियों को दिव्यांगों के लिए नौकरी के अवसर देने होंगे।

नोवामुंडी में 748 व जगन्नाथपुर में 1008 दिव्यांग

शांति राघवन ने बताया कि टाटा स्टील के सहयोग से वे पूर्वी क्षेत्र के विभिन्न जिलों के दिव्यांगों को अपने साथ जोड़ रहे हैं। सीडीपीओ व आंगनबाड़ी केंद्रों से वे दिव्यांगों के आंकड़े तैयार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ताजा आंकड़ों के तहत नोवामुंडी में 748 व जगन्नाथपुर में 1008 दिव्यांग हैं जिन्हें हम अपने साथ जोड़ने की तैयारी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.