Move to Jagran APP

हेलमेट नही पहना आदत में शुमार, 15 दिन में दोबारा पकड़े गए 300 लोग

विकास कुमार हजारीबाग हाइवे पर लगातार हो रहे हादसे और इनमें युवकों की मौत का असर भ

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 05:59 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 05:59 PM (IST)
हेलमेट नही पहना आदत में शुमार, 15 दिन में दोबारा पकड़े गए 300 लोग
हेलमेट नही पहना आदत में शुमार, 15 दिन में दोबारा पकड़े गए 300 लोग

विकास कुमार, हजारीबाग: हाइवे पर लगातार हो रहे हादसे और इनमें युवकों की मौत का असर भी हजारीबाग के अधिकांश बाइक सवारों पर नही हो रहा है। अपनी सुरक्षा को लेकर लापरवाह लोगों के लिए हेलमेट नही पहनना इनकी आदत में शुमार हो गया है। इसकी गवाही पिछले एक पखवाड़े के दौरान वाहन चेकिग अभियान के आंकड़े दे रहे हैं। शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में जांच अभियान के दौरान करीब 1400 लोगों पर हेलमेट नहीं पहनने की वजह से जुर्माना लगाया गया है। लेकिन, इसमें भी बड़ी बात यह है कि इन 1400 लोगों में 300 लोग ऐसे थे, जिन्हें दोबारा इसी गलती के लिए पकड़ा गया। ऐसे लोगों पर सख्त चेतावनी और जुर्माना के साथ तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस रद्द करने तक की कार्रवाई की जा सकती है। सबसे अधिक कार्रवाई सदर थाना क्षेत्र में की गई है। 1400 लोगों से करीब 14 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

loksabha election banner

---------------

मौत से नही ले सीख, लगातार हो रहे हैं हादसे

सड़कों पर फरार्टे से बाइक दौड़ाने वाले युवा लगातार होते सड़क हादसे से कोई सीख नही ले रहे हैं। हाल के दिनों में कभी जीटी रोड पर तो कभी एनएच 100 पर अलग- अलग सड़क हादसों में 10 युवकों की मौत हो चुकी है। अगर इन्होंने हेलमेट पहना होता तो शायद इनकी जान बच जाती।

-------------------

कुछ हादसे जहां हेलमेट नही पहनना बना जानलेवा केस स्टडी

दो बाइक की टक्कर में तीन युवकों की हुई थी मौत

पदमा में 7 जून को रेलवे स्टेशन के पास सड़क दो बाइक की आपस में टक्कर हो गई थी। इस दुर्घटना में घटनास्थल पर दो युवक और इलाज के दौरान एक युवक की मौत हो गई थी। हादसे का शिकार हुए तीनों युवकों ने हेलमेट नही पहला था। इनकी उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच थी।

-------------------

पोल से टकराने से हुई राजेश की मौत

छह जुलाई को टाटीझरिया के बन्हे में बाइक सवार 30 वर्षीय राजेश मरांडी की मौत भी सड़क दुर्घटना में हो गई थी। राजेश की बाइक सड़क किनारे पोल में टकरा गई थी। राजेश ने हेलमेट नही पहना था। सिर पर गंभीर चोट लगने की वजह से मौत पर उसकी मौत हो गई।

----------------

स्कूटी सवार की सड़क पर गिरने से हुई थी मौत

टाटीझरिया के बन्हे में 4 जुलाई को 30 वर्षीय मेहताब आलम भी सड़क दुर्घटना के शिकार हो गए थे। स्कूटी सवार मेहताब की मौत अज्ञात वाहन की चपेट में आने के बाद सड़क पर गिरने से हो गई थी। मेहताब ने भी हेलमेट नही पहना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.