Move to Jagran APP

आज पूजे जाएंगे निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा

भगवान विश्वकर्मा की पूजा मंगलवार को होगी। इसकी तैयारी पूरी हो गई है। सोमवार को भगवान की प्रतिमा के साथ प्रसाद मिठाई पूजन सामग्री सजावट की सामग्री फूल आदि की खरीदारी करने के लिए बाजारों में देर रात तक गहमागहमी रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 06:41 AM (IST)
आज पूजे जाएंगे निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा
आज पूजे जाएंगे निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : भगवान विश्वकर्मा की पूजा मंगलवार को होगी। इसकी तैयारी पूरी हो गई है। सोमवार को भगवान की प्रतिमा के साथ प्रसाद, मिठाई, पूजन सामग्री, सजावट की सामग्री, फूल आदि की खरीदारी करने के लिए बाजारों में देर रात तक गहमागहमी रही। मशीनरी दुकानों जैसे आटा चक्की, कंप्यूटर, मोबाइल, साइकिल व मोटर साइकिल की दुकानों, मोटर गैराज, बस व ऑटो स्टैंड, पेट्रोल पंप समेत ट्रैक्टर व कार आदि वाहन एजेंसियों में कर्मचारी व मालिक सफाई व दुकानों की सजावट में दिनभर जुटे रहे। लोगों ने भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर व प्रतिमाओं की भी खरीदारी की। पूजा स्थलों में सफाई व सजावट को लेकर लोगों में उत्साह दिखा।

loksabha election banner

सजधज कर तैयार हुए पूजा पंडाल

निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना के लिए शहर में पूजा पंडाल सजधज कर तैयार हो गए हैं। सोनारी हवाई अड्डा के सामने ऑटो स्टैंड में, साकची गोलचक्कर में कदमा और बारीडीह ऑटो स्टैंड, मिनी बस स्टैंड, मानगो बस स्टैंड, बारीडीह में ऑटो स्टैंड, स्टेशन के सामने ऑटो स्टैंड आदि समेत शहर में करीब 35 पूजा पंडाल का निर्माण कराया जाता है। सोमवार को औद्योगिक प्रतिष्ठानों के अलावा आटो व मिनी बस संघ द्वारा पूजा पंडालों में तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे, ताकि मंगलवार को धूमधाम से भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जा सके।

झालर व फूलों से पटा बाजार

साकची, बिष्टुपुर, सोनारी, कदमा, बारीडीह, टेल्को, मानगो, जुगसलाई स्थित दुकानों में झालर व फूल से बाजार पटा रहा। श्रद्धालु वाहनों व पूजा पंडालों को सजाने के लिए फूल-झालर की खरीदारी करने में लगे रहे। शहर में कोलकाता व दिल्ली से आर्टिफिशियल फूल व झालर मंगवाए गए थे, जबकि गेंदा, रजनीगंधा समेत अन्य सजावट के फूल पश्चिम बंगाल के कोलाघाट व पाचकुडा से मंगवाए गए हैं। इसके साथ ही भगवान विश्वकर्मा का श्रृंगार प्लास्टिक की मालाओं से भी होगा। इसके लिए शहर में लगभग 100 से अधिक दुकानें सजी हैं। सोमवार को इन दुकानों पर खासी भीड़ दिखी। यहां रेशम की माला, चेन माला, झालर, प्लास्टिक का आम पत्ता आदि की लोगों ने खरीदारी की। दुकानदारों ने भी अपनी दुकानें विश्वकर्मा पूजा पर आकर्षक रूप से सजाया।

सजीं मिठाइयों की दुकानें

विश्वकर्मा पूजा को लेकर मिठाई के दुकानदारों ने भी तैयारी की है। दो-तीन दिन पहले से ही मिठाइया बनाने का काम जोर-शोर से चल रहा है। कहीं शुद्ध देसी घी की मिठाइया तैयार की गई हैं तो कहीं रंग-बिरंगी मिठाइया लोगों को लुभा रही है। इसके साथ ही विश्वकर्मा पूजा को लेकर शहर में फलों की मांग बढ़ गई है। पूजा को देखते हुए फलों की कीमत पांच से दस रुपये बढ़ गई है।

वाहन धुलवाने के लिए लगी कतार

शिल्प देव भगवान विश्वकर्मा की पूजा को लेकर शहर के वाहन धोने वाले सेंटरों में लोगों की कतार लगी रही। पूजा के लिए सोमवार को वाहन धुलाई का रेट भी बढ़ा रहा। आम दिनों में बाइक की धुलाई 50 रुपये में किया जाता था, यही रेट सोमवार को सौ रुपये रहा। वहीं कार की धुलाई 250 से 300 रुपये वसूले गए। सेंटरों में देर रात तक लोगों ने अपने वाहन धुलवाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.