Move to Jagran APP

मुख्यालय के निर्देश पर सूची में नाम जोड़ चार वरीय चिकित्सकों को भी लगा टीका

संवाद सहयोगी हजारीबाग कोविड वैक्सीनेशन के पहले चरण के तीसरे दिन मंगलवार को मेडिकल क

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 08:56 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 08:56 PM (IST)
मुख्यालय के निर्देश पर सूची में नाम जोड़ चार वरीय चिकित्सकों को भी लगा टीका
मुख्यालय के निर्देश पर सूची में नाम जोड़ चार वरीय चिकित्सकों को भी लगा टीका

संवाद सहयोगी हजारीबाग : कोविड वैक्सीनेशन के पहले चरण के तीसरे दिन मंगलवार को मेडिकल कालेज अस्पातल सहित सीएचसी विष्णुगढ में वैक्सीनेशन कार्यक्रम पूर्ववत जारी रहा है। इस दौरान जिला मुख्यालय में जहां 60 लाभुकों व विष्णुगढ़ में 89 लाभुकों को वैक्सीन दिया गया। मंगलवार को राज्य मुख्यालय के निर्देश पर स्थानीय स्तर पर जिले के चार वरीय डाक्टरों का नाम सूची में जोड़कर उन्हें वैक्सीन दिया गया। वहीं वैक्सीनेशन के बाद दोनों ही वैक्सीनेशन सेंटरों पर किसी भी वैक्सीन लेनेवाले लाभुकों को किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नहीं मिली। जिले के वरीय डाक्टरों ने भी लिया कोविशील्ड वैक्सीन कोविड वैक्सीनेशन के पहले चरण के तीसरे दिन मंगलवार को जिले के कई वरीय डाक्टरों ने कोविड वैक्सीन लिया। इस संबंध में जिला आरसीएच पदाधिकारी डा. एस के कांत ने बताया कि राज्य मुख्यालय के द्वारा उपलब्ध कराई गई सूची में चार लाभुकों का नाम सूची में जोड़ने की अनुमति दी गई। इसके बाद सूची में आइएमए के पूर्व जिलाध्यक्ष डा. रजत चक्रवर्ती, डा. कोकिला रॉय, डा. अनवर एकराम एवं डा. मनोज जैन ने कोविड वैक्सीन लिया । वहीं इनके अलावा शेख भिखारी मेडिकल कालेज अस्पताल एवं जिले के कई अन्य डाक्टरों ने भी कोविशील्ड वैक्सीन लिया। इन डाक्टरों के मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे किसी भी प्रकार कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

loksabha election banner

आज आएगे कोविड 19 के 7030 वैक्सीन

जिला आरसीएच पदाधिकारी डा. एस के कांत ने बताया कि राज्य मुख्यालय के द्वारा आज दूसरी बार कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके तहत कुल 7330 डोज उपलब्ध कराने की सूचना राज्य मुख्यालय के द्वारा दी गई है। इसके साथ केंद्रीय आ‌र्म्ड फोर्सेस के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए अलग से 100 डोज भी दिया जाएगा। गौरतलब है कि पहली बार वैक्सीन की कुल 6770 डोज उपलब्ध कराने के साथ केंद्रीय आ‌र्म्ड फोर्सेस के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 120 डोज अतिरिक्त उपलब्ध कराया गया था।

-- बॉक्स में --

वैक्सीनेशन कार्यक्रम में जिला मुख्यालय से आगे निकला विष्णुगढ़

जानकारी के मुताबिक विगत शनिवार, सोमवार एवं मंगलवार के तीन दिनों तक चले वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत विष्णुगढ में अब तक 756 लाभुकों के लक्ष्य के विरूद्ध 267 लाभुकों को कोविड वैक्सीन दिया जा चुका है। जबकि जिला मुख्यालय में अब तक मात्र 170 लाभुकों को ही वैक्सीन दिया गया है। वहीं विष्णुगढ़ में लाभुकों की कुल संख्या 756 है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि यदि विष्णुगढ़ में इसी गति से वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलता रहा तो आगामी 5-6 दिनों में पहले चरण का वैक्सीनेशन कार्यक्रम पूरा हो जाएगा। इस उपलब्धि के बारे में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विष्णुगढ के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. ए के सिंह ने बताया कि उन्होंने स्वयं वरीय डाक्टरों के साथ वैक्सीन लेकर लोगों को कोविड वैक्सीन के सुरक्षित होने का संदेश दिया है। जबकि वैक्सीनेशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। सिर्फ गर्भवती महिलाओं, धातृ िमहिलाओं, गंभीर रूप से बीमार लोगों एवं क्षेत्र से बाहर चले गए लोगों का ही वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा है। कार्यक्रम में इस उपलब्धि के बारे में प्रशासनिक पदाधिकारियों सहित सभी का सहयोग बताया। उम्मीद जताई जा रही है कि सीएचसी विष्णुग़ढ़ में पहले चरण के वैक्सीनेशन समाप्त हो जाने के बाद राज्य मुख्यालय के निर्देश पर किसी अन्य स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम प्रारंभ किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.