Move to Jagran APP

ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने का झारखंड को-ऑपरेटिव बैंक तैयार : चेयरमैन

झारखंड स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक देश का पहला ऐसा राज्य स्तरीय सहकारी बैंक है जो भारतीय रिजर्व बैंक की स्वीकृति के बाद एक अप्रैल 2017 से कार्यरत है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 08:00 AM (IST)
ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने का झारखंड को-ऑपरेटिव बैंक तैयार : चेयरमैन
ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने का झारखंड को-ऑपरेटिव बैंक तैयार : चेयरमैन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : झारखंड स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक, देश का पहला ऐसा राज्य स्तरीय सहकारी बैंक है जो भारतीय रिजर्व बैंक की स्वीकृति के बाद एक अप्रैल 2017 से कार्यरत है। हमारा बैंक पूरे राज्य में तेजी से बढ़ रहा है और हम ग्राहकों को हर तरह की सुविधा देने को तैयार हैं।

loksabha election banner

बिष्टुपुर स्थित बैंक की शाखा में पत्रकारों से बात करते हुए चेयरमैन अभयकांत प्रसाद ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि यह बैंक पूर्णरूप से सीबीएस सिस्टम के तहत कार्यरत है। यहां सभी तरह की बैंकिंग सेवाएं जैसे आरटीजीएस, इसीएस, एटीएम रूपे, डेबिट कार्ड, डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर सहित सभी सुविधाएं दी जा रही है। उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में 3000 से ज्यादा बैंकिंग मित्र ग्राहकों की सेवा के लिए कार्यरत हैं। साथ ही 31 एटीएम संचालित है जिसे भविष्य में और बढ़ाया जाएगा। वहीं, बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय कुमार चौधरी ने बताया कि बैंक पिछले दो वित्तीय वर्ष से 2017-18 में 0.4672 करोड़ और 2018-19 में 0.5130 करोड़ रुपये मुनाफा अर्जित किया है। वहीं, बैंक का कैपिटल टू रिस्क वेटेड एसेस्ट्स आरबीआइ के मानक 9 प्रतिशत से ज्यादा 9.90 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि बैंक ने अपने अगले वित्तीय वर्ष में ऋण स्वीकृति को 40 प्रतिशत तक बढ़ाने, सुदूर गांवों तक अपनी सेवा देने, सहकारिता पखवारे में नवीन कार्यक्रमों को सम्मिलित करने, अगले वर्ष से लैम्पस द्वारा ऋण सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध कराने, सहकारिता क्षेत्र में विभिन्न संस्थाओं से एमओयू कर ग्राहकों को नई सुविधाएं देने व कम सूद पर ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। वहीं, बैंक के निदेशक सुधीर कुमार ने बताया कि स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.