Move to Jagran APP

अवैध रूप से चल रहे अवैध लकड़ी मिल पर कार्रवाई की तैयारी, एक दर्जन है संख्या Jamshedpur News

जमशेदपुर के विभिन्न इलाकों में ऐसे एक दर्जन लकड़ी मिल हैं जो अवैध रूप से चले रहे हैं। जांच के बाद कारखाना निरीक्षक ने कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 01:48 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 01:48 PM (IST)
अवैध रूप से चल रहे अवैध लकड़ी मिल पर कार्रवाई की तैयारी, एक दर्जन है संख्या Jamshedpur News
अवैध रूप से चल रहे अवैध लकड़ी मिल पर कार्रवाई की तैयारी, एक दर्जन है संख्या Jamshedpur News

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। जमशेदपुर शहर के बर्मामाइंस और भुइयांडीह सहित अन्य स्थानों पर एक दर्जन से ज्यादा ऐसे अवैध लकड़ी मिल हैं जो अवैध रूप से संचालित हंै। कारखाना निरीक्षक कार्यालय ऐसे अवैध लकड़ी मिल मालिकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर रही है। 

loksabha election banner

पूर्वी सिंहभूम जिले में 60 से ज्यादा लकड़ी मिल संचालित हैं जो वन विभाग की रजामंदी से लकडिय़ों का व्यापार करते हैं। लकडिय़ों को अपने मिल में लाकर उसे अलग-अलग आकार देते हैं। इन मिल मालिकों को संचालन के लिए वन विभाग सहित कारखाना निरीक्षक कार्यालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र सहित फैक्ट्री लाइसेंस लेना पड़ता है। लेकिन कारखाना निरीक्षक कार्यालय के अधिकारियों के अनुसार जांच में पता चला है कि शहर में कई लकड़ी मिल अवैध रूप से संचालित है। 

कई ने नहीं कराया लाइसेंस नवीकरण

वहीं, कई ऐसे मिल भी हैं जिन्होंने वर्ष 2016 के बाद से अपने मिल का लाइसेंस ही नहीं नवीकरण कराया है। कारखाना निरीक्षक कार्यालय अब ऐसे मिल मालिकों पर शिकंजा कसने जा रहा है। कार्यालय जांच कर रही है कि बिना लाइसेंस के मिल मालिक कैसे अपनी मिलें संचालित कर रहे हैं। कार्यालय ऐसे मिल मालिकों की जांच वन विभाग से भी कराने को पत्र भेज रहा है कि बिना लाइसेंस या अनापत्ति प्रमाण पत्र के ये मिलें कहां से लकडिय़ां लाकर व्यापार कर रही हैं? या उनके द्वारा जो लकडिय़ां लाई जा रही है वे जंगलों की अवैध कटाई से प्राप्त किए जा रहे हैं। कारखाना निरीक्षक कार्यालय ऐसे सभी बिंदुओं पर अपनी जांच शुरू करने की योजना बना रहे हैं। 

लाइसेंस नवीकरण नहीं करने वालों पर लगेगी पेनाल्टी

कार्यालय के अनुसार शहर में कई ऐसे लकड़ी मिलें हैं जिन्होंने वर्ष 2016 के बाद से अपना लाइसेंस ही नवींकरण नहीं कराया है। ऐसे मिलों पर कार्यालय अब उनके नवींकरण के दौरान सौ प्रतिशत पेनाल्टी लगाने की भी कार्रवाई करेगा। 

ये कहते उप मुख्य कारखाना निरीक्षक

जांच के दौरान शहर में कई अवैध मिल संचालन की जानकारी मिली है। ऐसे मिलों के खिलाफ कार्यालय कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है। 

-बीए कुमार, उप मुख्य कारखाना निरीक्षक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.