Move to Jagran APP

गांव के विकास में भागीदारी निभाएं युवा : एसएसपी

मछली जल की रानी है जीवन उसका पानी है ऐसा नहीं कि पांच लाख का इनामी हार्डकोर नक्सली रामप्रसाद मार्डी उर्फ सचिन के पटमदा प्रखंड के जोडसा पंचायत के झुंझका ग्राम में ये कविता बच्चे पहली बार सीख रहे है लेकिन बुधवार को यहां का समां कुछ बदला नजर आया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 08:54 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 06:36 AM (IST)
गांव के विकास में भागीदारी निभाएं युवा : एसएसपी
गांव के विकास में भागीदारी निभाएं युवा : एसएसपी

जासं, जमशेदपुर : मछली जल की रानी है, जीवन उसका पानी है ऐसा नहीं कि पांच लाख का इनामी हार्डकोर नक्सली रामप्रसाद मार्डी उर्फ सचिन के पटमदा प्रखंड के जोडसा पंचायत के झुंझका ग्राम में ये कविता बच्चे पहली बार सीख रहे है, लेकिन बुधवार को यहां का समां कुछ बदला नजर आया। सैंकड़ों बच्चों के साथ प्राथमिक विद्यालय में वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे उपस्थित थे। मौका था बाल पुस्तकालय के उद्घाटन का। फीता काटकर एससएसपी ने इसका शुभारंभ किया। मौके पर एसएसपी ने कहा कि पुस्तकालय से गाव के युवा वर्ग और बच्चें किताब पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और सरकारी नौकरी के लिए आयोजित परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। गाव के युवाओं से अपील करते हुए कहा कि नक्सल के तरफ आकर्षित न होकर गाव के विकास में अपनी भागीदारी निभायें।

loksabha election banner

किताबों की दुनिया में खो गए बच्चे, एसएसपी ने पढ़ाया बच्चों को

शुभारंभ के बाद बाल पुस्तकालय प्रवेश करते ही ग्रामीण बच्चें आश्चर्यचकित रह गए। खेलने के सामान के साथ-साथ किताबें ही किताबें। एलडी स्क्रीन। जिस पर अब पढ़ने का मजा भी है। एसएसपी अनूप बिरथरे क्लास ले रहे है। बच्चों से सवाल-जवाब करते नजर आए। कविताएं सुनी। दो घंटे तक रहे। बच्चों के बीच खाने-पीने का सामान और कॉपी-किताब और शैक्षणिक सामग्री का वितरण किया। बच्चों के साथ भोजन किया। नक्सली सचिन का भाई छोटूलाल मार्डी भी ग्रामीणों के साथ नजर आया। इस मौके पर एसएसपी के साथ उनकी पत्‍‌नी अरुणा, ग्रामीण एसपी पीयूष पांडेय, एएसपी अभियान प्रणवानंद, पटमदा डीएसपी विजय महतो, रोटरी क्लब, स्टील सिटी शाखा से जुड़ी महिलाएं और स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल थे।

पूर्वी सिंहभूम जिले का पटमदा प्रखंड जो नक्सल प्रभावित क्षेत्र के रुप में चिंहित है। पटमदा के झुंझका ग्राम का निवासी रामप्रसाद मार्डी उर्फ सचिन मोस्ट वांटेड नक्सली है। ग्राम के बच्चे और युवा मुख्यधारा से नहीं भटके। इसको लेकर जिला पुलिस कप्तान अनूप बिरथरे बीते एक वर्ष से लगातार सामुदायिक पुलिसिंग के तहत काम कर रहे है। ग्रामीणों का सहयोग मिलने के कारण नक्सलियों ने स्थान बदल दिया है। सुरक्षित स्थान की ओर पलायन कर गए है। बुधवार को पटमदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से स्वास्थ्य जाच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 60 मरीजों को जाच कर दवा का वितरण किया गया। शिविर में डॉ प्रशात रंजन, पंकज कुमार व कार्तिक महतो मैजूद थे।

नक्सली सचिन के भाई ने कहा बाल लाइब्रेरी प्रतिभाएं गढ़ने का काम करेगी

नक्सली सचिन के भाई छोटू लाल मार्डी ने कहा कि पुलिस-प्रशासन ने इलाके में काफी काम किया है। बाल लाइब्रेरी प्रतिमाएं गढ़ने में मददगार होगी। इलाके में अब नक्सल नहीं के बराबर है, हां ग्राम में पानी की कमी है। कुछ चापाकल की जरूरत है। संसाधन की आवश्यकता है जिस पर ध्यान दिया जाए तो भविष्य में कभी सचिन जैसा नक्सली यहां से कोई नही बनेगा। बता दे कि सचिन पर जमशेदपुर के झामुमो सांसद सुनील महतो की हत्या समेत नक्सली हिसा के कई मामले दर्ज है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.