Move to Jagran APP

छोटा गोविंदपुर में टूटेंगे 168 दुकान-मकान, नोटिस बंटने से हड़कंप

अन्ना चौक से लुआबासा होते हुए एनएच 33 पर पिपला तक बनने वाली फोरलेन सड़क का निर्माण शुरू होते ही छोटा गोविंदपुर में बवाल मच गया है। बुधवार को सड़क बनाने वाली कंपनी लीडिंग कंस्ट्रक्शन के कर्मचारियों ने सड़क की मापी कर अतिक्रमण की जद में आ रही दुकानों और मकानों पर लाल निशान लगाए। साथ ही अंचल कार्यालय के कर्मियों ने 44 दुकान-मकान मालिकों को नोटिस बांट दी है। बाकी 124 मकान-दुकान मालिकों को आवास बोर्ड नोटिस जारी करने जा रहा है। इन सबको एक हफ्ते में दुकान-मकान खाली करने का अल्टीमेटम दे दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 07:40 AM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 07:40 AM (IST)
छोटा गोविंदपुर में टूटेंगे 168 दुकान-मकान, नोटिस बंटने से हड़कंप
छोटा गोविंदपुर में टूटेंगे 168 दुकान-मकान, नोटिस बंटने से हड़कंप

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अन्ना चौक से लुआबासा होते हुए एनएच 33 पर पिपला तक बनने वाली फोरलेन सड़क का निर्माण शुरू होते ही छोटा गोविंदपुर में बवाल मच गया है। बुधवार को सड़क बनाने वाली कंपनी लीडिंग कंस्ट्रक्शन के कर्मचारियों ने सड़क की मापी कर अतिक्रमण की जद में आ रही दुकानों और मकानों पर लाल निशान लगाए। साथ ही अंचल कार्यालय के कर्मियों ने 44 दुकान-मकान मालिकों को नोटिस बांट दी है। बाकी 124 मकान-दुकान मालिकों को आवास बोर्ड नोटिस जारी करने जा रहा है। इन सबको एक हफ्ते में दुकान-मकान खाली करने का अल्टीमेटम दे दिया गया है।

loksabha election banner

नोटिस में कहा गया है कि बीपीएलई केस चलने के बाद उन्हें पिछले साल ही अतिक्रमण हटाने को कहा गया था। अब हफ्ते भर में अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो बलपूर्वक हटा दिया जाएगा। नोटिस जारी होते ही छोटा गोविंदपुर में हड़कंप मच गया है। निशान लगाए जाने से नाराज दुकानदारों ने बुधवार को जुलूस निकाल कर विरोध प्रदर्शन किया और अपनी दुकानें बंद रखीं। शहर में पूर्वी कॉरीडोर के लिए स्वर्णरेखा पर लुआबासा में पुल बनाए जा रहे हैं। इन पुलों को टेल्को से जोड़ने के लिए अन्ना चौक से लुआबासा और इसके आगे राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 33 पर पिपला तक फोरलेन सड़क बनेगी। ताकि, टाटा मोटर्स के वाहन बिना शहर में घुसे इस रास्ते से एनएच पर निकल जाएं।

-------

दोनों तरफ 82 फीट तक हटेगा अतिक्रमण

अन्ना चौक से छोटा गोविंदपुर में 1610 मीटर तक सड़क के दोनों तरफ 25 मीटर तक 83 फीट तक अतिक्रमण हटाया जाएगा। यहां तक सड़क 15 मीटर चौड़ी फोरलेन होगी। बीच में .6 मीटर का डिवाइडर होगा। बाकी सड़क में दोनों तरफ पांच-पांच मीटर का फ्लैंक रहेगा। ताकि इसमें बिजली के पोल गाड़ने या पाइपलाइन बिछाने का काम हो सके। लीडिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी ने सड़क निर्माण का काम शुरू कर दिया है। अन्ना चौक से सड़क की लेवलिंग की मापी कर ली गई है। साथ ही अन्ना चौक से पोकलैंड लगा कर पेड़ और झाड़ी हटाने का काम शुरू हो गया है।

-----------------------

तीन स्थल से शुरू होगा निर्माण कार्य

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार ने शाम को छोटा गोविंदपुर पहुंच कर हालात का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि फोरलेन सड़क का निर्माण तीन स्थलों से शुरू होगा। जल्द ही लुआबासा के पास और फिर वन विभाग का क्लीयरेंस मिलने के बाद घोड़ाबांधा के करीब से भी सड़क का निर्माण होगा।

----------

बंद रहीं दुकानें, बैठक कर विरोध

दुकानदारों ने बैठक कर प्रस्तावित फोरलेन सड़क के दोनों तरफ स्थित दुकान-मकान मालिकों को नोटिस जारी होने का विरोध किया। बैठक की में मौजूद कांग्रेस नेता मुन्ना शर्मा, कांग्रेस के चंदन पांडेय, आजसू जिला प्रवक्ता संजय सिंह, ¨हदू यूवा वाहिनी के जुगनू वर्मा, भोजपुरी संघ के नेताओं आदि ने दुकानदारों की मदद करने और उनकी लड़ाई लड़ने की बात कही। मुन्ना शर्मा ने बैठक से ही सांसद विद्युतवरण महतो को फोन किया। सांसद कोलकाता में हैं। वो गुरुवार को आ जाएंगे। तय हुआ है कि दुकानदार गुरुवार को सांसद से मिल कर अपनी बात रखेंगे। संजय सिंह ने बताया कि पथ निर्माण विभाग गोविंदपुर तक 82 फीट जगह ले रहा है। जबकि, आगे सड़क कम चौड़ी है। गोविंदपुर में घनी आबादी क्षेत्र में सड़क की चौड़ाई कम होनी चाहिए। बैठक में राधेश्याम सिंह, जगन वर्मा, चंदन पांडेय, भोला सिंह, राजीव कुमार, पी कुमार, मुन्ना सिंह, दीपक सिन्हा, प्रेम चौरसिया, सोहन चौरसिया, रमेश भगत, चुनचुन पाठक, मदन कुमार, बोधन कुमार, सुनील साह, सुनील कुमार, जोगिंदर सेठ, श्रीकांत पांडेय, सोनू लाल, चुन्नू, महादेव आदि दुकानदार थे।

---------

बिना शिलान्यास कैसे शुरू हुआ काम

छोटा गोविंदपुर के दुकानदारों में अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस जारी होने से नाराजगी है। लोगों का कहना है कि पथ निर्माण विभाग बिना सड़क का शिलान्यास कराए कैसे निर्माण करा रहा है। यहां शिलापट लगाना चाहिए जिसमें सड़क का विवरण हो कि ये कितनी लागत से बन रही है।

--------------

पहले खदेड़ दिया गया था नोटिस बांटने वालों को

छोटा गोविंदपुर में बुधवार का दिन हंगामे वाला रहा। इधर ठेकेदार सड़क की मापी करा रहा था तो दूसरी तरफ अंचल से राजस्व कर्मचारी और अमीन नोटिस बांटने पहुंच गए। पहले तो लोगों ने नोटिस बांटने वालों को धमका कर भगा दिया। लेकिन, बाद में ये कर्मी पुलिसकर्मी लेकर पहुंचे और नोटिस वितरित की।

-----------------------

कहां हैं जिला परिषद सदस्य खोजते रहे लोग

छोटा गोविंदपुर में सड़क किनारे अतिक्रमण हटाने को लेकर लोग परेशान हो गए हैं। बुधवार को लोग इलाके की जिला परिषद सदस्य को अपना दुखड़ा सुनाने और घर व दुकान बचाने में मदद के लिए तलाश कर रहे थे।

-------------------

पथ निर्माण विभाग बनवाएगा दुर्गा मंदिर

फोरलेन सड़क की जद में आ रहे दुर्गामंदिर को अगर लोग चाहेंगे तो पथ निर्माण विभाग दूसरी जगह बनवा देगा। इसके लिए ठेकेदार से बात की जाएगी। छोटा गोविंदपुर के रमेश कुमार ने बताया कि ये मंदिर टाटा मोटर्स के पूर्व डिप्टी प्रेसीडेंट रवींद्र सिंह ने अपने पैसे से बनवाया था। पटेल नगर के लोग यहां पूजा करते हैं। फोरलेन की जद में तीन मंदिर आ रहे हैं। इनमें बजरंग बली अखाड़ा के पास मूर्ति और पानी टंकी के पास शिवमंदिर शामिल है। सामाजिक संस्था प्रताप कल्याण केंद्र का भवन भी टूटेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.