Move to Jagran APP

आज से जनता देगी पुलिस पदाधिकारियों के थाने में बर्ताव की रिपोर्ट

संवाद सहयोगी हजारीबाग अभिनव प्रयास के माध्यम से आम जनता को सेवा और सहुलियत देने के लिए प्रसि

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 07:36 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 07:36 PM (IST)
आज से जनता देगी पुलिस पदाधिकारियों के थाने में बर्ताव की रिपोर्ट
आज से जनता देगी पुलिस पदाधिकारियों के थाने में बर्ताव की रिपोर्ट

संवाद सहयोगी, हजारीबाग: अभिनव प्रयास के माध्यम से आम जनता को सेवा और सहुलियत देने के लिए प्रसिद्ध एसपी कार्तिक एस बुधवार को जिले में हैल्लो पुलिस सेवा की शुरुआत करेंगे। हजारीबाग पुलिस के थानों में पहुंचने वाले मामले अब इस सॉफ्टवेयर में दर्ज होंगे, जिसकी मॉनिटरिग सीधे एसपी करेंगे। दरअसल, थाने में आवेदन देने के बाद एक पावती रशीद दी जाएगी। इस रशीद में थाना आने के कारण से लेकर नाम, पता सहित अन्य ब्यौरा भी शामिल होगा। इसकी एक प्रति सॉफ्टवेयर में रिकॉर्ड हो जाएगी। सात दिन के बाद पावती रशीद में दर्ज व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर पुलिस नियंत्रण कक्ष में बैठे अधिकारी मामले की ताजा जानकारी लेंगे। इसके साथ ही थाने में पुलिस के द्वारा किए गए बर्ताव की भी जानकारी लेंगे। जनता द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पर ही थाने के पदाधिकारियों आंकलन होगा। यह आंकलन पुलिस के उन आधा दर्जन कार्यों के बारे में बताएगा, जिसके लिए लोग थाने में आते हैं और उन्हें अपने कार्य को पूरा कराने के लिए पुलिस के समक्ष आरजू मिन्नत करना पड़ता है। ये आधा दर्जन कार्य, मोबाइल खो जाने का सनहा, लापता हो जाना, चरित्र सत्यापन, पासपोर्ट सत्यापन जैसे कार्य शामिल है। इसका फायदा यह होगा कि थाने में लोगों के प्रति पुलिस का व्यवहार बदलेगा। साथ ही लोगों को परेशानी से दो-चार नहीं होना होगा। हर सेवा के लिए निश्चित सेवा अवधि होगी। हैलो पुलिस ऐसे करेगी काम

loksabha election banner

जिला पुलिस अपने नए सॉफ्टवेयर में थाने पहुंचने वाले फरियादियों का ब्यौरा दर्ज करेगी। आवेदन के बदले पावती मिलने के सात दिनों के अंदर फरियादियों का काम निष्पादित करने की जिम्मेवारी तय की जाएगी। पुलिस कंट्रोल रूम इस साफ्टवेयर में दर्ज ब्यौरा की निगरानी किया जाएगा। यह पुलिस के कार्यशैली को परखने का भी पुलिसिया उपाय है। वैसे एसपी कार्तिक एस यह प्रयोग इससे पहले बोकारो में एसपी रहते हुए भी कर चुके हैं। वहां यह प्रयोग काफी सफल रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.