Move to Jagran APP

आमरण अनशन पर बैठे एलबीएसएम कॉलेज के विद्यार्थी, कर रहे ये मांग Jamshedpur News

झारखंड छात्र मोर्चा व कॉलेज छात्र संगठन के विद्यार्थियों ने मोर्चा खोल दिया है। मांगों को लेकर एलबीएसएम में छात्रों का आमरण अनशन शुरू हो गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 08:44 AM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 08:44 AM (IST)
आमरण अनशन पर बैठे एलबीएसएम कॉलेज के विद्यार्थी, कर रहे ये मांग Jamshedpur News
आमरण अनशन पर बैठे एलबीएसएम कॉलेज के विद्यार्थी, कर रहे ये मांग Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर के करनडीह स्थित एलबीएसएम कॉलेज में झारखंड छात्र मोर्चा व कॉलेज छात्र संगठन के छात्र अपनी विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार से आमरण अनशन पर बैठ गए। आमरण अनशन पर बैठने वालों में छात्र नेताओं में मुख्य रूप से संजीव कुमार मुर्मू, देवीलाल टुडू, करणजीत हांसदा, अजय देवगम, भुगलू हांसदा, कल्याण मार्डी, सुनील तिऊ शामिल हैं। अन्य छात्र-छात्रएं इस आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं।

loksabha election banner

इस आमरण अनशन के दौरान झारखंड छात्र मोर्चा के नेता सह पूर्व विश्वविद्यालय प्रतिनिधि संजीव मुर्मू ने बताया कि पिछले कई सालों से झारखंड के सभी विश्वविद्यालयों में संताली, ओलचिकी, कुड़माली सहित विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं के लिए अलग से विभाग बनाए जाने, कोल्हान विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में इसे अनिवार्य रूप से शुरू किए जाने एवं इनके विभागों के लिए अलग से शिक्षकों की बहाली की मांग की जाती रही है। इसके अलावा कोल्हान विश्वविद्यालय के अंतर्गत अनुबंध पर आधारित शिक्षकों को नियमित वेतन दिए जाने की मांग वे लोग कई बार कर चुके हैं। अब तक इस दिशा में न तो विश्वविद्यालय ने ध्यान दिया और न ही सरकार ने। इस कारण बाध्य होकर हमें आमरण अनशन करना पड़ रहा है।

नहीं अमल में आई मुख्यमंत्री की घोषणा

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों झारखंड के मुख्यमंत्री ने सभी क्षेत्रीय भाषाओं के शिक्षकों की बहाली एवं पढ़ाई कराए जाने की घोषणा की थी, लेकिन अब तक उसे पूरा नहीं किया जा सका है। एलबीएसएम कॉलेज में डेढ़ साल से अध्यापन का कार्य कर रहे शिक्षकों को मानदेय अब तक नहीं मिला है। छात्र नेताओं ने कहा कि जब तक उनकी मांगों पर कोई सकारात्मक वार्ता नहीं होती तब तक वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे। इसकी सूचना पहले ही विश्वविद्यालय व कॉलेज को दी जा चुकी है।

ये कहते विद्यार्थी

इससे पूर्व आमरण अनशन पर बैठे छात्र नेताओं व छात्रों को प्राचार्या डॉ. अमर सिंह ने कहा कि सारी मांगे सरकार के स्तर की है। विश्वविद्यालय जल्द ही शिक्षकों का मानदेय का भुगतान करेगा। इसकी संचिका भी आगे बढ़ चुकी है। लेकिन छात्र नहीं माने कहा कि वे मांगों को लेकर अडिग हैं। आमरण अनशन जारी रहेगा।

एलबीएसएम कॉलेज में छात्रों का आमरण अनशन पर बैठे विद्यार्थियों के समर्थन में नारे लगाते छात्र ’ जागरण

आज से घाटशिला में आमरण अनशन

करनडीह स्थित एलबीएसएम कॉलेज में चल रहे आमरण अनशन को समर्थन मिलने लगा है। एलबीएसएम कॉलेज में चल रहे आंदोलन का समर्थन करते हुए घाटशिला कॉलेज में भी गुरुवार से झारखंड छात्र मोर्चा ने आमरण अनशन करने की घोषणा की है। यह जानकारी झारखंड छात्र मोर्चा संजीव कुमार मुर्मू ने दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.